क्यों खाने चाहिए सहजन के पराठे ?

क्यों खाने चाहिए सहजन के पराठे ?
image source : 1mg.com

सहजन या सहजन की पत्तियों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सहजन और सहजन की पत्तियों में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते हैं। सहजन का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं लेकिन अगर आप सहजन का स्वाद एक अलग तरीके से चखना चाहते हैं तो आपको इसके पराठे ज़रूर ट्राई करने चाहिए। सहजन का पराठा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। सहजन के पराठों का सेवन करने से आपका वज़न बढ़ने की जगह घटेगा। साथ ही अगर आप अक्सर बीमार पड़ते हैं तो इन पराठों का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि सहजन में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन-ए, सी और बी कॉम्‍प्लेक्स पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं।

सहजन के पराठे खाने के 5 फायदे (Benefits of Eating Drumsticks Pratha )

आँखों के लिए फायदेमंद

हमारी आँखें हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है। आँखों से ही हम इस रंग बिरंगी दुनिया के दर्शन कर पाते हैं। सहजन या सहजन के पराठे का सेवन करना आँखों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आँखों के लिए विटामिन ए काफी लाभकारी होता है। विटामिन ए में भरपूर मात्रा में कैरोटीन मौजूद होता है। यह आँखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही आँखों को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा यह आँखों से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर करता है।

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

इम्यूनिटी के कमज़ोर होने की वजह से आपको स्वास्थ्य सम्बंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इम्यूनिटी को बढ़ाना स्वस्थ रहने के लिए काफी ज़रूरी है। अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको सहजन के पराठों का सेवन करना चाहिए। सहजन में मौजूद विटामिन्स आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी मददगार साबित होते हैं। इसे खाकर आप बार – बार होने वाले सर्दी ज़ुकाम से छुटकारा पा सकते हैं।

वज़न को करता है कम

आपने अक्सर यह बात तो सुनी ही होगी कि पराठों का सेवन करने से वज़न बढ़ता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सहजन के पराठों का सेवन करने से वज़न घटाने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके सेवन से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है। इससे वज़न कम करने में मदद मिलती है।

हड्डियों को करता है मज़बूत

हड्डियों के लिए सहजन के पराठे का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। सहजन कैल्सियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। कैल्सियम आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाता है। यह हड्डियों से जुड़ी तमाम परेशानियों को दूर करने में मददगार साबित होता है।

अस्थमा रोगियों के लिए होता है फायदेमंद

अस्थमा के रोगियों को सहजन के पराठों का सेवन करना चाहिए। सहजन में मौजूद तत्व फेफड़ों को मज़बूत बनाने में मददगार साबित होता है। यह सांस से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करने में बेहद फायदेमंद साबित होता है।

डिस्क्लेमर – यह लेख सामनाय जानकारी पर आधारित है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लेना ही उचित है। ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता और ना ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है।

Total
0
Shares
Previous Post
आम खाने से पहले उसे भिगोकर रखना क्यों होता है ज़रूरी ?

आम खाने से पहले उसे भिगोकर रखना क्यों होता है ज़रूरी ?

Next Post
कौन है केकेआर का मिस्ट्री बॉय सुयश शर्मा, जिसने आरसीबी को चटाई धूल ?

कौन है केकेआर का मिस्ट्री बॉय सुयश शर्मा, जिसने आरसीबी को चटाई धूल ?

Related Posts
Total
0
Share
अंबाती रायडू से सम्बंधित कुछ तथ्य प्रसिद्ध शहर जहाँ धूम-धाम से मानते हैं गंगा-दशहरा : भारत के सबसे साफ़-सुथरे शहर नए संसद की भवन की खास बातें भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर उत्तर प्रदेश के सबसे अच्छे एक्सप्रेसवे भारत की सबसे पॉपुलर कारें लद्दाख ट्रिप मे क्या ध्यान रखें? ऐपल के ये मोबाइल फोन आते ही धमाल करेंगे | राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा की सगाई मे आए मेहमान