एशिया के सबसे बड़े एयरो शो में हिस्सा लेंगे 98 देश और 809 कम्पनियाँ – Aero India 2023 Live Update

एशिया के सबसे बड़े एयरो शो में हिस्सा लेंगे 98 देश और 809 कम्पनियाँ - Aero India 2023 Live Update
image source : images1.livehindustan.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एयरो इंडिया 2023 के 14 वे संस्करण का उदघाटन किया। यह उदघाटन बेंगलुरू के येलहंका वायु सेना स्टेशन पर किया गया। इस एयरो शो का आयोजन 5 दिनों तक किया जाएगा। इस एयरो शो का मुख्य उद्देश्य स्वदेशी उपकरणों / प्रौद्योगिकी को प्रदर्शित करने के साथ ही विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी बनाने पर फोकस करना है। इस एयरो शो की खास बात ये है कि इसमें कुल 98 देश हिस्सा ले रहे हैं और साथ ही 809 कम्पनियाँ अपने एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगी।

इस एयरो शो में 29 देशों के एयर चीफ और 32 देशों के रक्षामंत्री भी शामिल होंगे। इस एयरो शो के ज़रिए भारत की डिफेन्स क्षमता को पूरी दुनिया के सामने प्रदर्शित किया जाएगा। इस एयरो शो को ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेक फॉर वर्ल्ड’ के विजन को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। एयरो इंडिया 2023 की थीम ”द रनवे टू ए बिलियन अपॉर्चुनिटीज” है।

पीएम मोदी ने उद्घाटन के दौरान कहा, ”बेंगलुरु का आसमान न्यू इंडिया के सामर्थ्य का गवाह बन रहा है। यह इस बात की गवाही दे रहा है कि नई ऊंचाई ही नए भारत की सच्चाई है। आज देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है और उसे पार भी कर रहा है। एयरो इंडिया भारत की बढ़ती क्षमताओं का एक उदाहरण है। यहाँ करीब 100 देशों की मौजूदगी बताती है कि दुनिया का भरोसा भारत पर बढ़ा है। भारत और दुनिया के 700 से अधिक प्रदर्शक हिस्सा ले रहे हैं। इसने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।”

उन्होंने आगे कहा, ”एयरोइंडिया न्यू इंडिया के नए विजन को दर्शाता है। एक समय था जब इसे बस एक शो समझा जाता था। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में देश ने इस धारणा को बदल दिया है। आज यह सिर्फ दिखावा नहीं है बल्कि भारत की ताकत भी है। यह भारतीय रक्षा उद्योग और आत्मविश्वास के दायरे पर ध्यान केंद्रित करता है। आज, भारत दुनिया में रक्षा कंपनियों के लिए सिर्फ एक बाजार नहीं बल्कि एक संभावित रक्षा भागीदार है। यह साझेदारी उन देशों के साथ भी है जो रक्षा क्षेत्र में बहुत आगे हैं। ऐसे देश जो अपनी रक्षा आवश्यकताओं के लिए एक भरोसेमंद साथी की तलाश कर रहे हैं।”

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Arijit Singh

अरिजीत सिंह – Arijit Singh

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC Lok Sabha Election 2024: 'जलपान से पहले मतदान', PM मोदी

Lok Sabha Election 2024: ‘जलपान से पहले मतदान’, PM मोदी

World Book Day

World Book and Copyright Day 2024: इतिहास और महत्त्व

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
एमसी स्टैन ने बिग बॉस सीज़न 16 की ट्रॉफी की अपने नाम - Bigg Boss Winner 16

एमसी स्टैन ने बिग बॉस सीज़न 16 की ट्रॉफी की अपने नाम – Bigg Boss Winner 16

Next Post
दिल्ली में बड़ा वायु प्रदूषण, इन चीज़ों पर लगी रोक

दिल्ली में बड़ा वायु प्रदूषण, इन चीज़ों पर लगी रोक

Related Posts
Total
0
Share