शरद विषुव – Autumn Equinox : 23 सितम्बर

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= शरद विषुव - Autumn Equinox : 23 सितम्बर

23 सितंबर को भी सूर्य की किरणें भूमध्य रेखा पर लंबवत होती हैं और दिन एवं रात की अवधि समान होती है। इस तिथि को ‘शरद विषुव’ कहते हैं।

शरद विषुव, ग्रीष्म और शीतकालीन संक्रांति के बीच का मध्य बिंदु है और उस सटीक क्षण को चिह्नित करता है जब सूर्य सीधे पृथ्वी के भूमध्य रेखा पर दिखाई देता है। विषुव का सटीक समय हर साल बदलता रहता है।

क्या होता है विषुव?

  • पृथ्वी की दो स्थितियाँ ऐसी हैं जो 21 मार्च और 23 सितंबर को होती हैं जब भूमध्य रेखा पर सूर्य की सीधी किरणें पड़ती हैं और पूरे विश्व में दिन और रात बराबर होते हैं। इन स्थितियों को विषुव के रूप में जाना जाता है।
  • वसंत विषुव 21 मार्च को और शरद ऋतु विषुव 23 सितंबर को होता है।
  • 23 सितंबर को उत्तरी गोलार्ध में पतझड़ का मौसम और दक्षिणी गोलार्ध में बसंत का मौसम होता है। 21 मार्च को विपरीत स्थिति है जब उत्तरी गोलार्ध में वसंत और दक्षिणी गोलार्ध में शरद ऋतु होती है।
  • विषुव प्रत्येक वर्ष 20 मार्च और 23 सितंबर को होता है, और दोनों दिनों में दिन और रात की समान लंबाई होती है। किसी भी भ्रम से बचने के लिए विषुव को मार्च विषुव (उत्तरी विषुव) और सितंबर विषुव (दक्षिणी विषुव) कहा जाता है। 

विषुव क्या होता है?

पृथ्वी की दो स्थितियाँ ऐसी हैं जो 21 मार्च और 23 सितंबर को होती हैं जब भूमध्य रेखा पर सूर्य की सीधी किरणें पड़ती हैं और पूरे विश्व में दिन और रात बराबर होते हैं। इन स्थितियों को विषुव के रूप में जाना जाता है।

शरद विषुव क्या है?

23 सितंबर को भी सूर्य की किरणें भूमध्य रेखा पर लंबवत होती हैं और दिन एवं रात की अवधि समान होती है। इस तिथि को ‘शरद विषुव’ कहते हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
जनसंख्या नियंत्रण कानून - Population control law

जनसंख्या नियंत्रण कानून – Population control law

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC कुमारस्वामी कामराज : जयंती विशेष 15 जुलाई 

कुमारस्वामी कामराज : जयंती विशेष 15 जुलाई 

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC दुर्गाबाई देशमुख - Durgabai Deshmukh

दुर्गाबाई देशमुख – Durgabai Deshmukh

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

Total
0
Shares
Previous Post
Events in September

सितम्बर महीना : इवेंट फोटो गैलरी

Next Post
दीन दयाल उपाध्याय : जयंती विशेष 25 सितंबर

दीन दयाल उपाध्याय : जयंती विशेष 25 सितंबर

Related Posts
Total
0
Share