मथुरा और मुंबई में दही हांडी महोत्सव 2023

मथुरा और मुंबई में दही हांडी महोत्सव 2023

कृष्ण जन्माष्टमी पर दही हांडी का त्योहार बेहद खास तरीके से मनाया जाता है। यह त्यौहार हर साल जन्माष्टमी के अगले दिन मनाया जाता है। देखा जाए तो यह त्यौहार मुख्य रूप से मुंबई और गुजरात में बहुत धूमधाम से मनाया जाता रहा है, लेकिन अब यह पूरे भारत में जोर-शोर से मनाया जा रहा है।

जन्माष्टमी के खास मौके पर जगह-जगह दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन शुरू हो गया है। इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 6 सितंबर, 2023 को मनाई जा रही है। इसलिए दही हांडी का त्योहार जन्माष्टमी के अगले दिन यानी 7 सितंबर, 2023 को मनाया जाएगा। अगर आप भी दही हांडी उत्सव का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आप बन सकते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव का आनंद लेने के लिए इन स्थानों पर जाएँ।

मथुरा-वृंदावन

मथुरा-वृंदावन भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक महत्वपूर्ण धार्मिक और ऐतिहासिक शहर है। यह शहर इसलिए खास है क्योंकि यहां श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। मथुरा-वृंदावन में आपको श्रीकृष्ण के कई मंदिर देखने को मिलेंगे। जन्माष्टमी के अवसर पर यहां हजारों भक्त भगवान के दर्शन के लिए आते हैं।

अगर आप एक बार यहां दही हांडी उत्सव देखने पहुंच गए तो फिर हर साल यहां जाने का प्लान बना लेंगे। यहां हर गली-मोहल्ले में लोग दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं।

मथुरा-वृंदावन में दही हांडी प्रतियोगिता

मथुरा-वृंदावन में श्रीकृष्ण उत्सव की तैयारियां 10 दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं। आप बांके बिहारी मंदिर, निधिवन मंदिर, इस्कॉन वृन्दावन मंदिर और प्रेम मंदिर जाकर दही हांडी प्रतियोगिता का आनंद ले सकते हैं।

मुंबई में दही हांडी प्रतियोगिता

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दौरान मुंबई की दही हांडी प्रतियोगिता भी अवश्य देखनी चाहिए। इस प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में लोग हिस्सा लेते हैं। इस वर्ष मुंबई और ठाणे से चौदह गोविंदा टीमें भाग लेंगी। इसके अलावा आप वर्ली के जंबूरी ग्राउंड में दही हांडी कार्यक्रम देखने भी जा सकते हैं। यह शहर अधिक लोकप्रिय दही हांडी स्थलों में से एक है।

यहां विजेता टीम के लिए 33 लाख 33 हजार रुपये का इनाम रखा गया है। इसके साथ ही गोविंदा लीग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 75 हजार गोविंदाओं को स्थानीय सरकार की ओर से बीमा कवर दिया जाएगा।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Previous Post
जन्माष्टमी - 2023 ; दिल्ली / वृन्दावन के प्रमुख मंदिर

जन्माष्टमी – 2023 ; दिल्ली / वृन्दावन के प्रमुख मंदिर

Next Post
सचिन पायलट जन्मदिन विशेष : 7 सितम्बर

सचिन पायलट जन्मदिन विशेष : 7 सितम्बर

Related Posts
Total
0
Share