12 मई तक ठप रहेंगी Go First एयरलाइन की विमान सेवाएं

12 मई तक ठप रहेंगी Go First एयरलाइन की विमान सेवाएं
image source : akm-img-a-in.tosshub.com

विमानन कंपनी गो फर्स्ट आर्थिक संकट का सामना कर रही है। इस वित्तीय संकट से उभरने के लिए और अपने आपको दिवालिया होने से बचाने के लिए कंपनी ने 12 मई तक अपनी सभी उड़ाने रद्द करने का फैसला लिया है। इसे लेकर कंपनी ने शुक्रवार को अपने पैसेंजर्स से माफी भी मांगी है और इससे जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए कंपनी की वेबसाइट देखने की अपील की है।

बयान जारी करते हुए कंपनी ने कहा है – “परिचालन संबंधी कारणों से गो फर्स्ट की 12 मई 2023 तक की उड़ानें रद्द है। हम असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं और ग्राहकों से ज्यादा जानकारी के लिए https://t.co/qRNQ4oQjYT पर जाने का अनुरोध करते है। किसी भी सवाल के लिए कृपया इस वेबसाइट पर https://t.co/wqQIm6ZDqT बेझिझक हमसे संपर्क करें।”

पहले भी की थी फ्लाइट कैंसिल

कंपनी इससे पहले भी अपनी सभी उड़ानों को कैंसिल कर चुकी है। कंपनी ने 3 से 5 मई तक के लिए अपनी सभी उड़ानों को कैंसिल किया था। लेकिन बाद में इसे 9 मई तक बढ़ा दिया गया था। यही नहीं डीजीसीए ने इसके टिकटों की बुकिंग को 15 मई तक के लिए रोक दिया था।

एनसीएलटी में दिया है आवेदन

डीजीसीए के मुताबिक़, एयरलाइन टिकट बुकिंग का पैसा लौटाने या फिर मौजूदा टिकट पर भविष्य में यात्रा करने के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति दे सकता है। इससे पहले गो फर्स्ट ने खुद एनसीएलटी (NCLT) में वॉलंटरी इनसॉल्वेंसी प्रॉसीडिंग (Voluntary Insolvancy Proceedings) के लिए आवेदन किया था। एयरलाइन चीफ कौशिक खोना ने फाइट पर रोक की बढ़ोतरी के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा है Go First के बेड़े में मौजूद कुल विमानों में से आधे ग्राउंडेड हैं। खोनो के मुताबिक, ये एक बहुत दुर्भाग्यपूर्ण फैसला है। लेकिन हमें कंपनी के हितों की की रक्षा के लिए इस तरह का निर्णय लेना पड़ा है।

क्यों आया ऐसा संकट ?

गो फर्स्ट की ओर से बताया गया है कि ऑपरेशनल कारणों की वजह से फ्लाइट्स को कैंसिल किया गया है। कौशिक खोना ने इस सम्बन्ध में बताया है कि एयरलाइन को इंजन मुहैया कराने वाली अमेरिकी फर्म प्रैट एंड व्हिटनी (P&W) की ओर से सप्लाई रोकने की वजह से आज एयरलाइन के सामने इतना बढ़ा संकट खड़ा हुआ है। उन्होंने बताया है कि इस स्थिति से उभरने के लिए गो फर्स्ट की मैनेजमेंट टीम की ओर से ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

कंपनी नही कर पाई तेल कंपनियों का भुगतान

रोज़ाना की फ्लाइट्स को संचालित करने के लिए कंपनी का डेली पैमेंट करना बहुत ज़रूरी है। कंपनी द्वारा दिवालिया होने के लिए आवेदन किया गया है। अब तक कंपनी पर 6,527 करोड़ रुपय का कर्ज चढ़ चुका है। कंपनी ऑपरेशनल क्रेडिट्स की पेमेंट करने में भी चूक गई थी। तेल कंपनियों के बकाया का चुकान ना कर पाने की वजह से ही सभी उड़ानों को रद्द करना पड़ा था।

कंपनी ने सरकार से मांगी मदद

कंपनी ने इस संकट से निकलने के लिए सरकार से मदद मांगी है। इसके बाद यात्रियों ने अपने टिकट रिफंड की मांग उठाई गई थी। डीजीसीए ने इसे लेकर आदेश जारी करते हुए कहा है कि गो फर्स्ट यात्रियों को रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर दे। इसके आलावा तीन मई से पाँच मई तक फ्लाइट रद्द किए जाने को लेकर कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए 24 घंटे के अंदर जवाब देने को कहा गया था।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC शिवराज सिंह चौहान - Shivraj Singh Chauhan

शिवराज सिंह चौहान – Shivraj Singh Chauhan

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना : अब हर घर में लगेगा सोलर पैनल

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना : अब हर घर में लगेगा सोलर पैनल

हाइड्रेटेड चमकती त्वचा के लिए कोरियाई ब्यूटी टिप्स

हाइड्रेटेड चमकती त्वचा के लिए कोरियाई ब्यूटी टिप्स

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
अब कोरोना नहीं रहा महामारी, WHO ने किया ऐलान

अब कोरोना नहीं रहा महामारी, WHO ने किया ऐलान

Next Post
इन इंटर्नशिप को करके स्किल के साथ कमाएं पैसा

इन इंटर्नशिप को करके स्किल के साथ कमाएं पैसा

Related Posts
Total
0
Share