राजकुमार राव – Rajkummar Rao

राजकुमार राव - Rajkummar Rao

राजकुमार राव, जिनका जन्म 31 अगस्त 1984 को गुड़गांव, हरियाणा में राज कुमार यादव के रूप में हुआ था, भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे प्रतिभाशाली और बहुमुखी अभिनेताओं में से एक हैं। अपने समर्पण, परिवर्तनकारी भूमिकाओं और असाधारण अभिनय कौशल के लिए जाने जाने वाले राजकुमार ने बॉलीवुड में एक महत्वपूर्ण पहचान बनाई है। एक छोटे शहर के लड़के से लेकर राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता तक का उनका सफर प्रेरणादायक और उल्लेखनीय दोनों है।

rajkumar rao राजकुमार राव - Rajkummar Rao

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा – Early Life and Education

राजकुमार राव का जन्म गुड़गांव के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता सत्यपाल यादव सरकारी कर्मचारी थे और उनकी माँ कमलेश यादव गृहिणी थीं। उनके दो भाई-बहन हैं, एक भाई और एक बहन। छोटी उम्र से ही राजकुमार को अभिनय का शौक था और वह स्कूल के नाटकों और स्थानीय थिएटर समूहों में भाग लेते थे।

गुड़गांव के ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, राजकुमार ने दिल्ली विश्वविद्यालय के आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज (ARSD) से कला स्नातक की डिग्री हासिल की। ​​अपने कॉलेज के वर्षों के दौरान, उन्होंने दिल्ली थिएटर सर्किट में सक्रिय रूप से भाग लिया और क्षितिज रिपर्टरी और श्री राम सेंटर (SRC) से जुड़े रहे।

अपने अभिनय कौशल को निखारने के लिए राजकुमार ने पुणे में स्थित भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII) में दाखिला लिया, जो भारत के सबसे प्रतिष्ठित अभिनय विद्यालयों में से एक है। FTII में बिताया गया उनका समय उनके हुनर ​​को निखारने और फिल्मों में करियर बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण था।

AD 4nXfnfFoT34KAFCw1qon77aWwT3VXEsgZb7WoyIEoEw4VSi8btxgLegWcXx7bj jLl2pgTbZvxW8NdCwa02zz33Ro0mScYB3Jvx1opbuLAYjJiDABpaHozTdw53O UxTP c27mKApE954SXkRO3z7kIFQRlAs?key=X8CmQE7dO2Xx0t X kmw ए राजकुमार राव
राजकुमार राव 16

राजकुमार राव की जीवनी – Rajkummar Rao Biography

वास्तविक नामराजकुमार यादव
उपनामराज, कोलगेट
पेशाअभिनेता
प्रथमबॉलीवुड फ़िल्म: लव सेक्स और धोखा (2010) वेब सीरीज़: बोस: डेड/अलाइव (2017)
जन्म31 अगस्त 1984 | गुरुग्राम, हरियाणा, भारत
गृहनगरगुरुग्राम, हरियाणा, भारत
शैक्षणिक योग्यताकला स्नातक (बी.ए.)
पत्नीपत्रलेखा
शादी की तारीख15 नवंबर 2021
अभिभावकपिता – सत्यपाल यादव | माता – कमलेश यादव

कैरियर की शुरुआतCareer Beginnings

FTII से स्नातक करने के बाद, राजकुमार राव अभिनेता बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए मुंबई चले गए। कई महत्वाकांक्षी अभिनेताओं की तरह, उन्हें भी शुरुआती संघर्षों का सामना करना पड़ा, जिसमें आर्थिक तंगी और कई ऑडिशन शामिल थे। हालाँकि, उनकी दृढ़ता और प्रतिभा ने जल्द ही रंग दिखाया।

राजकुमार ने दिबाकर बनर्जी द्वारा निर्देशित प्रयोगात्मक एंथोलॉजी फिल्म “लव सेक्स और धोखा” (2010) में एक संक्षिप्त भूमिका के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की। फिल्म में उनके प्रदर्शन ने फिल्म निर्माताओं और आलोचकों का ध्यान आकर्षित किया, जिससे उन्हें और अधिक महत्वपूर्ण अवसरों का मार्ग प्रशस्त हुआ।

सफलता और प्रसिद्धि की ओर बढ़ना – Breakthrough and Rise to Fame

राजकुमार राव की सफल भूमिका चेतन भगत के उपन्यास “द 3 मिस्टेक्स ऑफ़ माई लाइफ़” पर आधारित फ़िल्म “काई पो चे!” (2013) से आई। अभिषेक कपूर द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में राजकुमार ने गोविंद की भूमिका निभाई थी, जो उनके अभिनय कौशल को दर्शाता है। उनके इस किरदार ने उन्हें आलोचकों की प्रशंसा दिलाई और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया।

