IPL 2024

IPL 2024

क्रिकेट के खेल का जन्म इंग्लैंड में हुआ था, लेकिन क्रिकेट सिर्फ इंग्लैंड ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों का राष्ट्रीय खेल है, जिनमें श्रीलंका और ऑस्ट्रलिया जैसे देशों का नाम भी शामिल है। दुनिया के तमाम देशों में क्रिकेट के खेल को खेलने और देखने वालों की कमी नहीं है। भारत में भी क्रिकेट के खेल को खूब जज़्बे और जूनून के साथ खेलना और देखना पसंद किया जाता है।

IPL 2024 के मुकाबले कहाँ खेले जाएंगे?

शहर आईपीएल वेन्यू 2024
विशाखापत्तनम एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम
मुंबई वानखेड़े स्टेडियम
हैदराबाद राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम
चेन्नई एम.ए.चिदंबरम चेपॉक स्टेडियम
कोलकाता ईडन गार्डंस स्टेडियम
अहमदाबाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम
मोहाली पंजाब क्रिकेट असोसिएशन का बिंद्रा स्टेडियम
बेंगलुरु एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम
गुवाहाटी बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम
लखनऊ भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम
धर्मशाला हिमाचल प्रदेश क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम

IPL 2024 में शामिल टीमें और उनके कप्तान की पूरी लिस्ट

टीम कप्तान
मुंबई इंडियंस हार्दिक पंड्या
चेन्नई सुपर किंग्स एमएस धोनी
दिल्ली कैपिटल्स ऋषभ पंत
पंजाब किंग्स शिखर धवन
गुजरात टाइटंस शुभमन गिल
लखनऊ सुपरजायंट्स केएल राहुल
सनराइजर्स हैदराबाद एडेन मार्करम
राजस्थान रॉयल्स संजू सैमसन
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फाफ डु प्लेसिस
कोलकाता नाइटराइडर्स श्रेयस अय्यर

आईपीएल 2024 शेड्यूल और वेन्यू – IPL 2024 Schedule and Vanue

IPL IPL 2024
No.TeamDateTimeVenue
1CSK vs RCBMarch 226:30 PM ISTChennai
2PBKS vs DCMarch 232:30 PM ISTMohali
3KKR vs SRHMarch 236:30 PM ISTKolkata
4RR vs LSGMarch 242:30 PM ISTJaipur
5GT vs MIMarch 246:30 PM ISTAhmedabad
6RCB vs PBKSMarch 256:30 PM ISTBengaluru
7CSK vs GTMarch 266:30 PM ISTChennai
8SRH vs MIMarch 276:30 PM ISTHyderabad
9RR vs DCMarch 286:30 PM ISTJaipur
10RCB vs KKRMarch 296:30 PM ISTBengaluru
11LSG vs PBKSMarch 306:30 PM ISTLucknow
12GT vs SRHMarch 312:30 PM ISTAhmedabad
13DC vs CSKMarch 316:30 PM ISTVisakhapatnam
14MI vs RRApril 16:30 PM ISTMumbai
15RCB vs LSGApril 26:30 PM ISTBengaluru
16DC vs KKRApril 36:30 PM ISTVisakhapatnam
17GT vs PBKSApril 46:30 PM ISTAhmedabad
18SRH vs CSKApril 56:30 PM ISTHyderabad
19RR vs RCBApril 66:30 PM ISTJaipur
20MI vs DCApril 72:30 PM ISTMumbai
21LSG vs GTApril 76:30 PM ISTLucknow

क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट्स क्या हैं ?

क्रिकेट के खेल में अलग – अलग फॉर्मेट्स को फॉलो किया जाता है। इनमें टेस्ट मैचेस, वन डे इंटरनेशनल और टी – 20 इंटरनेशनल फॉर्मेट्स के नियमों को फॉलो करते हुए क्रिकेट का खेल खेला जाता है। इन फॉर्मेट्स में टूर्नामेंट या सीरीज़ का आयोजन किया जाता है। टी – 20 फॉर्मेट  के अंदर ही आई पी एल ( इंडियन प्रीमियर लीग ) जैसे टूर्नामेंट्स का आयोजन किया जाता है, जिसमें देश – विदेश के चयनित खिलाड़ी भारत के अलग – अलग राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमों का हिस्सा होते हैं।

आईपीएल की खबरें – IPL in News

आईपीएल की शुरुआत कब से हुई ? – When did IPL start?

