भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित कर दिया गया

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित कर दिया गया

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) की सदस्यता अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दी है। अध्यक्ष पद का चुनाव न होने के पीछे की वजह सामने आ गई है। कई विवादों में घिरे WFI के चुनाव काफी हद तक स्थगित कर दिए गए हैं। महासंघ को जून 2023 में चुनाव करवाने थे।

डब्ल्यूएफआई को पहली बार जनवरी में और फिर मई में निलंबित कर दिया गया था जब भारत के शीर्ष पहलवानों ने इसकी कार्यप्रणाली का विरोध किया था और इसके तत्कालीन अध्यक्ष बृज भूषण पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। डब्ल्यूएफआई के दैनिक मामलों का प्रबंधन वर्तमान में भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा भूपेंदर सिंह बाजवा की अध्यक्षता में गठित एक तदर्थ समिति (ad-hoc committee) द्वारा किया जा रहा है।

महिला पहलवानों ने शोषण का आरोप लगाया

गौरतलब है कि कुश्ती संघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों ने शोषण का आरोप लगाया था। दिल्ली के रामलीला मैदान से लेकर उत्तराखंड तक हंगामा हुआ। पहलवानों के विरोध और कई राज्य इकाइयों की कानूनी याचिकाओं के कारण कुश्ती महासंघ को कई बार चुनाव स्थगित करना पड़ा।

World Wrestling Asia 1 भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित कर दिया गया

15 पदों पर होगा गवर्निंग बॉडी का चुनाव

आपको बता दें कि WFI की गवर्निंग बॉडी में 15 पदों के लिए चुनाव 12 अगस्त को होने थे। सोमवार को उत्तर से भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह समेत चार उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रदेश ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल किया।

चंडीगढ़ कुश्ती संघ के दर्शन लाल को महासचिव पद के लिए नामांकित किया गया था, जबकि उत्तराखंड के एसपी देसवाल को बृज भूषण खेमे से कोषाध्यक्ष पद के लिए नामांकित किया गया था। अब चुनाव में देरी के चलते यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की सदस्यता रद्द कर दी है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Previous Post
शिवराम राजगुरु : जयंती विशेष 24 अगस्त

शिवराम राजगुरु : जयंती विशेष 24 अगस्त

Next Post
जानें विकिपीडिया कैसे काम करता है?

जानें विकिपीडिया कैसे काम करता है?

Related Posts
Total
0
Share