पैन कार्ड धारक जल्दी करा लें ये काम, नहीं तो देना होगा 10,000 रुपये का जुर्माना

पैन कार्ड धारक जल्दी करा लें ये काम, नहीं तो देना होगा 10,000 रुपय का जुर्माना
image source : cdn.dnaindia.com

Linking of Pan Card with Aadhar Card

आज के समय में यदि आपके पास पैन कार्ड (Pan Card) नहीं है तो आप अपने सभी ज़रूरी काम नहीं कर सकते। इसके अलावा आपको सबसे ज़्यादा परेशानी तब होती है जब आपको बैंक से सम्बंधित कोई ज़रूरी काम पूरे करने हों। इसलिए यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो इसे जल्दी बनवा लेना ही बेहतर है। इसके अलावा अब सभी पैन कार्ड धारकों को अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करवाना बेहद ज़रूरी हो गया है। ऐसा नहीं करने पर आपको 10,000 रुपय का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

इनकम टैक्स विभाग ने साझा की जानकारी
आयकर विभाग (Income Tax Department)
ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल (Official Twitter Handle) पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। इस अलर्ट में आयकर विभाग ने पैन कार्ड को 31 मार्च 2023 तक आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक करा देने की जानकारी साझा की है। यदि आप अपना पैन कार्ड तय तारीख तक अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाते हैं तो 1 अप्रेल 2023 को आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो सकता है। पैन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ है जो फाइनेंशियल एक्टिविटी (Financial Activity) के समय काम आता है। पैन कार्ड की सहायता से इनकम टैक्स दाखिल किया जा सकता है।

लगेगा इतने हज़ार जुर्माना
इनकम विभाग ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से ये जानकारी साझा की है कि 31 मार्च 2023 तक आपको अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करवा लेना है। 23 जून 2023 तक इसे लिंक ना कराने पर आपको 500 रुपय से अधिक जुर्माना भरना पड़ सकता है।

जल्द करें ये काम
अगर आप भारी भरकम जुर्माने से बचना चाहते हैं तो आपको अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से तुरंत लिंक करवा लेना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इनकम टैक्स विभाग ने ये साफ़ कर दिया है कि इसके बाद वो डेडलाइन बढ़ाने पर विचार नहीं करेगी। इसके अलावा उसने ये भी साफ़ कर दिया है कि इसके बाद यदि इस काम को आपके द्वारा मार्च 2023 तक पूरा नहीं किया जाता तो आपका पैन कार्ड बेकार हो सकता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
2023 के जश्न में ट्रेंडिंग रहने वाले हैं ये गाने - Party Songs 2023

2023 के जश्न में ट्रेंडिंग रहने वाले हैं ये गाने – Party Songs 2023

Next Post
दिल्ली वालों को मेट्रो की सौगात, बिना कार्ड इस तरह से कर सकेंगे मेट्रो का सफर

दिल्ली वालों को मेट्रो की सौगात, बिना कार्ड इस तरह से कर सकेंगे मेट्रो का सफर – Delhi Metro

Related Posts
Total
0
Share