भारत में क्रिकेट का खुमार सबसे ज़्यादा आईपीएल के मौके पर सिर चढ़ कर बोलता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि भारत के अलग – अलग राज्यों की टीम इस टूर्नामेंट में पूरे जोश और जूनून के साथ हिस्सा लेती हैं। आइए जानते हैं कि भारत में आईपीएल के टूर्नामेंट की शुरुआत कैसे हुई।

1996 में मोदी एंटरटेनमेंट ने ईएसपीएन के साथ साझा व्यापार करने की शुरुआत की थी। उस समय मैचों के प्रसारण के अधिकार बीसीसीआई द्वारा ईएसपीएन को बेच दिए गए थे। ललित मोदी ने अपने कॉलेज के दिनों  में अमेरिकी पेशेवर खेलों को चलाने के बारे में काफी जानकारी जुटा चुके थे। इसके बाद वह अपनी तरफ से पेशेवर लीग की शुरुआत करना चाहते थे।

1996 में उन्होंने इंडियन क्रिकेट लीग की शुरुआत की। इस टूर्नामेंट में 8 टीमें बनाई गई थी। इन टीमों के बीच आपसी मुकाबला 50 ओवर का हुआ करता था। उन्होंने यह तय किया था कि इन टीमों को फ्रेंचाइजी के रूप में बेचा जाएगा। इसके अलावा मैचों के प्रसारण के लिए ईएसपीएन बीसीसीआई को सालाना रॉयल्टी देगा। इसके बाद बीसीसीआई ने इस लीग को अपनी मंज़ूरी दे दी थी। साल 2007 में क्रिकेट के खेल में टी 20 फॉर्मेट की एंट्री हुई। इसके बाद मोदी ने इंडियन प्रीमियर लीग के नाम से टी20 लीग शुरू करने का फैसला किया।

10 सितम्बर 2007 को एक बड़ी डील हुई जिसमें बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष शरद पवार ने इंडियन प्रीमियर लीग के आवश्यक खिलाड़ियों को खरीदने के लिए ललित मोदी को 25 मिलियन डॉलर का चेक दिया। आईपीएल के इतिहास में 12 सितम्बर का दिन स्वर्णिम इतिहास बना। इस दिन ललित मोदी के द्वारा दिल्ली में आयोजित हुए एक समारोह में आईपीएल का शुभारम्भ किया गया। इस दौरान सौरभ गांगुली, राहुल द्रविड़ जैसे क्रिकेट की दुनिया के दिग्गज प्लेयर्स भी शामिल थे।

2007 में ललित मोदी ने क्रिकेट के टॉप खिलाड़ियों को उनकी कमाई और टेलेंट के आधार पर 4 सेट में बांटा था। चार श्रेणियों को चार अलग-अलग वेतन स्लैब के तहत रखा गया था- 1 लाख डॉलर, 2 लाख डॉलर, 3 लाख डॉलर और 4 लाख डॉलर। यह आईपीएल के पहले संस्करण के लिए खिलाड़ियों के लिए निर्धारित की गई बेस प्राइज़ थी।

ललित मोदी को इस बात का पहले से अंदाज़ा था कि क्रिकेट के खेल में आईपीएल को सफल बनाने के लिए विभिन्न क्रिकेट बोर्डों को अपने खिलाड़ियों को साल में लगभग दो महीने भारत की यात्रा करने की अनुमति देनी होंगे। ऐसा करने के लिए उन्होंने विभिन्न क्रिकेट बोर्डों के प्रशासकों से मुलाकात की। इस बातचीत में ईसीबी को छोड़ कर सभी इसके लिए राज़ी हो गए।

इसके बाद मोदी ने खिलाड़ियों को खरीदने के लिए बॉलीवुड के बड़े सितारों शाहरुख खान और प्रीती ज़िंटा से मुलाकात की। इन तमाम प्रयासों के बाद आखिरकार 18 अप्रैल 2008 को रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर औऱ कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच पहला मुकाबला खेला गया। आईपीएल के पहले सीज़न में राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की।

आईपीएल की विभिन्न टीमें कौन सी हैं ?

आईपीएल के खेल में केवल भारतीय खिलाड़ियों को ही नहीं बल्कि विदेशी खिलाड़ियों को भी चुना जाता है। आईपीएल में गठित होने वाली प्रत्येक टीम भारत के राज्य का प्रतिनिधित्व करती है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India