कुमार मंगलम बिड़ला : जन्मदिन विशेष 

elWgAAAABJRU5ErkJggg== कुमार मंगलम बिड़ला : जन्मदिन विशेष 

कुमार मंगलम बिड़ला का जन्म 14 जून 1967 को हुआ था। वे एक भारतीय अरबपति उद्योगपति और वर्तमान में आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष हैं। वह बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी (BITS Pilani) के चांसलर भी हैं।

फोर्ब्स के अनुसार, उनके पास मार्च 2023 तक US$13.8 बिलियन की अनुमानित कुल संपत्ति है, जो उन्हें भारत का 9वां सबसे अमीर व्यक्ति बनाता है।

वह एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और उन्होंने लंदन बिजनेस स्कूल से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है। उन्हें कई विश्वविद्यालयों से ‘मानद डॉक्ट्रेट’ की उपाधि भी प्राप्त है। वर्ष 2023 में उन्हें भारत सरकार द्वारा ‘पद्मभूषण’ से सम्मानित किया गया।

कई कंपनियों का किया है अधिग्रहण

वह भारत और विदेशों में समूह द्वारा 40 से अधिक सफल अधिग्रहणों के सूत्रधार रहे हैं, जो किसी भी भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी द्वारा सर्वाधिक हैं।

प्रमुख अधिग्रहणों में एलेरिस कॉर्पोरेशन, नोवेलिस, कोलंबियाई केमिकल्स, डोम्सजो फेब्रिकर, सीटीपी जीएमबीएच – केमिकल्स एंड टेक्नोलॉजीज, जेपी सीमेंट, बिनानी सीमेंट, लार्सन एंड टुब्रो का सीमेंट डिवीजन, अल्केन से इंदल, मदुरा गारमेंट्स शामिल हैं। कनोरिया केमिकल्स और सोलारिस केमटेक इंडस्ट्रीज का क्लोर अल्कली डिवीजन।

समूह के बाहर, कुमार मंगलम बिड़ला ने विभिन्न विनियामक और पेशेवर बोर्डों में कई प्रमुख पदों पर कार्य किया है – 

  • वह भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल में निदेशक थे।
  • वह कंपनी मामलों के मंत्रालय द्वारा गठित सलाहकार समिति के अध्यक्ष थे।
  • व्यापार और उद्योग पर भारत के प्रधान मंत्री के सलाहकार परिषद के सदस्य भी रह चुके हैं।
  • कॉरपोरेट गवर्नेंस पर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) समिति के अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने कॉरपोरेट गवर्नेंस पर पहली रिपोर्ट लिखी जिसने कॉर्पोरेट प्रशासन के मूलभूत सिद्धांतों को तैयार किया।
  • बिड़ला ने इनसाइडर ट्रेडिंग पर सेबी की समिति के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया। 
  • वह भारतीय उद्योग परिसंघ की राष्ट्रीय परिषद और भारत के एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के शीर्ष सलाहकार परिषद में हैं।

आदित्य बिड़ला समूह

आदित्य बिड़ला समूह एक भारतीय बहुराष्ट्रीय फॉर्च्यून 500 कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। इस समूह (conglomerate) की उपस्थिति 36 देशों में है।

समूह के उद्योगों में धातु, सीमेंट, फैशन और खुदरा, वित्तीय सेवाएं, नवीनीकरण, फाइबर, कपड़ा, रसायन, रियल एस्टेट, व्यापार, खनन और मनोरंजन शामिल हैं।

इस समूह की कुछ कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंडाल्को, नोवेलिस, ग्रासिम, आदित्य बिड़ला कैपिटल और आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल शामिल हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Previous Post
कपल हॉलिडे कैसे करें प्लान?

कपल हॉलिडे कैसे करें प्लान?

Next Post
अन्ना हज़ारे - Anna Hazare

अन्ना हज़ारे – Anna Hazare

Related Posts
Total
0
Share