अब ये लोग होंगे टैक्स की बंदिशों से बाहर, वित्तमंत्री इस दिन करेंगी ऐलान

अब ये लोग होंगे टैक्स की बंदिशों से बाहर, वित्तमंत्री इस दिन करेंगी ऐलान
image source : http://deccanherald.com/

मिडिल क्लास से लेकर अपर क्लास तक सभी वर्गों के व्यक्तियों के लिए इनकम टैक्स (Income Tax) देना ज़रूरी है। लेकिन इस बार देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) इस नियम में कुछ बदलाव करने जा रही हैं। यदि आप भी टैक्स भरते हैं (Income Tax Payer) या टैक्स स्लैब (Tax Slab) में आते हैं तो आपके लिए केंद्र सरकार द्वारा इन नियमों में किए गए बदलावों को जान लेना ज़रूरी है। 1 फरवरी 2023 को सरकार बजट पेश करेगी।

टैक्स लिमिट (Tax Limit) में हो सकता है इज़ाफ़ा
वर्त्तमान में 2.50 लाख रुपय तक की इनकम पर आपको इनकम टैक्स नहीं चुकाना पड़ता। लेकिन इस बार के बजट में इसे 5 लाख रुपय करने का प्लान बनाया जा रहा है। यानी इस नए नियम के लागू होने के बाद यदि आपकी इनकम 5 लाख रुपय है तो आपको इनकम टैक्स नहीं भरना होगा।

2014 में भी हुआ था बदलाव
इससे पहले आखिरी बार साल 2014 में इनकम टैक्स की लिमिट (Income Tax Limit) में बदलाव किया गया था। उस समय इनकम टैक्स की लिमिट 2 लाख रुपय थी जो बड़ा कर 2.5 लाख रुपय कर दी गई थी। इस बार भी लोकसभा चुनाव से पहले सरकार से ये बड़ी खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने मांगे सुझाव
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने न्यू टैक्स रीजिम (New Tax Regime) में सुधारों की गुंजाइश को लेकर सुझाव मांगे थे। इसपर सरकार चर्चा भी कर सकती है जिसके चलते यह उम्मीद की जा रही है कि सरकार नई और पुरानी दोनों ही तरह की टैक्स व्यवस्था में बदलाव कर सकती है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Dhanbad Fire: धनबाद के अपार्टमेंट में लगी भीषण आग

Dhanbad Fire: धनबाद के अपार्टमेंट में लगी भीषण आग

Next Post
इतनी इनकम पर देना होगा 20% का भारी भरकम टैक्स

एक और आयकर माफी योजना हो सकती है बजट में शामिल, ऐसे होगा फायदा – Budget 2023

Related Posts
Total
0
Share