डॉ महेन्द्रलाल सरकार – Dr. Mahendralal Sarkar जयंती विशेष : 2 नवंबर

डॉ महेन्द्रलाल सरकार - Dr. Mahendralal Sarkar जयंती विशेष : 2 नवंबर

महेंद्रलाल सरकार (Mahendralal Sarkar, CIE ) एक भारतीय डॉक्टर थे। वे कलकत्ता मेडिकल कॉलेज से स्नातक होने वाले दूसरे व्यक्ति थे। उन्होंने एमडी की उपाधि अर्जित की थी। वह इंडियन एसोसिएशन फॉर द कल्टीवेशन ऑफ साइंस (ICAS) के संस्थापक भी थे। 

उनका जन्म हुआ था 2 नवंबर, 1833 को हुआ था। वे बंगाल प्रांत में हावड़ा जिले के पाइकपारा गाँव में जन्मे थे। डॉ महेन्द्रलाल सरकार ने एलोपैथी में प्रशिक्षित होने के बावजूद होम्योपैथी को अपनाया। महेंद्रलाल सरकार, होम्योपैथी में चिकित्सक में परिवर्तित होने वाले पहले प्रसिद्ध लोगों में से एक थे। 

उनके द्वारा स्थापित पत्रिका कलकत्ता जर्नल ऑफ मेडिसिन के माध्यम से, उन्होंने बड़ी क्षमता के साथ, एक चिकित्सक के रूप में होम्योपैथी के पक्ष का बचाव किया। सरकार ने धीरे-धीरे खुद को एक कुशल होम्योपैथ के रूप में स्थापित किया और कलकत्ता के एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक व्यक्ति के रूप में पहचाने जाने लगे।

अपने करियर के दौरान, उन्होंने उस समय के कई उल्लेखनीय व्यक्तियों का इलाज किया, जिनमें लेखक बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय और रामकृष्ण परमहंस भी शामिल थे। 1867 से उन्होंने एक राष्ट्रीय विज्ञान संघ के लिए एक अभियान शुरू किया क्योंकि उन्हें लगा कि भारत को ब्रिटिश वर्चस्व से दूर अपने स्वयं के वैज्ञानिक ज्ञान की आवश्यकता है और इस प्रकार उन्होंने एक ऐसे संघ की योजना बनाई, जिसे मूल भारतीयों द्वारा वित्त पोषित, संचालित और प्रबंधित किया जाएगा।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Previous Post
November Events & Messages

साथियों को नवंबर के संदेश भेजें

Next Post
UNESCO ने ग्वालियर को “सिटी ऑफ़ म्यूजिक” और कोझिकोड को “सिटी ऑफ़ लिटरेचर” का दिया दर्जा 

UNESCO ने ग्वालियर को “सिटी ऑफ़ म्यूजिक” और कोझिकोड को “सिटी ऑफ़ लिटरेचर” का दिया दर्जा 

Related Posts
Total
0
Share