Babita Kumari Phogat – बबीता कुमारी फोगाट जन्मदिन विशेष : 20 नवंबर

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= Babita Kumari Phogat - बबीता कुमारी फोगाट जन्मदिन विशेष : 20 नवंबर

बबीता कुमारी फोगाट एक भारतीय महिला पहलवान हैं जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स समेत कई प्रतिस्पर्धाओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया और पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया। आज, 20 नवंबर, उनके जन्मदिवस पर इस लेख के मध्यम से जानते हैं उनके जीवन, व्यक्तित्व व उपलब्धियों के विषय में।

Babita Kumari Phogat Biography in Hindi

बबीता कुमारी फोगाट का जन्म 20 नवंबर, 1989 को हुआ था। वे भिवानी, हरियाणा में जन्मीं थे। उनके पिता महावीर फोगाट हैं, जो कि कुश्ती के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध नाम हैं। महावीर सिंह फोगट एक भारतीय पहलवान (amateur wrestler) वरिष्ठ ओलंपिक कोच और राजनीतिज्ञ हैं। फोगट को वर्ष 2016 में भारत सरकार द्वारा द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। बबीता की माता का नाम है दया कौर। 

बबीता, प्रसिद्ध फोगट सिस्टर्स में से एक हैं। उनकी बड़ी बहन गीता फोगाट भी एक फ्रीस्टाइल पहलवान हैं, जिन्होंने 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता था। गीता ओलंपिक ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान भी हैं। उनकी सबसे छोटी बहन रितु फोगाट भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहलवान हैं और उन्होंने 2016 राष्ट्रमंडल कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। उनकी छोटी बहन संगीता फोगाट भी पहलवान हैं।

उन्होंने साथी पहलवान विवेक सुहाग के साथ 2019 में विवाह किया, और वे अभी एक बच्चे की माँ भी हैं। अगस्त, 2019 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में सम्मिलित होने के साथ राजनीती में प्रवेश किया। 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में वे बीजेपी की ओर से दादरी विधानसभा क्षेत्र की प्रत्याशी थी। यह चुनाव बबीता हार गई। 

बबीता फोगाट की कुश्ती के क्षेत्र में उपलब्धियां

बबीता 2009 से 2018 तक इंटरनेशनल कुश्ती में सक्रिय रहीं। इस दौरान उन्होंने कई मेडल अपने नाम किये। बबीता फोगाट की सबसे बड़ी उपलब्धि 2014 में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में हुए राष्ट्रमंडल खेल में रही, जब उन्होंने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

बबीता फोगाट के पदक

इवेंटपदक
राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप (जालंधर, 2009)स्वर्ण
राष्ट्रमंडल खेल (नई दिल्ली, 2010)रजत
राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप (मेलबर्न, 2011)स्वर्ण
विश्व कुश्ती चैंपियनशिप (स्ट्रैथकोना काउंटी, 2012)कांस्य
एशियाई चैंपियनशिप (नई दिल्ली, 2013)कांस्य
राष्ट्रमंडल खेल (ग्लासगो, 2014)रजत
राष्ट्रमंडल खेल (गोल्ड कोस्ट, 2018)रजत
src : internet

बन चुकी है फिल्म भी

सन् 2016 में आमिर खान अभिनीत फिल्म, दंगल, महावीर सिंह फोगाट व फोगट बहनों (गीता और बबीता) पर ही आधारित थी। इस फिल्म में बबीता का किरदार अभिनेत्री सान्या मल्होत्रा ने निभाया और उनकी छोटी उम्र का किरदार सुहानी भटनागर ने निभाया। 

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

Total
0
Shares
Previous Post
डेली न्यूज़ - Daily News : 19 November, 2023

डेली न्यूज़ – Daily News : 19 November, 2023

Next Post
डेली न्यूज़ - Daily News : 20 November, 2023

डेली न्यूज़ – Daily News : 20 November, 2023

Related Posts
Total
0
Share