ये 5 उपाय करेंगे आपके पैरों की टैनिंग को दूर 

ये 5 उपाय करेंगे आपके पैरों की टैनिंग को दूर
image source ; hindi.boldsky.com

शरीर के बाकी अंगों का ध्यान रखना जितना ज़रूरी है उतना ही ज़रूरी है पैरों का ध्यान रखना। इस लेख में आप जानेंगे कि आप अपने पैरों को टैनिंग से कैसे बचा सकते हैं। 

हमारे शरीर के तमाम अंगों की तरह हमारे पैर भी अलग–अलग समस्याओं से जूझते हैं। इन समस्याओं में से एक समस्या टैनिंग की है। लगातार पैरों में चप्पल या जूते पहनने से, धूप में चलने से या नंगे पांव चलने से पैरों में टैनिंग हो ही जाती है। कुछ साधारण नुस्खों को अपना कर आप पैरों में होने वाली टैनिंग की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

कच्चा दूध और क्रीम 

इसे बनाने के लिए आपको 3 से 4 चम्मच कच्चा दूध लेना है। इतने दूध में आपको एक बड़ा चम्मच फ्रेश क्रीम या मलाई मिलानी है। इन दोनो को मिक्स करके इनका पेस्ट बना लें और 2 से 3 मिनट तक इस पेस्ट को पैरों पर लगाने के बाद इसे धो लें। इसके रिजल्ट्स आपको जल्द ही मिल जाएंगे। 

दही और ओट्स

ओट्स का पाउडर बना कर इसे दही में मिक्स कर दें। इस पेस्ट को पैरों पर कम से कम 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने पैरों को नॉर्मल पानी से धो लें। 

बेसन और हल्दी का स्क्रब

बेसन और हल्दी का मिश्रण पैरों के लिए अच्छा स्क्रब माना जाता है। दही में थोड़ी सी हल्दी और बेसन मिला लें और फिर पैरों पर इसे स्क्रब की तरह लगाएं। इससे आपके पैर गोरे हो जाएंगे। 

पपीता और शहद 

पपीते को ब्लेड कर लें। इसमें शहद को मिक्स कर ले और इसका पेस्ट बना लें। इसे अपने पैरों पर आधे घंटे के लिए लगाएं। इसके बाद आप अपने पैरों को धो सकते हैं। 

नींबू और चीनी 

नींबू और चीनी दोनो ही त्वचा की रंगत को निखारने के गुणों से युक्त हैं। इसे अच्छे से पैरों पर मलें और 15 मिनट बाद धो लें। 

सनस्क्रीन लगाएं 

जिस तरह आप अपने चेहरे और बाजुओं को सूरज की हानीकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह पैरों की त्वचा को हेल्थी रखने के लिए आपको पैरों पर भी सनस्क्रीन लगानी चाहिए। 

मोजों का इस्तेमाल करें 

पैरों को टैनिंग से बचाने के लिए आपको नंगे पैर नही चलना चाहिए। इसके साथ ही आपको पैरों में मोज़े पहनने चाहिए। 

अस्वीकरण – यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। अधिक समस्या होने पर इस क्षेत्र के विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श लेना ही उचित है। Ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नही करता और ना ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है। 

Total
0
Shares
Previous Post
पीरियड्स के दौरान भारी पड़ सकती है ये 5 गलतियाँ, सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव

पीरियड्स के दौरान भारी पड़ सकती है ये 5 गलतियाँ, सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव

Next Post
2023 के लिए नास्त्रेदमस ने की थी ये 6 भविष्यवाणियाँ, सुन कर उड़ जाएंगे आपके होश

2023 के लिए नास्त्रेदमस ने की थी ये 6 भविष्यवाणियाँ, सुन कर उड़ जाएंगे आपके होश

Related Posts
Total
0
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल राजस्थान के मशहूर व्यंजन राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं IPL में अभी तक के सबसे उन्दा खिलाड़ी क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबे छक्के भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर