मारुती लॉन्च करने जा रही है अपनी सबसे महंगी 7 सीटर कार – Maruti Suzuki

मारुती लॉन्च करने जा रही है अपनी सबसे महंगी 7 सीटर कार - Maruti Suzuki
image source : akm-img-a-in.tosshub.com

भारत में कारों का क्रेज़ बहुत से लोगों को है। अधिकतर लोग ऐसी कार खरीदना पसंद करते हैं जो साइज़ में बड़ी होने के साथ ही आपको बेहतरीन सीटिंग कपैसिटी प्रोवाइड करे। भारतीय बाज़ारों में भी ऐसी कारों की माँग ज़्यादा रहती है। इस मामले में मल्टी पर्पस वेहिकल (MPV) को बेहतर माना जाता है। मारुती सुज़ुकी भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है जो एमपीवी सेगमेंट को फोलो करते हुए अपनी अर्टिगा और XL6 के ज़रिए सड़कों पर फर्राटा भरती है। लेकिन अभी तक मारुती सुज़ुकी की छवि बाज़ार में किफायती कार निर्माता कंपनी के रूप में कायम है। लेकिन अब कंपनी अपनी ग्रोथ सुनिश्चित करना चाहती है जिसके लिए वह प्रीमियम सेगमेंट में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए सोच रही है।

मारुती की सबसे महंगी कार की खासियत

सुजुकी और टोयोटा के बीच हुए समझौते के बाद से ही दोनों कम्पनियाँ अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म और तकनीकों को एक दूसरे से साझा करते हैं। बलेनो-ग्लांजा, विटार-हाईराइडर, ब्रेज़ा-अर्बन क्रूज़र जैसे मॉडल्स इन कंपनियों की इस पहल के अच्छे उदाहरण हैं। ताज़ा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ मारुती सुजुकी इस बार टोयोटा के मशहूर एमपीवी Innova Hycross एक मल्टी पर्पस वेहिकल को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

वर्तमान में मारुती सुजुकी के वेहिकल पोर्टफोलियो में मारुती सुज़ुकी ग्रैंड विटारा सबसे महंगी कार है। इसकी बिक्री कंपनी अपने प्रीमियम NEXA डीलरशिप के माध्यम से करती है। इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 10.45 लाख रुपय है जबकि इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 19.65 लाख रुपय है। ऐसा कहा जा रहा है कि मारुती की आगे आने वाली एमपीवी की कीमत 25 – 30 लाख रुपय हो सकती है।

पावर परफॉरमेंस के साथ इतना देगी माइलेज

कंपनी इस कार में 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त एटकिंसन साइकिल हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल करेगी, जो कि 184bhp की पावर जेनरेट करता है। इस कार में दूसरा इंजन 20 लीटर का होगा जो 172bhp की पावर और 205Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा । ये कार ऑटोमेटिक और मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ बाज़ार में उतारी जा सकती है। कार 23.24 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज दे सकती है।

कार में मौजूद होंगे ये सेफ्टी फीचर्स

मारुती सुज़ुकी के एमपीवी का डिज़ाइन मौजूदा Innova Hycross से थोड़ा अलग हो सकता है। इसमें आपको नए डिज़ाइन का हैंड ग्रिल, बंपर और नया हैंड लैंप देखने को मिल सकता है। यह मारुती सुज़ुकी की पहली ऐसी कार होगी जिसमें एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसा अत्याधुनिक फीचर मौजूद है। इस कार में सभी तरह के एडवांस फीचर्स हैं जो इस कार को बेहद ख़ास और कीमती बनाते हैं। इनमें अडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर और प्री-कोलाइजन सिस्टम मौजूद है।

Innova Hycross के ही तर्ज पर मारुति के इस एमपीवी में भी 6 एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। इस कार में सनरूफ का फीचर मौजूद है जो इस कर को और भी ज़्यादा प्रीमियम लुक देता है। इस कार में आपको कैप्टर और बेंच सीट का भी विकल्प मिलेगा।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC C में हेलो वर्ल्ड प्रोग्राम - Hello World Program in C language

C में हेलो वर्ल्ड प्रोग्राम – Hello World Program in C language

Deep Fake

जानें आखिर डीपफेक क्या बला है? – Deep Fake Meaning in Hindi

r25IQAEAAAAAAACnBhwvAAGPCuKmAAAAAElFTkSuQmCC ISRO का 'नॉटी बॉय' रॉकेट आज होगा लॉन्च

ISRO का ‘नॉटी बॉय’ रॉकेट आज होगा लॉन्च

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
डायबटीज़ के मरीज़ों को नहीं खानी चाहिए इस आटे की रोटी

डायबटीज़ के मरीज़ों को नहीं खानी चाहिए इस आटे की रोटी

Next Post
OYO Ritesh Agarwa, PM Modi

OYO वाले रितेश ने पीएम मोदी को किया आमंत्रित – Ritesh Agarwal Marriage

Related Posts
Total
0
Share