AD 4nXemMeOiMOprl4yKoyhN99T 3DTF 1vw8kLaOcqSmVSBEzItHlbUuen1AthDaAYVDr9i MD4qBAcnGhdl2D02jbOLTObT0unqi0Iv2MF oCnSMPUsgI qC6VRQx9nyZNPI5xZb9t0khR2DmkP4mq6wUtxQms?key=X8CmQE7dO2Xx0t X kmw ए राजकुमार राव
राजकुमार राव 17

“काई पो चे!” के बाद, राजकुमार ने कई सफल फिल्मों में काम किया और खुद को एक बहुमुखी अभिनेता के रूप में स्थापित किया जो विभिन्न भूमिकाएँ निभाने में सक्षम है। इस अवधि के दौरान उनके कुछ उल्लेखनीय प्रदर्शन इस प्रकार हैं:

“शाहिद” (2013): हंसल मेहता द्वारा निर्देशित यह बायोग्राफिकल फ़िल्म वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता शाहिद आज़मी के जीवन पर आधारित है। राजकुमार ने इस किरदार को बखूबी निभाया और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फ़िल्मफ़ेयर क्रिटिक्स पुरस्कार मिला।

“क्वीन” (2014): समीक्षकों द्वारा प्रशंसित इस फ़िल्म में राजकुमार ने विजय की भूमिका निभाई थी, जो मंगेतर है और मुख्य किरदार रानी (कंगना रनौत द्वारा अभिनीत) को छोड़ देता है। उनके अभिनय की प्रामाणिकता और जटिलता के लिए प्रशंसा की गई थी।

“सिटीलाइट्स” (2014): हंसल मेहता के साथ मिलकर बनी यह फिल्म मुंबई में एक प्रवासी जोड़े के संघर्ष को दर्शाती है। दीपक सिंह के किरदार में राजकुमार ने गहरी भावनाओं को व्यक्त करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया और उन्हें व्यापक प्रशंसा मिली।

बहुमुखी प्रतिभा और प्रशंसित प्रदर्शन – Versatility and Acclaimed Performance

राजकुमार राव का करियर अपरंपरागत भूमिकाएं निभाने की उनकी इच्छा और अपने काम के प्रति उनके समर्पण से पहचाना जाता है। उन्होंने कई तरह के किरदार निभाए हैं, जिनमें से हर किरदार में गहराई और बारीकियाँ हैं। उनके कुछ बेहतरीन अभिनय इस प्रकार हैं:

“अलीगढ़” (2015): हंसल मेहता द्वारा निर्देशित यह फिल्म अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. श्रीनिवास रामचंद्र सिरस की सच्ची कहानी पर आधारित है, जिन्हें अपने यौन अभिविन्यास के कारण भेदभाव का सामना करना पड़ा था। राजकुमार ने एक पत्रकार की भूमिका निभाई, और अपने संवेदनशील और सहानुभूतिपूर्ण चित्रण के लिए प्रशंसा अर्जित की।

“ट्रैप्ड” (2016): विक्रमादित्य मोटवाने द्वारा निर्देशित इस सर्वाइवल ड्रामा में राजकुमार ने एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाई थी जो मुंबई के एक निर्जन अपार्टमेंट में बंद है। फिल्म में उनके अभिनय को काफी महत्व दिया गया था, जिसकी तीव्रता और यथार्थवाद के लिए सराहना की गई थी।

“बरेली की बर्फी” (2017): इस रोमांटिक कॉमेडी में राजकुमार ने प्रीतम विद्रोही की भूमिका निभाई थी, जो एक विनम्र सेल्समैन था, जो एक आत्मविश्वासी व्यक्ति में बदल जाता है। उनकी कॉमिक टाइमिंग और बहुमुखी प्रतिभा की व्यापक रूप से सराहना की गई, जिससे उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

AD 4nXed oSVH7meZc4OSDWSpcCct1joUypq3ZypDzbXKT 4Cj6ru3MFInp5ugZ99EHuCjiqXShgQcRPHlSEsC LuiLLPVCRrfU6gWM1MNutlMgpXO7fMgcfzsqvvXumwZSrzNFQU2WQflBq o25EndJOLVMJLY?key=X8CmQE7dO2Xx0t X kmw ए राजकुमार राव
राजकुमार राव 18

“न्यूटन” (2017): अमित वी. मसूरकर द्वारा निर्देशित इस ब्लैक कॉमेडी-ड्रामा में राजकुमार ने न्यूटन कुमार की भूमिका निभाई थी, जो एक ईमानदार सरकारी क्लर्क है जिसे संघर्ष-ग्रस्त क्षेत्र में चुनाव कराने का काम सौंपा गया है। फिल्म को आलोचकों की प्रशंसा मिली और राजकुमार के अभिनय ने उन्हें कई पुरस्कार दिलाए, जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवार्ड भी शामिल है।

हालिया कार्य और निरंतर सफलता – Recent Work and Continued Success

हाल के वर्षों में, राजकुमार राव ने विभिन्न शैलियों में अपने अभिनय से दर्शकों और आलोचकों को प्रभावित करना जारी रखा है। उनकी कुछ उल्लेखनीय हालिया फ़िल्में इस प्रकार हैं:

