वीकेंड पर नोएडा के पास खूबसूरत घाटियों का करें भ्रमण

वीकेंड पर नोएडा के पास खूबसूरत घाटियों का करें भ्रमण

गर्मियों के दौरान हिल स्टेशनों पर पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। ऐसे में आप अपने परिवार के साथ वादियों में कुछ सुकून के पल बिता सकते हैं। चिलचिलाती गर्मी से बोरियत न हो इसके लिए आपको गर्मी की छुट्टियों में किसी खूबसूरत हिल स्टेशन पर जरूर जाना चाहिए। वैसे तो भारत में कई हिल स्टेशन हैं, लेकिन अगर कोई हिल स्टेशन आपके शहर से थोड़ी दूरी पर स्थित हो तो वीकेंड और भी खास हो जाता है।

इसलिए यदि आप नोएडा शहर के पास रहते हैं और नजदीकी हिल स्टेशन पर गर्मियों के मौसम का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको इन हिल स्टेशनों का पता लगाना चाहिए।

यह खूबसूरत हिल स्टेशन हिमालय की तलहटी में स्थित है। यहां आप नौकुचियाताल झील, सातताल झील, रानीखेत, भीमताल झील जैसी खूबसूरत जगहों का आनंद ले सकते हैं। यह हिल स्टेशन नोएडा शहर से 350 किलोमीटर की दूरी पर है। जहां आप सड़क मार्ग से करीब 6 से 7 घंटे में पहुंच सकते हैं।

रामगढ़

अगर आप नौकुचियाताल घूमने जाते हैं तो वहां से रामगढ़ घूमने के लिए भी निकल सकते हैं। यहां की घुमावदार सड़कें आपके सफर को और भी खास बना देंगी। गर्मियों के दौरान इस जगह की शांति आपको मानसिक शांति देगी। ऐसे में आप भीड़-भाड़ से दूर इस हिल स्टेशन पर परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं।

रेवलसर

यह खूबसूरत और शांतिपूर्ण हिल स्टेशन मंडी जिले में स्थित है। इतना ही नहीं, कई मायनों में यह हिल स्टेशन सिख, हिंदू और बौद्ध धर्म के लोगों के लिए आस्था का केंद्र भी है। यही कारण है कि यह हिल स्टेशन भारतीय सांस्कृतिक सौंदर्य और प्राकृतिक दृश्यों का एक अनूठा संयोजन है। आपको बता दें कि यह हिल स्टेशन नोएडा से करीब 450 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां पहुंचने में आपको 9 से 10 घंटे लग सकते हैं।

परवाणू

परवाणू हिमाचल प्रदेश के सबसे खास ऑफबीट डेस्टिनेशन में से एक है। ऐसे में आप शांतिपूर्ण वीकेंड के लिए इस जगह को चुन सकते हैं। यहां के प्राकृतिक दृश्यों और घने जंगल में आपका मन कहीं खो जाएगा। यह हिल स्टेशन नोएडा से 346 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, ऐसे में आप सड़क मार्ग से 6 से 7 घंटे में यहां पहुंच सकते हैं।

कौसानी

यदि आप शहर की हलचल से दूर कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना चाहते हैं, तो अपनी यात्रा सूची में कौसानी को शामिल करें। यह स्थान कुमाऊँ क्षेत्र के अल्मोडा से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ऐसे में आप यहां वीकेंड ट्रिप के लिए जा सकते हैं। यहां घूमने के लिए नंदा देवी, पंचाचूली चोटी और त्रिशूल जैसे पर्यटन स्थल हैं, जहां आप अच्छा समय बिताएंगे।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Previous Post
Happy Birthday Sadhguru | सद्गुरु जग्गी वासुदेव | 3 September

सद्गुरु जग्गी वासुदेव : जन्मदिन विशेष 3 सितम्बर  

Next Post
दादाभाई नौरोजी - Dadabhai Naoroji : जयंती विशेष 4 सितम्बर 

दादाभाई नौरोजी – Dadabhai Naoroji : जयंती विशेष 4 सितम्बर 

Related Posts
Total
0
Share