दुनिया के सबसे बड़े एयरलाइन्स 

elWgAAAABJRU5ErkJggg== दुनिया के सबसे बड़े एयरलाइन्स 

अमेरिकन एयरलाइन्स(American Airlines)

अमेरिकन एयरलाइंस इंक,( American Airlines, Inc.) संयुक्त राज्य अमेरिका का एक प्रमुख एयरलाइन है और यात्रियों को ले जाने की क्षमता तथा यात्री विमानों की संख्‍या के हिसाब से सबेस बड़ी एयरलाइन है। इसका मुख्‍यालय फोर्ट वॉर्थ, टेक्‍सास में है। अमेरिकी एयरलाइंस 2010 में फॉर्चून 500 सूची में 120 पर सूचीबद्ध हुआ था।

डेल्टा एयरलाइन्स(Delta Air Lines)

डेल्टा एयर लाइन्स, संयुक्त राज्य अमेरिका की एक प्रमुख एयरलाइन है जिसका मुख्यालय अटलांटा, जॉर्जिया में है। यह एयरलाइन एक विस्तृत घरेलू और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क संचालित करती है और अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों में सर्विस करती है। डेल्टा और उसकी सहायक कंपनिया हर दिन 4000 उड़ानों से अधिक संचालित करती हैं।

14 सितंबर, 2005 को कंपनी ने बढ़ती ईंधन लागत का हवाला देते हुए दिवालिएपन के लिए दायर किया। अप्रैल 2007 में यूएस एयरवेज से शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण से बचने के बाद यह दिवालियापन से उभरा और इसके शेयरों को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में फिर से सूचीबद्ध किया गया।

यूनाइटेड एयरलाइन्स(United Airlines)

यूनाइटेड एयरलाइंस एक प्रमुख अमेरिकी एयरलाइन है। लगभग 1264 विमानों की संख्या के साथ यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एयरलाइन है। 1920 के दशक में, बोइंग यूनाइटेड एयरलाइंस का संचालन किया करता था।

साउथवेस्ट एयरलाइन्स(Southwest Airlines)

साउथवेस्ट एयरलाइन्स एक अमेरिकी एयरलाइन है। इसका मुख्यालय डलास, टेक्सास में है। इस एयरलाइन की स्थापना 9 मार्च, 1967 को हर्ब केलेहर और रोलिन किंग द्वारा एयर साउथवेस्ट कंपनी के रूप में की गई थी और 1971 में इस सामान्य ने अपना वर्तमान नाम, साउथवेस्ट एयरलाइंस अपनाया। इसने 1979 में क्षेत्रीय अंतरराज्यीय सेवा शुरू की, जिसका बाद के दशकों में विस्तार हुआ। 

साउथवेस्ट का बिजनेस मॉडल अन्य अमेरिकी एयरलाइंस से अलग है क्योंकि यह एक रोलिंग हब और पॉइंट-टू-पॉइंट नेटवर्क का उपयोग करता है।

फेडएक्स एक्सप्रेस(FedEx Express)

FedEx Express मेम्फिस, टेनेसी, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक प्रमुख अमेरिकी कार्गो एयरलाइन है। 2023 तक, यह बेड़े के आकार और माल ढुलाई टन के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कार्गो एयरलाइन है। फेडएक्स  दुनिया की एक प्रमुख एक्सप्रेस परिवहन कंपनी भी है।

चाइना सदर्न एयरलाइन्स(China Southern Airlines)

चाइना सदर्न एयरलाइंस पीपल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना की एक वायुसेवा कंपनी है, जिसका मुख्यालय गुआंगझु में स्थित है। यह यात्री आवाजाही के अनुसार विश्व की 5वीं सबसे बड़ी वायुसेवा, एवं एशिया की बेड़े के आकार के अनुसार सबसे बड़ी वायु सेवा है। 1988 में CAAC एयरलाइन्स के विघटन के बाद यह कंपनी अस्तित्व में आई।

ड्यूशे लुफ्थास्ना(Lufthansa)

ड्यूशे लुफ्थास्ना को सामान्य तौर पर लुफ्थास्ना के नाम से जाना जाता है। ड्यूशे लुफ्थास्ना का रजिस्टर्ड ऑफिस एवं मुख्यालय कोलोन में हैं। ड्यूशे लुफ्थास्ना जर्मनी की एक प्रमुख वायुसेवा है और बेड़े के आकार एवं सम्पूर्ण यात्री आवाजाही के अनुसार यूरोप की सबसे बड़ी वायुसेवा है। जर्मन भाषा में लुफ्त का मतलब हवा होता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Previous Post
नरेंद्र मोदी सरकार के 9 साल, 9 काम

नरेंद्र मोदी सरकार के 9 साल, 9 काम

Next Post
नॉर्वे के पास समुद्र तट पर वैज्ञानिकों ने खोजा ज्वालामुखी

नॉर्वे के पास समुद्र तट पर वैज्ञानिकों ने खोजा ज्वालामुखी

Related Posts
Total
0
Share