  • “स्त्री” (2018): यह हॉरर-कॉमेडी बहुत हिट रही, जिसमें राजकुमार ने विक्की की भूमिका निभाई, जो एक छोटे से शहर में एक दर्जी है, जहाँ एक महिला की आत्मा रहती है। फिल्म की सफलता ने इंडस्ट्री में उनकी स्थिति को और मजबूत किया।
  • “मेड इन चाइना” (2019): एक कॉमेडी-ड्रामा जिसमें राजकुमार ने एक संघर्षशील व्यवसायी की भूमिका निभाई, जो एक अपरंपरागत उत्पाद के साथ सफलता पाता है।
  • “छलांग” (2020): हंसल मेहता द्वारा निर्देशित एक सामाजिक कॉमेडी, जिसमें राजकुमार ने एक पीटी शिक्षक की भूमिका निभाई, जो व्यक्तिगत परिवर्तन से गुजरता है।
  • “लूडो” (2020): अनुराग बसु द्वारा निर्देशित एक डार्क कॉमेडी, जिसमें राजकुमार ने सोने के दिल वाले एक छोटे-मोटे बदमाश की भूमिका निभाई थी।

व्यक्तिगत जीवन – Personal Life

राजकुमार राव अपने विनम्र व्यक्तित्व और अपने काम के प्रति समर्पण के लिए जाने जाते हैं। अपनी सफलता के बावजूद, वे विनम्र और जमीन से जुड़े हुए हैं। वे अभिनेत्री पत्रलेखा पॉल के साथ लंबे समय से रिलेशनशिप में हैं, जिनसे उनकी मुलाकात उनकी फिल्म “सिटीलाइट्स” के निर्माण के दौरान हुई थी। इस जोड़े के रिश्ते को अक्सर इसकी मजबूती और आपसी सम्मान के लिए उजागर किया जाता है।

rajkumar rao patralekha राजकुमार राव - Rajkummar Rao

राजकुमार अपनी अनुशासित जीवनशैली और फिटनेस के प्रति प्रतिबद्धता के लिए भी जाने जाते हैं। वह एक स्वस्थ जीवनशैली के हिमायती हैं और अक्सर अपने प्रशंसकों के साथ अपनी फिटनेस यात्रा साझा करते हैं।

उपलब्धियां और पुरस्कार – Awards and Achievements

भारतीय सिनेमा में राजकुमार राव के योगदान को कई पुरस्कारों और प्रशंसाओं से सम्मानित किया गया है। उनकी कुछ सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ इस प्रकार हैं:

AD 4nXdYMNq0UMMa7DtOaUcNReBiaHmcUGUKNrD2vohyPhZS opUxh2W K6SklXMFXpysZf4 vCywCjcngljgHvhde34MJ0FyocZKiIw8h 5nr2tyZrXAXbK41y0eiDJHA VWv4djfYG2VBYVLPeCw7Uk0N3rJA?key=X8CmQE7dO2Xx0t X kmw ए राजकुमार राव
राजकुमार राव 19
  • “शाहिद” (2013) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार
  • “शाहिद” (2013) और “ट्रैप्ड” (2016) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फ़िल्मफ़ेयर क्रिटिक्स अवार्ड
  • “बरेली की बर्फी” (2017) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार
  • “न्यूटन” (2017) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए एशिया पैसिफिक स्क्रीन अवार्ड

इनके अतिरिक्त, उन्हें कई अन्य पुरस्कार और नामांकन भी मिले हैं, जो उनकी प्रतिभा और बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाते हैं।

छोटे शहर के लड़के से लेकर बॉलीवुड के सबसे सम्मानित अभिनेताओं में से एक बनने तक का राजकुमार राव का सफ़र उनकी प्रतिभा, कड़ी मेहनत और समर्पण का सबूत है। गहराई और प्रामाणिकता के साथ विभिन्न प्रकार के किरदार निभाने की अपनी क्षमता के साथ, उन्होंने अभिनय में नए मानक स्थापित किए हैं। अपने काम के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और उनकी बहुमुखी प्रतिभा ने उन्हें दर्शकों और आलोचकों के बीच समान रूप से पसंदीदा बना दिया है।

राजकुमार नई चुनौतियों का सामना करने और अलग-अलग भूमिकाएँ निभाने के लिए तैयार हैं, भारतीय सिनेमा में उनका योगदान और भी बढ़ने वाला है। वे महत्वाकांक्षी अभिनेताओं के लिए एक प्रेरणादायी व्यक्ति और फिल्म उद्योग में उत्कृष्टता के प्रतीक बने हुए हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
अन्नपूर्णा देवी - Annapurna Devi : 5वीं महिला एवं बाल विकास मंत्री

अन्नपूर्णा देवी – Annapurna Devi : 5वीं महिला एवं बाल विकास मंत्री

Next Post
Dr Vikas Motwani

डॉ. विकास मोटवानी – Dr. Vikas Motwani : व्यक्ति विशेष

Related Posts
Total
0
Share