G-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में कौन-से स्थान बंद रहेंगें?

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= G-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली में कौन-से स्थान बंद रहेंगें?

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक प्रगति मैदान में होगी। इस सम्मेलन में अमेरिका से लेकर चीन, रूस, जापान, फ्रांस आदि कई बड़े देशों के बड़े नेता हिस्सा ले सकते हैं।

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली को किले में तब्दील कर दिया गया है। जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते दिल्ली में कुछ जगहें और कई मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं।

G-20 शिखर सम्मेलन क्या है?

ग्रुप ऑफ़ ट्वेंटी (G20) अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का एक प्रमुख मंच है। इस ग्रुप में दुनिया के कई बड़े देश शामिल हैं. जी-20 समूह प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों पर वैश्विक संरचना को निर्धारित करने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारत इस साल जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। कहा जा रहा है कि जी-20 शिखर सम्मेलन 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच है। यह सम्मेलन दिल्ली के प्रगति मैदान में ‘भारत मंडपम’ आयोजित किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर चीन के बड़े नेता भी हिस्सा ले सकते हैं। ऐसे में सुरक्षा को देखते हुए 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच कई चीजें बंद कर दी गई हैं।

G-20 शिखर सम्मेलन के कारण कौन से स्थान बंद रहेंगे?

जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते दिल्ली में कई जगहें 7 सितंबर की आधी रात से 10 सितंबर तक बंद रहीं। नई दिल्ली और प्रगति मैदान के आसपास की जगहें बंद कर दी गई हैं। इसके अलावा वाहनों की आवाजाही भी रोक दी जाएगी। इसके अलावा शहर में मौजूद कई किले भी बंद रहेंगे।

कनॉट प्लेस, खान मार्केट, मालचा मार्ग, शंकर मार्केट, जनपथ मोहन सिंह प्लेस और पालिका बाजार के साथ-साथ इंडिया गेट के आसपास की सभी जगहें बंद रहेंगी।

G-20 शिखर सम्मेलन के कारण कौन से मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे?

डीएमआरसी ने स्पष्ट किया है कि आम जनता के लिए मेट्रो सेवाएं सामान्य रूप से जारी रहेंगी लेकिन केवल वीवीआईपी आवाजाही के दौरान दिल्ली मेट्रो के 30 प्रमुख स्टेशन कुछ घंटों के लिए बंद रहेंगे। उस दौरान यात्रियों को उन स्टेशनों पर प्रवेश और निकास की अनुमति नहीं होगी। दिल्ली मेट्रो स्टेशन में एयरपोर्ट, प्रगति मैदान, राजीव चौक, सरदार पटेल मार्ग और खान मार्केट स्टेशन जैसे प्रमुख मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। ये स्टेशन 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे।

इसके अलावा दिल्ली में प्रवेश करने वाले भारी वाहनों को भी दिल्ली बॉर्डर पर रोक दिया जाएगा। इसके अलावा निजी वाहनों को दिल्ली में प्रवेश के लिए अनुमति लेनी होगी।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC Mahavir Jayanti 2024: महावीर जयंती का इतिहास और महत्व   

Mahavir Jayanti 2024: महावीर जयंती का इतिहास और महत्व   

Shakeel Badayuni

शकील बदायूनी – Shakeel Badayuni : पुण्यतिथि विशेष

pCWsAAAAASUVORK5CYII= World Earth Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व पृथ्वी दिवस?  

World Earth Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व पृथ्वी दिवस?  

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Total
0
Shares
Previous Post
दादाभाई नौरोजी - Dadabhai Naoroji : जयंती विशेष 4 सितम्बर 

दादाभाई नौरोजी – Dadabhai Naoroji : जयंती विशेष 4 सितम्बर 

Next Post
DJJS के साथ मनाएँ जन्माष्टमी महोत्सव 2023 और श्री कृष्ण को केवल मानें नहीं, जानें भी

DJJS के साथ मनाएँ जन्माष्टमी महोत्सव 2023 और श्री कृष्ण को केवल मानें नहीं, जानें भी

Related Posts
Total
0
Share