डेली न्यूज़ – Daily News : 18 November, 2023

r25IQAEAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwa9YAABYDw1hAAAAABJRU5ErkJggg== डेली न्यूज़ - Daily News : 18 November, 2023
अल्ट्रान्यूज़ टीवी के दैनिक समाचार सेक्शन में आपका स्वागत है। प्रतिदिन के समाचारों के अपडेट्स के लिए वन पॉइंट सॉल्यूशन - ‘डेली न्यूज़’।

➤ पीएम मोदी भी वर्ल्ड कप का फाइनल देखने जाएंगे

1.3 लाख से ज्यादा दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम में फाइनल मैच देखने के लिए पीएम मोदी रविवार शाम अहमदाबाद पहुंचेंगे। इससे पहले राजस्थान के तारानगर और झुंझुनूं में सभा को संबोधित करेंगे।

यूनेस्को विश्व धरोहर, गुलाबी नगरी, प्रसिद्ध जयपुर शहर आज 296 साल का हो गया है। जयपुर के महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने 18 नवंबर, 1727 को इस शहर की स्थापना की थी।

➤ मीरा मूर्ति बनी Open AI की नई CEO

Chat GPT को चलाने वाली कंपनी Open AI ने CEO सैम ऑल्टमैन, प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन को हटाया। ग्रेग ब्रॉकमैन ने कुछ घंटों के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। मीरा मूर्ति को अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है।

➤ छठ पूजा : दूसरा दिन – खरना और लोहंडा

दिल्ली में सूर्यास्त का समय: 5:26 PM
पटना में सूर्यास्त का समय: 5:00 PM
छठ महापर्व का दूसरा दिन खरना और लोहंडा, इस दिन व्रती पूरे दिन उपवास रखते है, सूर्यास्त से पहिले पानी की एक बूंद तक ग्रहण नहीं करते हैं।

➤ Biden-Xi Meeting : ‘चाइना गर्ल’ के नाम से मशहूर ‘फेंटानिल ड्रग’ पर लगेगा प्रतिबन्ध?

बाइडेन ने जिनपिंग पर उन चीनी कंपनियों पर नकेल कसने के लिए दबाव डाला, जो फेंटानिल का प्रोडक्शन करने में मदद कर रहीं हैं। दरअसल, अमेरिका में चीन से फेंटानिल या उसे बनाने वाले केमिकल अवैध तरीके से आते हैं।

फेंटानिल असल में एक सिंथेटिक ओपिऑइड है। इस ड्रग के ओवरडोज की वजह से अमेरिका में पिछले साल 70 हजार से ज्यादा मौतें हो गई थीं।

➤ Uttarakhand Tunnel Collapse: रेस्क्यू के बीच गूंजी सुरंग चटकने की आवाज से स्थिति बनी चुनौतीपूर्ण

चारधाम आलेवदर परियोजना की सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों को बाहर निकालने के रेस्क्यू अभियान दिनो-दिन चुनौतीपूर्ण बन रहा है। शुक्रवार की दोपहर को रेस्क्यू अभियान के दौरान सुरंग के अंदर तब हड़कंप मच गया, जब सुरंग के अंदर सुरंग के चटकने की आवाज गूंज। आननफानन में रेस्क्यू अभियान को रोकना पड़ा। 

➤ Weather update : IMD का रेड अलर्ट, चक्रवाती तूफान ‘मिधिली’ के कारण बारिश की सम्भावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ताजा भविष्यवाणी की है। इसके मुताबिक, चक्रवाती तूफान ‘मिधिली’ शनिवार सुबह कमजोर होकर त्रिपुरा और उससे सटे बांग्लादेश के ऊपर एक गहरे दबाव में बदल गया है। इसके अगले छह घंटों में दक्षिण असम और उससे सटे मिजोरम और त्रिपुरा के ऊपर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। बता दें कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को एक चक्रवाती तूफान में बदल गया। इसके कारण पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं।  

➤ गुजरात: दिवाली उत्सव का समापन लाभ पंचमी आज

लाभ पंचमी को सौभाग्य पंचमी, ज्ञान पंचमी, लाखेनी पंचमी एवं सौभाग्य लाभ पंचम के नाम से भी जाना जाता है।

Major Shaitan Singh - मेजर शैतान सिंह पुण्यतिथि : 18 November

Major Shaitan Singh – मेजर शैतान सिंह पुण्यतिथि : 18 November

परमवीर चक्र भारत का सर्वोच्च सैन्य सम्मान है, जो भारतीय सशस्त्र बलों के उन सदस्यों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने युद्ध के दौरान दुश्मन के सामने अदम्य…
छठ पूजा 2023 : सूर्य देव और छठी माता को समर्पित पर्व

छठ पूजा 2023 : सूर्य देव और छठी माता को समर्पित पर्व

छठ पूजा बहुत ही पवित्र त्योहार माना जाता है। यह त्यौहार सूर्य देव और छठी माता को समर्पित पर्व है। छठ पर्व या छठ पूजा कार्तिक शुक्ल षष्ठी से कार्तिक…

