डेली न्यूज़ – Daily News : 11 December, 2023

Daily News Banner

➤ Madhya Pradesh CM : मोहन यादव बनेंगे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, नरेंद्र तोमर होंगे विधान सभा स्पीकर

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर जारी सस्पेंस आज खत्म हो गया। विधायक दल की बैठक में  मोहन यादव के नाम पर सहमति बन गई है। मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं। मोहन यादव को संघ का करीबी बताया जाता है।
बीजेपी ने मध्य प्रदेश में भी छत्तीसगढ़ की तर्ज पर सरकार का गठन किया है। दरअसल, एमपी में भी दो डिप्टी सीएम होंगे। ये जिम्मेदारी जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को सौंपी गई है। इसके साथ ही बीजेपी के सीनियर लीडर नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

➤ एआर रहमान के घर में अच्युत गोपी ने किया ‘हरे कृष्णा’ महामंत्र जाप

#AcchutaGupi  #arRahman #iskcon

➤ Article 370 : कश्मीर भारत का अभिन्न अंग – SC

आर्टिकल 370 से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला | सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्‍यक्षता में बैठी थी संविधान बेंच | पांच जजों की संविधान पीठ ने 16 दिन में पूरी कर की थी सुनवाई | ‘सुप्रीम’ फैसले से गुलाम नबी आजाद हैं निराश

हमें नहीं लगता कि राष्ट्रपति की शक्ति का इस्तेमाल दुर्भावनापूर्ण था। हम राष्ट्रपति की शक्ति के प्रयोग को वैध मानते हैं।

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़

367 का उपयोग करके अनुच्छेद 370 में संशोधन के संबंध में, मैंने कहा है कि जब कोई प्रक्रिया निर्धारित की जाती है, तो उसका पालन करना होगा। पिछले दरवाजे से संशोधन की अनुमति नहीं है।

जस्टिस एसके कौल

➤ दक्षिण तमिलनाडु और केरल को छोड़कर अगले 5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में कोई खास मौसम नहीं

➤ केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर नई दिल्ली में पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स का करेंगे उद्घाटन 

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर आज नई दिल्ली में पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स का उद्घाटन करेंगे। 8 दिवसीय कार्यक्रम में सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड सहित 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1,400 से अधिक प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। पैरा एथलीट पैरा एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा तीरंदाजी, पैरा फुटबॉल, पैरा बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा वेट लिफ्टिंग सहित 7 विषयों में सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। खेलो इंडिया पैरा गेम्स का उद्देश्य पैरा एथलीटों को अपना कौशल दिखाने और पैरा खेलों में अपना करियर विकसित करने का अवसर प्रदान करना है।

➤ Nobel Prize : नरगिस मोहम्मदी के बच्चों ने ग्रहण किया नोबेल पुरस्कार

ईरान की जेल में बंद नरगिस मोहम्मदी के बच्चों ने उनकी ओर से नोबेल शांति पुरस्कार को स्वीकार किया है। इस पुरस्कार को नॉर्व की राजधानी ओस्लो में आयोजित एक समारोह के दौरान प्रदान किया गया। नरगिस को ईरान में महिला अधिकारों की मांग करने और लोकतंत्र के लिए अभियान चलाने पर कैद किया गया है।
मोहम्मदी को अक्टूबर में 2023 के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई थी। वह फिलहाल तेहरान की एक जेल में बंद हैं। ईरान में इससे पहले भी उन्हें कई बार गिरफ्तार किया गया था और कई साल जेल में रह चुकी हैं।

➤ भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच बिना टॉस के बारिश के कारण हुआ रद्द 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का शुरुआती टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच डरबन में बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। दोनों कप्तान टॉस के लिए भी नहीं आ सके। 
मैच रेफरी ने फील्ड अंपायर्स के साथ मिलकर एक भी गेंद फेंके बिना खेल रद्द करने का फैसला किया। तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच कल गकेबरहा में खेला जाएगा। सीरीज का समापन गुरुवार को जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में होगा।

➤ मोहित पांडे बनेंगे राम मंदिर अयोध्या के पुजारी

दूधेश्वर वेद विद्यापीठ के विद्यार्थी रहे मोहित पांडे, 3 हजार इंटरव्यू के बाद हुआ चयन। छह महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके बाद वेंकटेश्वर वैदिक विश्वविद्यालय जाकर अध्ययन किया। मोहित पांडे आचार्य की डिग्री लेने के बाद PhD की तैयारी कर रहे हैं।

➤ Article 370 : अनुच्छेद 370 वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट का आज आएगा फैसला

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ फैसला सुनाएगी। बेंच में जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत शामिल हैं।

➤ Chhattisagrh Update: विष्णुदेव साय बने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, दो डेप्युटी सीएम, रमन सिंह बने विधान सभा अध्यक्ष

