जानें विकिपीडिया कैसे काम करता है?

जानें विकिपीडिया कैसे काम करता है?

विकिपीडिया एक ऑनलाइन मुफ़्त ‘विश्व ज्ञानकोश’ है जो दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के सहयोग से लिखा गया है। वेबसाइट को 2001 में जिमी वेल्स और लैरी सेंगर द्वारा लॉन्च किया गया था और तब से वेबसाइट की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि यह किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए सबसे पसंदीदा वेबसाइट बन गई है। यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय संदर्भ वेबसाइट (reference website) है। इसका स्वामित्व विकिमीडिया फाउंडेशन के पास है, जिसके पास ज्ञान की सभी शाखाओं पर उपयोगकर्ताओं के लिए कई लिंक और दिशानिर्देश हैं।

विकिपीडिया के लिए कौन लिखता है?

विकिपीडिया 300 से अधिक भाषाओं में लिखे गए 60 मिलियन से अधिक लेखों का घर है। हर साल दुनिया भर से 300,00 से अधिक स्वयंसेवक (volunteers) आते हैं और सामग्री (content) में योगदान करते हैं, लिखते हैं, संपादित करते हैं, और तथ्यों की जांच करते हैं ताकि शोध को और अच्छी तरह से स्रोतित जानकारी के साथ संकलित किया जा सके और सभी के लिए स्वतंत्र रूप से उपयोग के योग्य हो। यद्यपि, सामग्री को विकिपीडिया की नीतियों और दिशानिर्देशों के अनुरूप होना चाहिए।

विकिपीडिया कैसे काम करता है?

विकिपीडिया की सामग्री स्वयंसेवकों द्वारा बनाई गई है जो विभिन्न विषयों पर लेख लिखते और संपादित करते हैं। पृष्ठ के शीर्ष पर संपादन बटन सुविधा पर क्लिक करके कोई भी नया लेख लिख सकता है या मौजूदा लेख को संपादित कर सकता है। हालाँकि, जब संपादन की बात आती है तो कुछ नियम होते हैं, विकिपीडिया जानकारी के स्रोत और सत्यापन के बारे में पूछता है ताकि संपादक को उनकी सामग्री के लिए उत्तरदायी ठहराया जा सके।

विकिपीडिया को इतना अनोखा क्या बनाता है?

विकिपीडिया के बारे में खास बात यह है कि जाहिर तौर पर कोई भी अपने ज्ञान के सागर को दुनिया में योगदान देने के लिए लिख और संपादित कर सकता है। आप सोच रहे होंगे कि अगर कोई भी कोई सामग्री लिख सकता है तो विकिपीडिया पर लिखे गए लेख दोषपूर्ण होंगे, हालांकि, यह मामला नहीं है, किसी के भी सामग्री लिखने पर वेबसाइट में संपादकों का एक विशेष समुदाय होता है जो सामग्री की जांच और समीक्षा करता है। 

विकिपीडिया के चर्चा मंच

एक पारंपरिक रूप से रूढ़िवादी विश्वकोश तब तक विकसित नहीं हो सकता जब तक इसमें विचारों, ज्ञान और नई खोजों और दृष्टिकोणों के साथ संशोधन न किया जाए। इसलिए, लोगों को लिखने और संपादित करने देने के इस आधुनिक दायरे के साथ, सामग्री को नए विचारों के साथ अपडेट करने से समुदाय को लाभ होता है। विवाद समाधान में समन्वय और सहयोग के लिए उपयोगकर्ता अब वार्ता पृष्ठों और अन्य चर्चा मंचों के माध्यम से एक-दूसरे से बात कर सकते हैं।

क्या विकिपीडिया विश्वसनीय है?

विकिपीडिया स्वयं को सूचना या उद्धरण का विश्वसनीय स्रोत नहीं मानता है। विकिपीडिया की यह नीति उसके उपयोगकर्ताओं की ओर से आने वाले किसी भी प्रकार के आरोप से बचने के लिए बनाई गई है। संभावना है कि आप गलत सूचना के शिकार हो सकते हैं। हालाँकि, विकिपीडिया के संपादक जानकारी की प्रामाणिकता बनाए रखने के लिए दिन-रात लगातार काम करते हैं। हालाँकि, आपको किसी भी जानकारी पर तब तक आँख बंद करके भरोसा नहीं करना चाहिए जब तक कि आप संपादक के उद्धरण के स्रोत की जाँच न कर लें। जानकारी को सत्य मानने से पहले उसका गहराई से विश्लेषण करें।

विकिपीडिया की दान नीति

विकिपीडिया एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में काम करता है, जो अपनी अधिकांश आय संगठनों, कंपनियों और अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा दिए गए दान से उत्पन्न करता है। कंपनी किसी भी प्रकार का विज्ञापन नहीं चलाती है। लगभग एक अरब उपयोगकर्ताओं के पास मुफ्त जानकारी तक असीमित पहुंच है और इसलिए यह एक विशाल वैश्विक समुदाय है जिस पर किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए भरोसा किया जाता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Previous Post
भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित कर दिया गया

भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित कर दिया गया

Next Post
तमिलनाडु समाचार : स्कूली बच्चों के लिए नाश्ता योजना (Breakfast Scheme for School Children )

तमिलनाडु समाचार : स्कूली बच्चों के लिए नाश्ता योजना (Breakfast Scheme for School Children )

Related Posts
क्या आज के समय में होम स्कूलिंग बेहतर है? क्या आज के समय में बच्चों को होम स्कूलिंग अपनाना चाहिए

क्या आज के समय में होम स्कूलिंग बेहतर है? क्या आज के समय में बच्चों को होम स्कूलिंग अपनाना चाहिए

आजकल के पेरेंट्स बच्चे पैदा होने से पहले ही पेरेंट्स उनकी चिंता करने लग जाते हैं. पेरेंट्स फोन…
Read More
Total
0
Share