सर्दियों में इतने बजे तक लेनी चाहिए धूप, इस समय मिलता है भरपूर विटामिन–डी

सर्दियों में इतने बजे तक लेनी चाहिए धूप, इस समय मिलता है भरपूर विटामिन–डी
image source : akm-img-a-in.tosshub.com

सर्दियों के ठंडे दिनों में सूरज की गर्माहट लेना किसे अच्छा नही लगता। लेकिन क्या आप जानते है कि सूरज से गर्मी लेने का उचित समय क्या है?

सर्दियों में सूरज की रोशनी से हमारे शरीर को ठंड से  बहुत राहत मिलती है। इसके अलावा भी हमारे शरीर को बहुत से फायदे होते हैं। आप सभी यह बात जानते हैं कि सूर्य की रोशनी में भरपूर मात्रा में विटामिन–डी होता है। लेकिन अक्सर अधिकतर लोग इस बात से अनभिज्ञ होते हैं कि विटामिन–डी लेने का सही समय कौन सा है। साथ ही बहुत से लोगों का मानना है कि धूप में अधिक समय तक बैठने से आपको अधिक मात्रा में विटामिन–डी मिलेगा। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नही है। इस लेख में आप जानेंगे कि आपको धूप किस समय लेनी चाहिए और इससे आपको क्या फायदा होगा। 

ये है विटामिन–डी लेने का सही समय 

सुबह 

यदि आप सूरज की रोशनी से उपयुक्त मात्रा में विटामिन–डी लेना चाहते हैं तो इसके लिए सुबह 8 बजे का समय सही रहेगा। आपको 25 से 30 मिनट तक सूरज की रोशनी में बैठना है। इस समय आपको विटामिन–डी पर्याप्त मात्रा में मिलेगा। 

शाम 

यदि सुबह आपके पास समय नहीं है और आप शाम को विटामिन–डी लेना चाहते है तो इस दौरान सूरज के ढलने का समय बेहद उचित है। 

धूप के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप 

विटामिन–डी

सूरज की रोशनी में विटामिन–डी बहुतायत मात्रा में उपलब्ध होता है। यह हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाने के साथ ही हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है। इसकी कमी होने पर आपके शरीर की हड्डियां कैल्शियम को सोख नही पाती। जिससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है। 

यूवीए

सूर्य की रोशनी से आपके शरीर को यूवीए मिलता है जिससे आपके शरीर का रक्त संचार बेहतर होता है। इससे आपके शरीर के बल्ड शुगर लेवल में भी सुधार होता है। 

नींद ना आने पर लाभकारी 

आज के समय में बहुत से लोग नींद ना आने की समस्या से जूझ रहे हैं। लेकिन यदि आप अपने जीवन का कुछ समय निकालकर सूरज की रोशनी में बैठते हैं तो इससे आपको नींद ना आने की समस्या से निजात मिल सकता है। सूर्य की रोशनी में मोलातोलीन नाम का हार्मोन होता है जिससे आपको नींद आती है।

Total
0
Shares
Previous Post
ईशा अंबानी और आनंद पिरामल बने जुड़वा बच्चों के माता–पिता, इनके बच्चों का नाम है बेहद खास

ईशा अंबानी और आनंद पिरामल बने जुड़वा बच्चों के माता–पिता, इनके बच्चों का नाम है बेहद खास 

Next Post
सर्दियों में ठिठुरने के लिए हो जाइए तैयार, इस हफ्ते 3 डिग्री तक लुढ़क सकता है पारा

सर्दियों में ठिठुरने के लिए हो जाइए तैयार, इस हफ्ते 3 डिग्री तक लुढ़क सकता है पारा 

Related Posts
Total
0
Share
भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन बिहार की संस्कृति में क्या है खास ?