क्या भारत के आदित्य L1 को भी सूर्य ग्रहण दिखेगा?

Adity L1
Adity L1

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लग गया है और यह पिछले 5 दशकों में सबसे लंबा पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। हालाँकि, सौर मंडल में अपनी स्थिति के कारण आदित्य एल1 इस सौर घटना को नहीं देख पाएगा। आइये जाने इसकी असल वजह..

8 अप्रैल 2024 को तीन देशों, कनाडा, अमेरिका और मैक्सिको में पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई दे रहा है। यह मुख्य रूप से तीन महाद्वीपों में 180 किमी तक फैला होगा और लगभग ढाई घंटे तक चलेगा। लेकिन समग्रता केवल 4 मिनट तक ही टिकेगी। ग्रहण की कुल अवधि 4 मिनट और 27 सेकंड तक होगी, जो 21 अगस्त, 2017 के अमेरिकी ग्रहण से लगभग दोगुनी है।

सूर्य ग्रहण की स्थिति कैसे बनती है?

पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी के बहुत करीब से गुजरता है और सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है। पृथ्वी से निकटता के कारण चंद्रमा का आकार बड़ा दिखाई देता है और यह सौर प्लेट को पूरी तरह ढक लेता है। इससे कुछ समय के लिए सूर्य की किरणें पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती हैं और अंधेरा छा जाता है। हालाँकि, इस दौरान कुछ दुर्लभ दृश्य देखने को मिलते हैं, जिनमें सूर्य के कोरोना का स्पष्ट दृश्य भी शामिल है। सूर्य के छिपने के कारण उसके निकट मौजूद सौर मंडल के अन्य ग्रह नंगी आंखों से दिखाई देने लगते हैं।

क्या भारत के आदित्य L1 को भी सूर्य ग्रहण दिखेगा?

आदित्य एल1

हालाँकि, सूर्य का अध्ययन करने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (isro) द्वारा भेजा गया अंतरिक्ष यान आदित्य एल1 इस घटना को कैद करने में सक्षम नहीं होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि उपग्रह को अंतरिक्ष में ऐसे स्थान पर स्थापित किया गया है जहाँ वह बिना किसी रुकावट के 24/7 सूर्य का अवलोकन और अध्ययन कर सके।

aditya l1 क्या भारत के आदित्य L1 को भी सूर्य ग्रहण दिखेगा?

सूर्य ग्रहण आदित्य एल1 को क्यों नहीं दिखेगा?

भारतीय वैज्ञानिकों ने उपग्रह को लैग्रेंज प्वाइंट 1 (L1 प्वाइंट) नामक स्थान पर स्थापित किया है, जहां से कोई भी चीज उपग्रह के सूर्य के दृश्य को अवरुद्ध नहीं कर सकती है। सरल शब्दों में कहें तो आदित्य L1 चंद्रमा से काफी आगे स्थित है और चंद्रमा की छाया वहां तक ​​नहीं पहुंच पाती है। इसलिए, सबसे लंबा सूर्य ग्रहण उपग्रह के लिए अदृश्य ही होगा

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
मंगल पांडे - Mangal Pandey

मंगल पांडे – Mangal Pandey

Next Post
नवरात्री पूजा पर दिल्ली के इन कालीबाड़ी में करें दर्शन

नवरात्री पूजा पर दिल्ली के इन कालीबाड़ी में करें दर्शन

Related Posts
क्या आज के समय में होम स्कूलिंग बेहतर है? क्या आज के समय में बच्चों को होम स्कूलिंग अपनाना चाहिए

क्या आज के समय में होम स्कूलिंग बेहतर है? क्या आज के समय में बच्चों को होम स्कूलिंग अपनाना चाहिए

आजकल के पेरेंट्स बच्चे पैदा होने से पहले ही पेरेंट्स उनकी चिंता करने लग जाते हैं. पेरेंट्स फोन…
Read More
Total
0
Share