कर्नाटक दिवस : कर्नाटक के खूबसूरत समुद्र तटों का करें अवलोकन

eG9gAAAABJRU5ErkJggg== कर्नाटक दिवस : कर्नाटक के खूबसूरत समुद्र तटों का करें अवलोकन

कर्नाटक दिवस हर साल 1 नवंबर को कर्नाटक स्थापना दिवस या राज्योत्सव दिवस के रूप में मनाया जाता है। कर्नाटक को पहले मैसूर के नाम से जाना जाता था। इस नाम को 1973 में बदल दिया गया था। यह भारत की एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। प्रकृति से लेकर रोमांच तक, हर तरह के यात्रियों के लिए यहां देखने के लिए बहुत कुछ है।

जब समुद्र तट स्थलों की बात आती है, तो सबसे पहली चीज़ जो दिमाग में आती है वह है गोवा, है ना? लेकिन गोवा के समुद्र तट साल के अधिकांश समय पर्यटकों से भरे रहते हैं। जहां कई बार आप खुलकर एन्जॉय नहीं कर पाते हैं, खासकर वो लोग जो सिर्फ काम से ब्रेक लेने और रिलैक्सेशन के लिए वेकेशन प्लान करते हैं, तो आज हम एक ऐसी जगह के बारे में जानेंगे जो बीच लवर्स के लिए परफेक्ट है। ये कर्नाटक का कारवार शहर है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इस शहर की सबसे खास बात यह है कि आप यहां आकर समुद्र तट, जंगल और ऐतिहासिक इमारतों तीनों तरह की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। आइये इसके बारे में जानें।

कारवार में घूमने के लिए प्रसिद्ध समुद्र तट

देवबाग बीच

image कर्नाटक दिवस : कर्नाटक के खूबसूरत समुद्र तटों का करें अवलोकन

देवबाग बीच शहर से सिर्फ 4 किमी दूर स्थित है। हरे और घने पेड़ इसकी सुंदरता को बढ़ाते हैं। यह समुद्रतट अपने साफ नीले पानी के लिए जाना जाता है। चाहे आपका समुद्र तट पर आराम करने का मन हो या कुछ रोमांच का, यह जगह दोनों ही लिहाज से बेस्ट है। समुद्र तट पर आपको रहने के लिए कई रिसॉर्ट और कॉटेज भी मिल जाएंगे।

रवीन्द्रनाथ टैगोर बीच

image 1 कर्नाटक दिवस : कर्नाटक के खूबसूरत समुद्र तटों का करें अवलोकन

रवीन्द्रनाथ टैगोर बीच को कारवार बीच के नाम से भी जाना जाता है। शाम के समय इस बीच की खूबसूरती अलग ही होती है। समुद्र तट की सुंदरता को देखने के अलावा, कोई यहां संगीतमय फव्वारा, टॉय ट्रेन और मछली घर का भी आनंद ले सकता है।

कोडिबाग बीच

image 2 कर्नाटक दिवस : कर्नाटक के खूबसूरत समुद्र तटों का करें अवलोकन

कोडीबाग यहां का सबसे लोकप्रिय समुद्र तट है। इस तट पर सुबह से शाम तक स्थानीय लोगों और पर्यटकों की भीड़ देखी जा सकती है। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो इस बीच पर आपके लिए कई एक्टिविटीज उपलब्ध हैं। यह समुद्र तट कर्नाटक के सबसे स्वच्छ समुद्र तटों में से एक है।

माजली बीच

image 3 कर्नाटक दिवस : कर्नाटक के खूबसूरत समुद्र तटों का करें अवलोकन

माजली गांव कारवार शहर से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह गांव जिस समुद्रतट पर स्थित है उसे माजली बीच कहा जाता है। इस बीच पर आपको कई खूबसूरत कॉटेज और रिसॉर्ट मिलेंगे। यहां आकर आप तैराकी, कयाकिंग, पैडलिंग, ट्रैकिंग जैसी कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Total
0
Shares
Previous Post
कई विपक्षी नेताओं ने iPhone हैकिंग अलर्ट का दावा किया

कई विपक्षी नेताओं ने iPhone हैकिंग अलर्ट का दावा किया

Next Post
दारा सिंह : पुण्यतिथि विशेष 12 जुलाई

दारा सिंह : पुण्यतिथि विशेष 12 जुलाई

Related Posts
Total
0
Share