रमन सिंह बनेंगे विधानसभा अध्यक्ष | विष्णु देव साय राज्य के नए सीएम होंगे | राज्य में बनेंगे दो डेप्युटी सीएम | पहली बार विधायक बने हैं अरुण साव | ओबीसी-आदिवासी पर फोकस

➤ IMA Passing Out Parade : 29 विदेशी कैडेट समेत 343 कैडेट बने अफसर

आर्मी को 343 नए ऑफिसर बन गए हैं। देहरादून IMA में पासिंग आउट परेड में ये कैंडिडेट शामिल हुए हैं। 12 मित्र देशों के 29 विदेशी कैडेट भी अपनी-अपनी सेनाओं का हिस्सा बने हैं।
श्रीलंका के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल शावेंद्रा सिल्वा ने परेड की सलामी ली। आईएमए की स्थापना के बाद से अब तक यहां से 65234 देशी और विदेशी कैडेट्स पास आउट हो चुके हैं।
अफसर देने के मामले में इस बार उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है। उत्तर प्रदेश के कुल 68 अफसर बने। वहीं दूसरे नंबर पर उत्तराखंड रहा। उत्तराखंड के 42 अफसर बने। राजस्थान के 34, महाराष्ट्र के 28, बिहार के 27, हरियाणा के 22 और पंजाब के 20 अफसर शामिल हैं। अन्य राज्यों के भी कई अफसर सेना में शामिल हुए हैं। 

➤ मायावती ने BSP के उत्तराधिकारी की घोषणा की, भतीजे आकाश आनंद संभालेंगे कमान

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ही मायावती जी ने अपने उत्तराधिकारी की घोषणा की। पांच राज्यों में चुनाव के दौरान आकाश आनंद को बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी, जिसमे वे खरे उतरे।

➤ मायावती का फैसला : BSP सांसद कुंवर दानिश अली को पार्टी से निलंबित किया

BSP की ओर से जारी बयान में कहा कि उन्हें कई बार मौखिक रूप से कहा गया कि आप पार्टी की नीतियों, विचारधारा और अनुशासन के विरुद्ध जाकर कोई भी बयानबाजी न करें, लेकिन इसके बाद भी उन्होंने लगातार पार्टी के खिलाफ कार्य किए।

➤ होम लोन की EMI में कोई बदलाव नहीं, RBI ने फिर नहीं की रेपो रेट में कोई कटौती

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बार फिर रेपो रेट को जस का तस रखने का फैसला लिया है। तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक (MPC Meeting) के बाद आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि कमेटी ने एक बार फिर रेपो रेप में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। रेपो रेट फिलहाल 6.5 फीसदी है।

➤ अल्ट्रान्यूज़ स्पेशल

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

भारत का उप-प्रधानमंत्री केंद्रीय मंत्रिपरिषद का एक वरिष्ठ सदस्य होता है जो शासन, निर्णय लेने में प्रधानमंत्री की सहायता करता है और विभिन्न क्षमताओं (पोर्टफोलियो) में…
पण्डित रवि शंकर - Pandit Ravi Shankar

पण्डित रवि शंकर – Pandit Ravi Shankar

पण्डित रवि शंकर एक सितार वादक और संगीतज्ञ थे। रवि शंकर की गिनती विश्व के प्रख्यात संगीतकारों में होती है। पश्चिमी जगत को भारतीय शास्त्रीय संगीत से परिचय करवाने वालों…
Holidays 2024- इस साल छुट्टियों की भरमार

Holidays 2024- इस साल छुट्टियों की भरमार

दिसंबर का महीना आते ही नए साल के लिए हमारा इंतज़ार शुरू हो जाता है। नए साल में नए-नए रेजॉल्युशंस को लेकर मन में उत्साह भर जाता है। इन रेजॉल्युशंस में नई जगह घूमना, नए…
विष्णु देव साई  - Vishnu Deo Sai

विष्णु देव साई  – Vishnu Deo Sai

विष्णु देव साई पूर्व केंद्रीय मंत्री और चार बार लोकसभा सांसद हैं। 59 वर्षीय साई अविभाजित मध्य प्रदेश में दो बार विधायक भी रहे। विष्णुदेव साई के बारे में – Vishnu…

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
जनसंख्या नियंत्रण कानून - Population control law

जनसंख्या नियंत्रण कानून – Population control law

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC कुमारस्वामी कामराज : जयंती विशेष 15 जुलाई 

कुमारस्वामी कामराज : जयंती विशेष 15 जुलाई 

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC दुर्गाबाई देशमुख - Durgabai Deshmukh

दुर्गाबाई देशमुख – Durgabai Deshmukh

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

Total
0
Shares
Previous Post
Arjan Vailly, Animal Movie

अर्जन वैल्ली लिरिक्स – Arjan Vailly Lyrics

Next Post
स्टारबक्स कप में बनी लड़की कौन है?

स्टारबक्स कप में बनी लड़की कौन है?

Related Posts
Total
0
Share