रूपा गांगुली – Roopa Ganguly 

रूपा गांगुली - Roopa Ganguly 

रूपा गांगुली एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। वे महाभारत में द्रौपदी के चरित्र के अभिनय से प्रसिद्ध हुईं। रूपा गांगुली की गिनती इंडस्ट्री की प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में होती है। बंगाली, साउथ से लेकर बॉलीवुड फिल्मों तक रूपा गांगुली ने कई अलग-अलग किरदार अदा किए हैं। लेकिन, उन्हें द्रोपदी के किरदार के लिए खासतौर से जाना जाता है। अपने अभिनय के दम पर रूपा गांगुली ने बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में द्रोपदी का किरदार जीवंत कर दिया। आज भी दर्शक इसे खूब पसंद करते हैं। 

Rupa Ganguli Biography in Hindi

रूपा का जन्म 25 नवंबर, 1963 को हुआ था। वे कोलकाता, पश्चिम बंगाल में जन्मी थीं। समरेंद्र लाल गांगुली और जुथिका गांगुली उनके माता-पिता थे। बेलताला गर्ल्स हाई स्कूल माध्यमिक और जोधपुर पार्क गर्ल्स हाई स्कूल से उच्च माध्यमिक शिक्षा पूर्ण करने के उपरांत उन्होंने कोलकाता में कलकत्ता विश्वविद्यालय के संबद्ध जोगमाया देवी कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

रूपा गांगुली एक प्रशिक्षित रवींद्र संगीत गायक और एक शास्त्रीय नर्तकी भी है। महाभारत में द्रौपदी की भूमिका को स्वीकार करने से पहले, उन्हें 1985 में बंगाली टीवी धारावाहिक ‘स्त्रीर पात्रा’ और 1986 में हिंदी टीवी धारावाहिक गणदेवता में चित्रित किया गया था। 

गांगुली ने अनिल कपूर अभिनीत फिल्म साहेब (1985) से बतौर एक बाल अभिनेत्री शुरुआत की। उनकी दूसरी भूमिका मलयालम फिल्म इथिले इनियम वारु (1986) में ममूटी के साथ बतौर मुख्य अभिनेत्री थी। इसके बाद रूपा गांगुली ने बंगाली, साउथ से लेकर बॉलीवुड फिल्मों तक कई अलग-अलग किरदारों का रोल किया। वे ‘अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो’ जैसे कई टीवी धारावाहिकों में अभिनय कर चुकीं हैं। वर्तमान में वे नेहरू युवा केंद्र संगठन बोर्ड के सदस्यों में से एक हैं।

RoopaGangulyBiographyinHindi 1 रूपा गांगुली - Roopa Ganguly 

वर्ष 2015 में, गांगुली 2016 के पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। वे हावड़ा उत्तर से चुनाव लड़ी और हार गईं। अक्टूबर, 2016 से अप्रैल, 2022 तक वे राज्यसभा सांसद रहीं। 

यदि उनके निजी जीवन की बात करें तो, रूपा गांगुली ने एक मैकेनिकल इंजीनियर, ध्रुब मुखर्जी, से 1992 में शादी की। शादी के 14 साल के बाद वे 2007 में अलग हो गये और बाद में औपचारिक रूप से जनवरी 2009 में उन्होंने तलाक ले लिया। उनका आकाश नाम का एक एक बेटा भी है।

रूपा को कई अवार्ड्स से भी सम्मानित किया जा चूका है। इन पुरस्कारों में महाभारत के लिए स्मिता पाटिल स्मृति पुरस्कार व आजकल टेलीविजन पुरस्कार, 2011 में बांग्ला फिल्म अबोशेशी के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार सम्मिलित हैं। 

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Previous Post
DDA Housing Scheme 2023 Details : डीडीए योजना के लिए अभी आवेदन करें, जानें विवरण!

DDA Housing Scheme 2023 Details : डीडीए योजना के लिए अभी आवेदन करें, जानें विवरण!

Next Post
संविधान दिवस - Constitution Day of India : 26 November

संविधान दिवस – Constitution Day of India : 26 November

Related Posts
Total
0
Share