मंगल पांडे – Mangal Pandey

मंगल पांडे - Mangal Pandey

मंगल पांडे एक भारतीय सैनिक थे। वह ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की 34वीं बंगाल नेटिव इन्फैंट्री (बीएनआई) रेजिमेंट में एक सिपाही (पैदल सैनिक) थे। उन्होंने सन् 1857 के भारतीय विद्रोह के फैलने से ठीक पहले की घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। भारत में पांडे को ब्रिटिश शासन के खिलाफ एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में याद किया जाता है।

Mangal Pandey Biography in Hindi

मंगल पांडेय का जन्म 18 जुलाई 1827 को हुआ था। मंगल पांडे का जन्म उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में हुआ था। वे उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के नगवा गांव में जन्में थे। उनके पिता का नाम था दिवाकर पांडे था। उनका जन्म एक हिन्दू ब्राह्मण परिवार में हुआ था जिसके कारण उनकी जड़ें परम्पराओं में काफी गहरे तक जमीं थी। उन्होंने सन् 1857 के भारतीय विद्रोह के फैलने से ठीक पहले की घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

दरअसल, ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ सेवा करते हुए, उन्होंने सैनिकों को चर्बी वाले कारतूस दिए जाने के मुद्दे का विरोध किया था। वर्ष 1856 से पहले तक अंग्रेजी सेना के भारतीय सिपाही ब्राउन ब्रीज नाम की बंदूक का इस्तेमाल करते थे। लेकिन 1856 में ब्रिटिश के द्वारा तत्कालीन भारतीय सेना के इस्तेमाल के लिए एनफील्ड पी-53 लाई गई।

इस बंदूक को लोड करने के लिए पहले कारतूस को दांत से काटना पड़ता था। इसी समय भारतीय सिपाहियों के बीच यह बात फैल गई कि इस राइफल में इस्तेमाल किए जाने वाले कारतूसों में गाय और सुअर की चर्बी का इस्तेमाल किया गया है। इस कारण हिंदू और मुस्लिम सैनिकों की धार्मिक भावनाओं को काफी ठेस पहुंच रही थी। सिपाहियों द्वारा इसे ब्रिटिश शासन द्वारा हिंदू और मुसलमान धर्म को भ्रष्ट करने की सोची समझी साजिश कहा गया।

29 मार्च, 1857 को, पांडे ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह की योजना बनाई और किसी भी ब्रिटिश अधिकारी को मारने की धमकी दी।

29 मार्च, 1857 की घटनाओं के विभिन्न विवरण हैं। हालाँकि, आम सहमति यह है कि पांडे ने अपने साथी सिपाहियों को ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ उकसाने का प्रयास किया, उनमें से दो अधिकारियों पर हमला किया, रोके जाने के बाद खुद को गोली मारने का प्रयास किया और अंततः मंगल पांडे पर काबू पा लिया गया और गिरफ्तार कर लिया गया। बाद में, 8 अप्रैल को मंगल पांडे को फाँसी दी गई।

मंगल पांडे के विषय में और जानें

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
KF Rustamji

के एफ रूस्तमजी – KF Rustamji : जयंती विशेष

Summer Health Tips

Summer Health Tips: गर्मी में खुद को कैसे रखें कूल? 

ताजा खबर - Latest News

ताजा खबर – Latest News

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
मंगल पांडेय की पुण्यतिथि पर Hindi Quotes

मंगल पांडेय की पुण्यतिथि पर Hindi Quotes

Next Post
Adity L1

क्या भारत के आदित्य L1 को भी सूर्य ग्रहण दिखेगा?

Related Posts
Total
0
Share