कार्डियक अरेस्ट के लक्षण क्या हैं?

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण क्या हैं?

आजकल लोगों की जीवनशैली तेजी से बदल रही है। बढ़ता काम का बोझ और खान-पान की गलत आदतें लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रही हैं। हार्ट अटैक या हार्ट फेलियर इन्हीं समस्याओं में से एक है। आजकल बहुत से लोग दिल से जुड़ी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। हार्ट फेलियर दिल से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, जो कई लोगों को प्रभावित करती है। यह एक गंभीर चिकित्सीय स्थिति है जिसमें हृदय ठीक से रक्त पंप करने में असमर्थ होता है, जिससे फेफड़ों और अन्य ऊतकों में तरल पदार्थ जमा हो जाता है।

हालांकि, कुछ ऐसे लक्षण हैं जिनकी मदद से समय रहते हार्ट फेल्योर को रोका जा सकता है। हृदय विफलता के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। खासतौर पर सोते समय कई गंभीर लक्षण नजर आते हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं हार्ट फेल्योर के कुछ लक्षणों के बारे में, जिन्हें नजरअंदाज करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

पैरॉक्सिस्मल नॉक्टर्नल डिस्पेनिया (पीएनडी)

हृदय विफलता वाले लोगों को रात में सांस लेने में गंभीर तकलीफ हो सकती है, जिसे पैरॉक्सिस्मल नॉक्टर्नल डिस्पेनिया के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर सो जाने के कुछ घंटों बाद होता है और इसके साथ चिंता और बैठने या खड़े होने की तीव्र इच्छा भी हो सकती है।

साँस लेने में कठिनाई (ऑर्थोपेनिया)

दिल की विफलता के सबसे आम लक्षणों में से एक नींद के दौरान सांस लेने में कठिनाई है। इस समस्या में व्यक्ति को लेटते समय अचानक सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। ऐसे में आप आराम से सांस लेने के लिए तकिये का सहारा ले सकते हैं या फिर सीधे बैठने की जरूरत पड़ सकती है। इस स्थिति को ऑर्थोपनिया के नाम से जाना जाता है।

तेज़ दिल की धड़कन (टैचीकार्डिया)

दिल की विफलता कभी-कभी अनियमित या तेज़ दिल की धड़कन का कारण बन सकती है, खासकर नींद के दौरान। दिल की तेज़ धड़कन के कारण व्यक्ति नींद से जाग सकता है।

अचानक से जागना

हृदय विफलता के गंभीर मामलों में, व्यक्ति को अचानक डूबने, सीने में दर्द, या निराशा की भावना के कारण नींद से अचानक जागने का अनुभव हो सकता है। अगर आपको भी यह समस्या अक्सर होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

खांसी और घरघराहट

फेफड़ों में द्रव जमा होने से खांसी और घरघराहट हो सकती है, खासकर रात के दौरान। इसके साथ ही झागदार, गुलाबी रंग का बलगम भी आ सकता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

Total
0
Shares
Previous Post
नेशनल सिनेमा डे (13 अक्टूबर) : 99 रुपये में देखें मूवी 

नेशनल सिनेमा डे (13 अक्टूबर) : 99 रुपये में देखें मूवी 

Next Post
Ranjana Singh | Chairman Nagar Palika Parishad Sirsaganj

रंजना सिंह – व्यक्ति विशेष

Related Posts
Total
0
Share
रणदीप हुडा & लिन लैशराम शादी की शॉपिंग कहाँ से करें? यामी गौतम की टॉप 10 फ़िल्में Top 10 Movies of Akkineni Naga Chaitanya कार्तिक आर्यन की टॉप 10 फ़िल्में