काली चाय के फायदे और नुकसान – Advantages and Disadvantages of Black Tea

UwAAAABJRU5ErkJggg== काली चाय के फायदे और नुकसान - Advantages and Disadvantages of Black Tea

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें चाय पीना बहुत पसंद होता है। चाय के बिना तो उनका दिन भी पूरा नहीं होता। चाय पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। आमतौर पर लोग दूध और चीनी वाली चाय पीते हैं, जो सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसे में लोग काली चाय का सेवन करने लगते हैं। यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

काली चाय के फायदे

काली चाय रक्त शर्करा के स्तर (blood sugar levels) को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। यह आपके दिल की सेहत का ख्याल रखता है।

काली चाय के नुकसान

Advantages and Disadvantages of Black Tea काली चाय के फायदे और नुकसान - Advantages and Disadvantages of Black Tea

अनिद्रा की समस्या
चूंकि काली चाय में कैफीन भी पाया जाता है, इसलिए अगर इसका सेवन देर शाम किया जाए तो इससे अनिद्रा और बेचैनी हो सकती है। इतना ही नहीं, इससे आपकी हृदय गति भी बढ़ जाती है। यदि आप स्वस्थ रहने के लिए बहुत अधिक काली चाय का सेवन करते हैं, तो कैफीन की मात्रा के कारण आप डीहाइड्रेट भी हो सकते हैं।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं
अगर खाली पेट काली चाय का सेवन किया जाए तो आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा माना जाता है कि काली चाय के अधिक सेवन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आप काली चाय पीना चाहते हैं तो दिन में सिर्फ एक कप काली चाय ही पिएं।

आयरन अवशोषण में दिक्कत होती है
काली चाय का सेवन करने का एक नुकसान यह है कि यह शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकती है। दरअसल, ब्लैक टी में टैनिन पाया जाता है। ऐसे में अगर आप इसे खाने के साथ पीते हैं तो आपके शरीर को खाने से मिलने वाला आयरन नहीं मिल पाता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जिन लोगों के शरीर में आयरन का स्तर कम है उन्हें इसे भोजन के साथ लेने की बजाय मध्य भोजन के रूप में लेना चाहिए।

किडनी संबंधी समस्या हो सकती है
काली चाय में ऑक्सालेट भी पाया जाता है। इसलिए अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे किडनी में पथरी की समस्या हो सकती है। खासकर, अगर आपको पहले से ही किडनी स्टोन की समस्या है तो आपको काली चाय से परहेज करना चाहिए। अगर आपको इसे लेना ही है तो एक दिन में एक कप से ज्यादा काली चाय न लें।

दवा असरदार नहीं है
काली चाय के सेवन से कुछ दवाएं बेअसर हो सकती हैं। दरअसल, काली चाय में ऐसे यौगिक होते हैं जो दवा के असर को कम कर सकते हैं। खासकर, अगर आप ब्लड प्रेशर या खून पतला करने से जुड़ी कोई दवा ले रहे हैं तो हमेशा सलाह दी जाती है कि काली चाय का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Previous Post
2023 में सबसे ज्यादा गूगल पर देखे जाने वाले वेडिंग आउटफिट

2023 में सबसे ज्यादा गूगल पर देखे जाने वाले वेडिंग आउटफिट

Next Post
डेली न्यूज़ - Daily News : 27 November, 2023

डेली न्यूज़ – Daily News : 27 November, 2023

Related Posts
Total
0
Share