बिना डेबिट कार्ड भी UPI से होगा पैसों का लेन-देन

बिना डेबिट कार्ड भी UPI से होगा पैसों का लेन-देन

Google Pay ने UPI लेनदेन के लिए आधार-आधारित ऑथेंटिकेशन लॉन्च किया जो उपयोगकर्ताओं को बिना डेबिट कार्ड के अपना UPI पिन सेट करने की सुविधा देगा। Google यह कार्य National Payments Corporation (NPCI) के माध्यम से करेगा।

इस तरह की सुविधा फिलहाल कोई भी यूपीआई पेमेंट एप नहीं दे रही है। किसी भी यूपीएआई पेमेंट एप के लिए डेबिट कार्ड नंबर और पिन की जरूरत होती है लेकिन अब सिर्फ आधार नंबर से ही आपका काम हो जाएगा। गूगल पे डेबिट कार्ड और आधार नंबर का इस्तेमाल कर अकाउंट एक्टिवेशन दिखाएगा।

यूजर्स को इनमें से किसी एक को चुनना होगा। Google Pay के इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यूज़र्स का बैंक अकाउंट और आधार से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

क्या है UPI?

UPI या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस, एक रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है जो दो बैंक खातों के बीच धन के त्वरित हस्तांतरण में मदद करती है। धन का हस्तांतरण एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से किया जाता है। यह भुगतान प्रणाली NPCI के द्वारा विकसित की गयी है।

NPCI क्या है?

NPCI, भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली के संचालन के लिए एक संगठन है, जो भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के प्रावधानों के तहत भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और भारतीय बैंक संघ (IBA) की एक पहल है।

इस संगठन की स्थापना वर्ष 2008 में भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के तहत की गई थी। एनपीसीआई को कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8 के तहत ‘लाभ के लिए नहीं’ कंपनी (नॉन-प्रॉफिट कंपनी) के रूप में शामिल किया गया है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Previous Post
पीजी या रेंट पर रूम ढूंढ रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

पीजी या रेंट पर रूम ढूंढ रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

Next Post
ओडिशा ट्रेन हादसे में NDRF टीम की निस्वार्थ सेवा, जानिए इनके बारे में?

ओडिशा ट्रेन हादसे में NDRF टीम की निस्वार्थ सेवा, जानिए इनके बारे में?

Related Posts
Total
0
Share