डॉ. विकास मोटवानी – व्यक्ति विशेष

Dr Vikas Motwani
Dr Vikas Motwani

सिरसागंज के प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर सिंधी के नाम से लोकप्रिय समाज सेवी डॉक्टर विकास मोटवानी की ख्याति पूरे ही फ़िरोज़ाबाद क्षेत्र में फैली है। डॉक्टर विकास की चिकित्सा क्षेत्र में पकड़, उनके यहाँ इलाज कराने वाले बच्चों के माता-पिता की जुबानी सुनी जा सकती है।

डॉ. विकास मोटवानी फ़िरोज़ाबाद में एक जाना-पहचाना नाम है। वे न केवल एक डॉक्टर के रूप में, अपितु एक समाजसेवी के रूप में भी विख्यात हैं। पेशे से बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. मोटवानी की रुचि समाज के शैक्षणिक क्षेत्र के उन्नयन में भी रही है।

डॉ. विकास मोटवानी द्वारा आज (26 फरवरी, 2024) रोगी जागरूकता एवं शिक्षा कार्यक्रम को आयोजित किया गया

Topic – Food Colerant And Its Allergic Reactions In Children
Date – 26 Feb 2024
Time – 2 pm
Place – Dr. Sindhi Nursing Home, Etawah Road Sirsaganj,Firozabad-205151

जीवन परिचय

विकास मोटवानी का जन्म 14 June, 1981 को सिरसागंज, फ़िरोज़ाबाद में हुआ था। स्वर्गीय डॉ.जगदीश चंद्र मोटवानी व श्रीमती वीणा मोटवानी उनके माता-पिता हैं। आरम्भिक शिक्षा उन्होंने सिरसागंज के सरस्वती शिशु मंदिर से प्राप्त की। तत्पश्चात, क्षेत्रीय इण्टर कॉलेज, सिरसागंज से उन्होंने 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की।

डॉक्टरी की पढ़ाई करने हेतु वे उदयपुर गए, जहाँ से उन्होंने एमबीबीएस किया। नागपुर से डीसीएच (डिप्लोमा इन चाइल्ड हेल्थ) करने के उपरांत उन्होंने अपनी जन्मभूमि को ही अपनी कर्मभूमि बनाने का निश्चय किया, जहाँ वे बाल रोग विशेषज्ञ के रूप में ख्यापित हुए।

डॉ. विकास अपने पिता डॉ.जगदीश चंद्र मोटवानी की ही तरह व्यावहारिक एवं जुझारू प्रवत्ति के चिकित्सक हैं। पिता की विरासत को एक नए आयाम तक ले जाना इन्होंने अपने जीवन का मुख्य उद्देश्य बना लिया।

यदि डॉ. विकास मोटवानी के निजी जीवन की बात की जाए तो, उनका विवाह डॉ. ममता साधवानी के साथ हुआ। इस डॉक्टर मोटवानी दंपत्ति के दो बच्चे हैं। दोनों पति-पत्नी अपनी पेशेवर जीवन के इतर भी समाज कार्यों में संलग्न हैं।

dr vikas motwani1 डॉ. विकास मोटवानी - व्यक्ति विशेष

Dr Vikas Motwani Biography

Born 14 June 1981 | Sirsaganj, Firozabad
Parents Dr. Jagdish Chandra Motwani, Smt. Veena Motwani
Spouse Dr. Mamata Sadhwani
Children 2
Education MBBS Udaipur, DCH Nagpur
Key Highlights Child Specialist Doctor, Sirsaganj
Founder Dr Sindhi Hospital (Jachcha Bachcha Sampurn Sewa Kendra)
Nicknames Dr Sindhi, Vicky
Social Media Whtasapp

चिकित्सा क्षेत्र में योगदान

सेवार्थ संस्थान सेठ बिमल कुमार जैन ट्रामाऔर फिजियोथेरेपी धर्मार्थ समिति (एसएसबी ट्रॉमा सेंटर, फिरोजाबाद) एक प्रमुख और विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा अत्याधुनिक अस्पताल है। इस संस्थान का जिला फ़िरोज़ाबाद के लोगों के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में कितना योगदान है यह किसी से भी नहीं छिपा है। ऐसे समाजसेवी संस्थान की समिति के भी सदस्य है डॉ विकास मोटवानी। ट्रॉमा सेंटर एवं ट्रस्टी मेंबर्स की लिस्ट जानने के लिए यहाँ क्लिक करें https://sevarth-trauma.com/trusty-members/

व्यक्तिगत स्तर पर उन्होंने व उनकी धर्मपत्नी ने covid-19 वेव के समय अपनी फीस एक-तिहाई कर दी थी।

Dr Mamata Sadhwani Motwani
Dr Mamata Sadhwani Motwani

सामाजिक परिचय एवं योगदान

माँ अन्नपूर्णा को पूजने वाले डॉ विकास, न सिर्फ माता की पूजा करते हैं, अपितु गरीब जन को ध्यान में रखते हुए सिरसागंज की अपनी रसोई के फाउंडर मेंबर भी हैं। अपनी रसोई संस्था प्रतिदिन सैकड़ों लोगों को १० रुपये की मामूली धनराशि में बिना किसी भेदभाव के भर पेट खाना खिलाती है।

महर्षि दयानंद आर्ष गुरूकुल आश्रम जसराना (https://www.girdhariintercollege.com) के असमर्थ विद्यार्थियों को सहायता प्रदान करना, इनके विद्यालय सरस्वती शिशु मंदिर के संस्कार को प्रदर्शित करता है। आपका निरंतर मार्गदर्शन एवं सहयोग इस गुरूकुल को प्रगति पथ की ओर अवश्य ही पहुंचाएगा। राजकीय केंद्रीय महाविद्यालय सिरसागंज को डॉ. विकास मोटवानी एवं उनकी पत्नी डॉ. ममता मोटवानी का नियमित सहयोग प्राप्त होता रहता है। आप दोनों समय-समय पर अतिथि शिक्षक के रूप में यहाँ अपनी सेवाएं देते हैं। गिरधारी इण्टर कॉलेज सिरसागंज में निर्माणकार्य तथा सहायता धनराशि द्वारा सहयोग करना आपकी जीवन शैली का एक हिस्सा है।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Previous Post
गोपाल स्वरूप पाठक - Gopal Swarup Pathak

गोपाल स्वरूप पाठक – Gopal Swarup Pathak

Next Post
सफलता पाने के लिए याद रखें ये 5 बातें

सफलता पाने के लिए याद रखें ये 5 बातें – Success Mantra

Related Posts
Total
0
Share