➤ Deep Fakes : पीएम मोदी ने डीपफेक को बताया बड़ी चिंता का विषय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि AI का इस्तेमाल ‘डीप फेक’ बनाने के लिए करना चिंताजनक है और उन्होंने मीडिया से लोगों को इस उभरते संकट के बारे में जागरूक करने का अनुरोध किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिवाली मिलन कार्यक्रम में यहां पार्टी मुख्यालय में उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए भारत को ‘‘विकसित भारत’’ बनाने के अपने संकल्प का भी जिक्र किया।

➤ बांग्लादेश में राजनीतिक हलचल तेज, आम चुनाव की तारीखों का ऐलान

लंबे राजनीतिक संघर्ष के बाद बांग्लादेश में आम चुनाव की घोषणा हो गई है। अपने संबोधन में बांग्लादेश के मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल ने कहा कि सात जनवरी को नई संसद चुनने के लिए मतदान कराया जाएगा। बांग्लादेश में आखिरी बार 2018 में आम चुनाव हुआ था। 2018 के इस चुनाव में शेख हसीना की पार्टी ने एकतरफा जीत हासिल की थी। 

देश की पहली Pod Car, Noida में 

देश की पहली Pod Car, Noida में 

Pod Taxi : यदि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो निर्माणाधीन नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) और प्रस्तावित फिल्म सिटी के बीच देश की पहली पॉड टैक्सी…
विश्व कप फाइनल में पहुंचा भारत, आईसीसी विश्व कप 2023 में कोहली का 50वां वनडे शतक

विश्व कप फाइनल में पहुंचा भारत, आईसीसी विश्व कप 2023 में कोहली का 50वां वनडे शतक

वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को…
world-economy

सर्वाधिक जीडीपी वाले देश – Countries With Highest GDP

किसी देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) किसी दिए गए वर्ष में उसकी सीमाओं के भीतर उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल मूल्य है। इसकी गणना उपभोग, निवेश,…

➤ Ashneer Grover : पत्नी के साथ अमेरिका जा रहे थे अशनीर ग्रोवर, दिल्ली एयरपोर्ट पर रोके गए  

अशनीर ग्रोवर और उनकी पत्नी माधुरी जैन को देश से बाहर जाने पर एक बड़ी वजह से रोका गया है। दरअसल, इन दोनों के खिलाफ दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ईओडब्ल्यू (EOW) द्वारा लुक आउट सर्कुलर (LOC) जारी किया गया है, जिसके आधार पर  यह फैसला लिया गया है। रिपोर्ट की मानें तो यह बिजनेसमैन कपल गुरुवार को न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो रहा था, लेकिन IGI Airport से ही उन्हें वापस कर दिया गया। 
इस घटना के बाद अशनीर की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि “मैं ‘भारतपे’, सिकोइया (ओह क्षमा करें वे पहले ही भारत में जा चुके हैं), 2 टके के अनपढ़ प्रेस वाले और ‘ट्विटर’ पर जज बनने वालों के जाने के बाद भी आखिरी समय तक खड़ा रहूंगा !मेरे शब्दों को याद रखें !!

➤ MP Election 2023 : छतरपुर में कांग्रेस प्रत्याशी पर जानलेवा हमला, बीच-बचाव करने आए युवक की मौत

Chhatarpur, Madhya Pradesh :  मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की वोटिंग के बीच छतरपुर में कांग्रेस प्रत्याशी पर जानलेवा हमले की खबर सामने आई है। इस हमले में कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम सिंह नाती राजा की गाड़ी चला रहे कांग्रेस कार्यकर्ता सलमान खान की मौत हो गई। मामले में विक्रम सिंह ने बीजेपी प्रत्याशी अरविंद पटेरिया और उनके समर्थकों पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

➤ सुब्रत रॉय पंचतत्व में हुए विलीन, पोते ने दी मुखाग्नि 

‘सहाराश्री’ के नाम से मशहूर सुब्रत रॉय गुरुवार (16 नवंबर) को पंचतत्व में विलीन हो गए। उनके पोते ने मुखाग्नि दी। सुब्रत रॉय के दोनों बेटे अंतिम संस्कार में नहीं आ सके। पोते हिमांक रॉय ने उन्हें मुखाग्नि दी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों ने जब सुब्रत रॉय की पत्नी स्वप्ना रॉय से उनके बेटों के न आ पाने की कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि वे विदेश में हैं और किन्हीं कारणों से यात्रा नहीं कर सके, इसीलिए लंदन से पोते हिमांक को बुलाया गया, जिसने सुब्रत रॉय को मुखाग्नि दी। 

Powered by Investing.com

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
KF Rustamji

के एफ रूस्तमजी – KF Rustamji : जयंती विशेष

Summer Health Tips

Summer Health Tips: गर्मी में खुद को कैसे रखें कूल? 

ताजा खबर - Latest News

ताजा खबर – Latest News

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Previous Post
Major Shaitan Singh - मेजर शैतान सिंह पुण्यतिथि : 18 November

Major Shaitan Singh – मेजर शैतान सिंह पुण्यतिथि : 18 November

Next Post
Dara Singh - दारा सिंह जयंती : 19 November

Dara Singh – दारा सिंह जयंती : 19 November

Related Posts
Total
0
Share