योगी आदित्यनाथ – Yogi Adityanath: जन्मदिन विशेष

योगी आदित्यनाथ - Yogi Adityanath: जन्मदिन विशेष

उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्मदिन आज 5 जून को है। उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री होने के साथ-साथ गोरक्षपीठाधीश्वर, श्री गोरक्षपीठ, गोरखपुर भी हैं। योगी आदित्यनाथ की आयु आज 51 वर्ष की हो गयी है। इस उपलक्ष पर केंद्रीय गृह-मंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने उन्हें बधाई दिया है। 

योगी आदित्यनाथ की जीवन यात्रा 

प्रारंभिक जीवन

योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखण्ड (तत्कालीन उत्तर प्रदेश) के पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गाँव के एक गढ़वाली क्षत्रिय परिवार हुआ था। उनका सन्यास पूर्व नाम था – अजय सिंह बिष्ट।

इनके पिता आनन्द सिंह बिष्ट एक फॉरेस्ट रेंजर थे, तथा इनकी मां का नाम सावित्री देवी है। अपनी माता-पिता के सात बच्चों में तीन बड़ी बहनों व एक बड़े भाई के बाद ये पांचवें थे। 

योगी आदित्यनाथ की प्रारंभिक शिक्षा पौड़ी उत्तराखंड के प्राथमिक विद्यालय में हुई। प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद योगी आदित्यनाथ ने हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय से गणित और विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

yogiji योगी आदित्यनाथ - Yogi Adityanath: जन्मदिन विशेष

एक सन्यासी के रूप में

इसके बाद इन्होंने ऋषिकेश में विज्ञान स्नातकोत्तर में प्रवेश तो लिया लेकिन राम मंदिर आंदोलन के कारण इनका ध्यान पढ़ाई से हट गया।  

सन् 15 फरवरी, 1994 को मंहत अवैद्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ को नाथ संप्रदाय की गुरु दीक्षा दी और उन्हें अपना शिष्य बना लिया। इसके बाद अजय सिंह बिष्ट का नाम बदलकर योगी आदित्यनाथ हो गया। 12 सितंबर, 2014 को महंत अवैद्यनाथ के निधन के बाद योगी आदित्यनाथ को गोरखनाथ मंदिर का महंत बनाया गया और नाथ पंथ के पारंपरिक अनुष्ठान के अनुसार मंदिर का पीठाधीश्वर भी बनाया गया।

राजनितिक सफ़र  

योगी आदित्यनाथ देश के बारहवें लोकसभा चुनाव में गोरखपुर से चुनाव जीत कर 26 वर्ष की उम्र में सबसे कम उम्र के सांसद बने। सन् 1998- 99 में ये कई लोकसभा कमेटी के सदस्य रहे। 

सन् 1999 में तेरहवीं लोकसभा में ये पुनः निर्वाचित हुए। तत्पश्चात सन् 2004, 2009 तथा 2014 में भी ये चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे।  

अप्रैल 2002 में इन्होंने हिन्दू युवा वाहिनी बनायी।

योगी आदित्यनाथ ने रविवार, 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

योगी आदित्यनाथ ने 25 मार्च, 2022 को दूसरे कार्यकाल के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Previous Post
Dog Bite Cases: पालतू कुत्ते के काटने पर क्या कहता है कानून?

Dog Bite Cases: पालतू कुत्ते के काटने पर क्या कहता है कानून?

Next Post
खेल 295 का - Sidhu Moose Wala

खेल 295 का – Sidhu Moose Wala

Related Posts
Total
0
Share