घी के फायदे – Benefits of Ghee

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= घी के फायदे - Benefits of Ghee

घी भारतीय भोजन का एक अनिवार्य हिस्सा है। इसकी थोड़ी सी मात्रा ही खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काफी है। घी में विटामिन ए, विटामिन डी, ई, विटामिन के2 जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के कई जरूरी कार्यों में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें फैट भी होता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। कुछ वसा शरीर के लिए अच्छे होते हैं, जबकि कुछ हानिकारक होते हैं। घी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। चाहे आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हों या फिर वजन बढ़ाने के बारे में, घी खाना दोनों ही तरह के लोगों के लिए फायदेमंद है। आइये जानते हैं, कैसे?

वजन बढ़ाने में घी कैसे फायदेमंद है?

  • घी वसा का एक प्राकृतिक स्रोत है, जो एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट भी है जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है।
  • घी वसा में घुलनशील विटामिन जैसे विटामिन ए, डी, ई और के का भी अच्छा स्रोत है।
  • इसके अलावा घी में कैलोरी और सैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में होता है, जिसके सेवन से वजन बढ़ता है, इसलिए जो लोग वजन बढ़ाने की प्रक्रिया में हैं उन्हें इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, लेकिन सीमित मात्रा में। क्योंकि इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।
  • स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार में घी को शामिल करने के साथ-साथ शारीरिक गतिविधियां भी करें। घी का उपयोग सब्जियों, दालों, तलने और बेकिंग में भी किया जा सकता है।

घी खाने के चमत्कारी फायदे : सद्गुरु

वजन घटाने में घी कितना फायदेमंद है?

  • घर पर बने शुद्ध देसी घी में अच्छी मात्रा में लिनोलिक एसिड होता है, जो वजन कम करने वालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। देसी घी में पाया जाने वाला सैचुरेटेड फैट शरीर में जिद्दी फैट को कम करने में मददगार होता है।
  • साथ ही घी खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। दाल, रोटी, सब्जी या अन्य खाद्य पदार्थों में घी लगाकर खाने से इनमें मौजूद पोषण शरीर को पर्याप्त मात्रा में मिलता है। जो वजन घटाने में काफी मददगार है।
  • सबसे खास बात यह है कि देसी घी खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। यह शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसलिए अपने आहार में थोड़ी मात्रा में घी शामिल करें।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
डालडा 13 : भारत की पहली महिला फोटोग्राफर 

डालडा 13 : भारत की पहली महिला फोटोग्राफर 

Next Post
दुष्यंत कुमार की कुछ बेहतरीन गजलें  

दुष्यंत कुमार की कुछ बेहतरीन गजलें  

Related Posts
Total
0
Share