Mother’s Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है मदर्स डे?

Mother's Day 2024
Mother’s Day 2024

हर साल मातृ दिवस मनाने की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका से हुई थी।

दुनिया में माँ और बच्चों का रिश्ता बाकी रिश्तों से नौ महीने ज़्यादा पवित्र, प्यारा और मजबूत होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि माँ ही हमें जन्म से पहले नौ महीने तक अपने पेट में पाल कर रखती है। हम सभी अपनी माँ से प्यार करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। वैसे तो माँ का कोई दिन नहीं होता बल्कि माँ से ही हमारा दिन होता है। लेकिन फिर भी माँ के प्यार और सम्मान में हर साल हम मदर्स डे (Mother’s Day) मनाते हैं। भारत के साथ दुनिया के कई देश हर साल मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस के रूप में मनाते हैं।

कब और कैसे हुई शुरुआत?

सबसे पहले मदर्स डे मनाने की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका से हुई। बता दें कि एना जॉर्विस नाम की अमेरिकी महिला व सामाजिक कार्यकर्ता अपनी माँ से बहुत प्रेम करती थीं। सन् 1905 में जब उनकी माँ की मृत्यु हुई, तो उन्होंने सभी माताओं के सम्मान और प्यार के लिए हर साल मदर्स डे मनाने के लिए एक अभियान की शुरुआत की। वह चाहती थीं कि माताओं का सम्मान और आभार व्यक्त करने के लिए एक दिन बने। इसके लगभग नौ साल बाद सन् 1914 में अमेरिका के राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने इस बात की घोषणा की कि हर साल मई के दूसरे रविवार का दिन माताओं के सम्मान में मदर्स डे के रूप में मनाया जाएगा। इस संबंध में अमेरिका की संसद में एक कानून भी पास हुआ, जिसके घोषणा पत्र में हस्ताक्षर भी किए गए। इस तरह हर साल मदर्स डे मनाने की शुरुआत हुई और ये चलन अमेरिका के साथ-साथ कई देशों में भी शुरू हो गया।

क्यों मनाया जाता है मदर्स डे?

अपनी माँ के प्रति प्यार व सम्मान व्यक्त करने के उद्देश्य से इस दिन की शुरुआत हुई। हर माँ अपने बच्चे से निस्वार्थ भाव से प्रेम करती है और वो बदले में अपने बच्चों से भी केवल प्यार ही चाहती है। बच्चों को पालने में व घर चलाने में पिता के साथ-साथ माँ की भी बराबर भूमिका होती है। इसलिए घर और बच्चों के प्रति माँ की जिम्मेदारी और उसके योगदान की प्रशंसा व कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए इस दिन को चुना गया।

मदर्स डे 2024 में कब है?

इस साल मदर्स डे 12 मई, 2024 यानी मई के दूसरे रविवार के दिन मनाया जाएगा। इस दिन आप अपनी माँ को कोई शायरी सुनाकर, उनकी पसंद का कोई तोहफा देकर या कोई फूल देकर हैप्पी मदर्स डे बोलकर उन्हें खुश कर सकते हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
National Technology Day

National Technology Day 2024: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का इतिहास और महत्त्व

Next Post
Mother's Day Shayari

Mother’s Day Shayari: माँ पर लिखे खूबसूरत शेर पढ़ें

Related Posts
Total
0
Share