इजराइल-फिलिस्तीन युद्ध : 700 इजराइली 450 फिलिस्तीनी मारे गए

elWgAAAABJRU5ErkJggg== इजराइल-फिलिस्तीन युद्ध : 700 इजराइली 450 फिलिस्तीनी मारे गए

आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद इजराइल ने आधिकारिक तौर पर हमले की घोषणा कर दी है। इजरायली इलाकों में 48 घंटे बाद भी सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच झड़प जारी है। इजरायली वायुसेना हमास के नियंत्रण वाली गाजा पट्टी में ताबड़तोड़ हमले कर रही है।

हमास के हमले में करीब 700 इजरायली लोग मारे गए हैं, जबकि इजरायल की जवाबी कार्रवाई में गाजा में 400 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। इसके साथ ही गाजा में करीब 123,000 लोग विस्थापित होकर आश्रय स्थलों में रह रहे हैं। ऐसे में आइए पांच पॉइंट्स में जानते हैं कि इजरायल और हमास के बीच टकराव के क्या मायने हैं?

युद्ध की घोषणा का क्या मतलब है?

इज़राइल ने पहले देश में आतंकवादी हमलों के बाद लेबनान और गाजा में बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान शुरू किया है, लेकिन इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की है। हालाँकि, यह इज़राइल को हमास के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने के लिए हरी झंडी देता है। इजराइल ने अब तक गाजा में 800 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया है, जिसमें हनौन शहर का ज्यादातर हिस्सा तबाह हो गया है और कई लोगों को निकाला गया है।

इज़रायली रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने मीडिया को बताया कि हमास हनौन शहर को हमलों के लिए मंच के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। वहीं, फिलिस्तीन में हमास के एक आतंकी नेता ने कहा कि हमने गाजा में 30 से ज्यादा इजरायलियों को बंधक बना लिया है। उन्होंने कहा कि जब तक इज़रायली जेलों में बंद सभी फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा नहीं किया जाता तब तक इज़रायलियों को रिहा नहीं किया जाएगा।

Israel Palestine War Conflict इजराइल-फिलिस्तीन युद्ध : 700 इजराइली 450 फिलिस्तीनी मारे गए

युद्ध का कारण क्या था?

हमास के अधिकारियों ने इजराइल पर हमले का जिक्र करते हुए कहा कि अल-अक्सा मस्जिद में चल रहे तनाव के कारण यह हमला हुआ है। इससे पहले साल 2021 में इजराइल और हमास के बीच 11 दिनों तक जंग चली थी। आपको बता दें कि इस्लाम धर्म में अल अक्सा को मक्का और मदीना के बाद तीसरा सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। इसे लेकर इजराइल और फिलिस्तीन के बीच विवाद चल रहा है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Previous Post
यात्रा के दौरान 6 अनिवार्य वस्तुएं जिन्हें आप भूलने की गलती नहीं सकते 

यात्रा के दौरान 6 अनिवार्य वस्तुएं जिन्हें आप भूलने की गलती नहीं सकते 

Next Post
Israel vs Palestine: इजराइल की जंग से बचकर भारत पहुंची अभिनेत्री नुसरत भरूचा, मुंबई एयरपोर्ट पर आई नजर

Israel vs Palestine: इजराइल की जंग से बचकर भारत पहुंची अभिनेत्री नुसरत भरूचा, मुंबई एयरपोर्ट पर आई नजर

Related Posts
Total
0
Share