माता जीजाबाई – Mata Jija Bai

माता जीजाबाई - Mata Jija Bai

जीजाबाई महान मराठा राजा और योद्धा शिवाजी की माँ थीं। वे प्रतिद्वंद्वी मुगल साम्राज्य के विरुद्ध मजबूती से खड़ी थीं। जीजाबाई ने शिवाजी को महान महाकाव्यों और लोककथाओं की कहानियां सुनाकर रणनीति, मूल्यों और धर्म का महत्व सिखाया। उन्होंने शिवाजी को राजनीति की कला सिखाई और एक न्यायप्रिय और सत्यनिष्ठ शासक बनने के लिए तैयार किया। आज इस लेख के माध्यम पर जानतें हैं माता जीजाबाई के बारे में।

जन्म 

जीजाबाई का जन्म 1594 में महाराष्ट्र के ‘सिंधखेड’ शहर में हुआ था।

उनके पिता लखुजी जाधव थे जो निजाम शाही सुल्तान के दरबार में एक जागीरदार थे। लखुजी उसके राज्य के एक छोटे हिस्से को संभाला करते थे। उनकी माता का नाम महालसाबाई जाधव था।

विवाह पश्चात् बनीं जीजाबाई 

तत्कालीन रीति-रिवाजों के अनुसार उनका विवाह छोटी उम्र में ही शाहजी भोंसले के साथ कर दिया गया था। विवाह के बाद उनका उपनाम अब जाधव न रहकर भोंसले बन गया था। जिसके बाद से उन्हें जीजाबाई भोंसले के नाम से जाना गया।

छत्रपति शिवाजी की माता के रूप में 

किसी भी व्यक्ति के जीवन में माँ के सच्चे महत्व का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जहाँ एक ओर वह प्रथम गुरु होतीं हैं, वहीं दूसरी ओर माँ के चरणों में स्वर्ग कहा गया है। ऐसी ही एक माँ और वीर महिला थीं जीजाबाई जो न केवल छत्रपति शिवाजी की मित्र, मार्गदर्शक थीं बल्कि प्रेरणा की एक महान स्रोत भी थीं। कठिनाइयों और विपत्तियों के मामले में उसने कभी हिम्मत और धैर्य नहीं खोया। उन्होंने अपने बेटे को नैतिक मूल्य और आदर्श दिए। इन्हीं संस्कारों व नैतिक मूल्यों के बल पर शिवाजी आगे चलकर छत्रपति शिवजी महाराज हुए, जिन्होंने हिंदवी स्वराज की स्थापना की।  

अंतिम क्षण 

‘राजमाता’ के रूप में जानी जाने वाली, जीजाबाई की मृत्यु शिवाजी के राज्याभिषेक के कुछ दिनों बाद, पचड़ गाँव में, किले रायगढ़ के तल पर हुई। आज, रायगढ़ के क्षेत्र को पवित्र माना जाता है, और बालक शिवाजी के साथ माता जीजा की कई मूर्तियाँ, भारतीय इतिहास के दो महान प्रेरक व्यक्तित्वों के बीच मातृ बंधन की याद दिलाती हैं।

छत्रपति शिवाजी की माता का नाम क्या था?

माता जीजाबाई

माता जीजाबाई का जीवन परिचय | माता जीजाबाई की जीवनी | Mata Jijabai Biography | Mata Jijabai Biography | Mata Jijabai Biography in Hindi | Mata Jijabai in Hindi 

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

Total
0
Shares
Previous Post
मोहन चरण माझी - Mohan Charan Majhi

मोहन चरण माझी – Mohan Charan Majhi

Next Post
देवकी नंदन खत्री - Devaki Nandan Khatri

देवकी नंदन खत्री – Devaki Nandan Khatri

Related Posts
Total
0
Share