विश्व कपास दिवस / World Cotton Day (7 अक्टूबर) पर जानें कपास के इतिहास के बारे में

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= विश्व कपास दिवस / World Cotton Day (7 अक्टूबर) पर जानें कपास के इतिहास के बारे में

कपास या कॉटन आज हमारे जीवन में सबसे आम वस्त्र-तंतुों (कपड़ा / फैब्रिक) में से एक है। कपास आरामदायक, और टिकाऊ होता है।

लेकिन कपास सिर्फ एक वस्तु से कहीं अधिक है। यह प्राकृतिक कपड़ा दुनिया भर में जीवन बदलने वाला उत्पाद है जो 32 मिलियन उत्पादकों (उनमें से लगभग आधी महिलाएं) का भरण-पोषण करता है और 5 महाद्वीपों के 80 देशों में 100 मिलियन से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचाता है।

कपास की इसी महत्ता को रेखांकित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस मनाया जाता है।

कपास का इतिहास

कपास की यात्रा हजारों साल पहले आधुनिक भारत की सिंधु घाटी में शुरू हुई थी। 4500 ईसा पूर्व के कपास के बीज खोजे गए हैं, जिससे कपड़ा उत्पादन में इसके प्रारंभिक महत्व का पता चलता है। वहां से, कपास की खेती दुनिया भर में फैल गई, मिस्र, चीन और अमेरिका तक पहुंच गई।

18वीं और 19वीं शताब्दी के दौरान, कपास उत्पादन और कपास व्यापार में तेजी आई, खासकर अमेरिकी दक्षिण में। 1793 में एली व्हिटनी द्वारा कॉटन जिन के आविष्कार ने उद्योग में क्रांति ला दी, जिससे कपास प्रसंस्करण तेज और अधिक कुशल हो गया। हालाँकि, कपास उद्योग गुलाम अफ्रीकियों के शोषण के कारण खराब हो गया था, जिससे यह संयुक्त राज्य अमेरिका में गुलामी की काली विरासत का प्रतीक बन गया।

कपास का वैश्विक प्रभाव

कपास ने विश्व की अर्थव्यवस्था और संस्कृति पर एक अमिट छाप छोड़ी है। यहां इसके कुछ सबसे उल्लेखनीय योगदान दिए गए हैं।

वस्त्र

टी-शर्ट से लेकर डेनिम जींस तक अधिकांश वस्त्रों में कपास प्राथमिक घटक है। इसके आरामदायक गुण इसे कपड़ों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाते हैं।

कृषि

कपास एक महत्वपूर्ण नकदी फसल है और दुनिया भर के लाखों किसानों के लिए आय का एक स्रोत है। कपास उद्योग कपड़ा से लेकर फैशन तक कई डाउनस्ट्रीम नौकरियों का भी समर्थन करता है।

व्यापार

वैश्विक कपास व्यापार व्यापक है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका से लेकर भारत और चीन तक कई देश शामिल हैं। कपास का निर्यात और आयात अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और आर्थिक विकास में योगदान देता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Previous Post
विश्व कपास दिवस - World Cotton Day : 7 अक्टूबर 

विश्व कपास दिवस – World Cotton Day : 7 अक्टूबर 

Next Post
Indian Air Force Day | 8 October

भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा लड़े गए युद्ध – Wars fought by Indian Air Force

Related Posts
Total
0
Share