ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान : जन्मदिन विशेष

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान : जन्मदिन विशेष

अभिनंदन वर्धमान वायुसेना के अधिकारी हैं। वे अभी भारतीय वायु सेना में ग्रुप कैप्टन के पद पर कार्यरत हैं। वर्ष 2019 में उनका विमान मिग-21 बाईसन क्रैश हो गया था और पाकिस्तान से लगे नियंत्रण रेखा को पार कर गया था। उस समय वे विंग कमांडर के पद पर श्रीनगर में तैनात थे। आज 21 जुलाई को उनका जन्मदिन है।

पुलवामा हमला

14 फरवरी 2019 का पुलवामा हमला जम्मू-कश्मीर में हुए सबसे घातक आतंकी हमलों में से एक है जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे। यह हमला जम्मू और कश्मीर के पुलवामा ज़िले के अवन्तिपोरा के निकट लेथपोरा इलाके में हुआ था। इस हमले की जिम्मेदारी ली थी पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद ने।

बालाकोट एयर स्ट्राइक

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के प्रतिउत्तर में भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में चल रहे कई आतंकी संगठनों के प्रशिक्षण केंद्रों को हवाई हमले में ध्वस्त कर दिया। यह हमला 26 फरवरी को किया गया था।

पाकिस्तानी घुसपैठ और उसका भारतीय जवाब 

27 फरवरी 2019 को, पाकिस्तान ने भारतीय हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का प्रयास किया। उस वक्त वर्धमान एक मिग-21 को एक सॉर्टी के एक भाग के रूप में उड़ा रहे थे, जिसे पाकिस्तानी विमान द्वारा जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ को रोकने के लिए उतारा गया था।

उन्होंने IAF कमांड के साथ संचार खो दिया और अनजाने में एक हवाई लड़ाई के दौरान पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में घुस गए, जिसके दौरान उनका विमान एक मिसाइल से टकरा गया था। हालाँकि इस हवाई डॉग फाइट में उन्होंने पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया। इसके बाद उन्होंने अपने विमान से इजेक्ट किया। वर्धमान नियंत्रण रेखा से दूर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में उतरे।

वहां उनसे स्थाननीय ग्रामीणों ने मार-पीट भी की। फिर वे 60 घंटे तक पाकिस्तान में युद्ध-बंदी के रूप में रहे। तत्पश्चात, अभिनन्दन को पाकिस्तान द्वारा 1 मार्च, 2019 को भारतीय समय के अनुसार रात्रि 9:20 बजे भारत-पाकिस्तान सीमा स्थिति वाघा सीमा पर छोड़ दिया गया।

वीरता के लिए मिला ‘वीर चक्र’

ग्रुप कैप्टन (तब विंग कमांडर) अभिनन्दन को इस कार्यवाई के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया। 

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC Mahavir Jayanti 2024: महावीर जयंती का इतिहास और महत्व   

Mahavir Jayanti 2024: महावीर जयंती का इतिहास और महत्व   

Shakeel Badayuni

शकील बदायूनी – Shakeel Badayuni : पुण्यतिथि विशेष

pCWsAAAAASUVORK5CYII= World Earth Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व पृथ्वी दिवस?  

World Earth Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व पृथ्वी दिवस?  

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Previous Post
'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' विशेष : 21 जून

‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ विशेष : 21 जून

Next Post
पुरी जगन्नाथ मंदिर की यात्रा

पुरी जगन्नाथ मंदिर की यात्रा

Related Posts
Total
0
Share