दिल्ली में बनने जा रह है दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजियम

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= दिल्ली में बनने जा रह है दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजियम

जल्द ही भारत में दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजियम बनने जा रहा है। यह म्यूजियम दिल्ली में बनेगा। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। दरअसल, दिल्ली के प्रगति मैदान में पुनर्विकसित IECC कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने यह बात कही अपने भाषण में कही। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का उद्घाटन करने के बाद आगामी संग्रहालय का वर्चुअल वॉकथ्रू लॉन्च किया था।

दिल्ली के प्रगति मैदान में पुनर्विकसित IECC कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन के दौरान पीएम ने कहा, “जल्द ही, दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय – ‘युगे युगीन भारत’ – दिल्ली में बनाया जाएगा।” – @नरेंद्र मोदी

क्या होगी विशेषताएं?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आगामी म्यूजियम में ये विशेषताएं होंगीं।

  • ‘युगे युगीन भारत राष्ट्रीय संग्रहालय’ दिल्ली में बनाया जाने वाला है। यह संग्रहालय 5,000 वर्षों से अधिक समय तक विस्तृत, भारत की कहानी बताएगा।
  • युगे युगीन भारत संग्रहालय जनपथ स्थित वर्तमान राष्ट्रीय संग्रहालय का स्थान लेगा।
  • संग्रहालय मौर्य, गुप्त और कुषाण जैसे प्राचीन भारतीय साम्राज्यों को भी श्रद्धांजलि देगा और ब्रिटिश कब्जे के दौरान सहन किए गए संघर्षों को प्रदर्शित करेगा।
  • नाम – युगे युगीन भारत – संस्कृत से लिया गया है, जिसका अर्थ है “सनातन भारत”, जो देश की विरासत के कालातीत सार को दर्शाता है।
  • वर्तमान राष्ट्रीय संग्रहालय भवन कर्तव्य पथ का हिस्सा बन जाएगा और इसके समृद्ध संग्रह को परियोजना के हिस्से के रूप में उत्तर और दक्षिण ब्लॉक की इमारतों में ले जाया जाएगा।
  • यह 1.17 लाख वर्गमीटर के क्षेत्र को कवर करेगा जिसमें 950 कमरे एक बेसमेंट और तीन मंजिलों में फैले होंगे।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
KF Rustamji

के एफ रूस्तमजी – KF Rustamji : जयंती विशेष

Summer Health Tips

Summer Health Tips: गर्मी में खुद को कैसे रखें कूल? 

ताजा खबर - Latest News

ताजा खबर – Latest News

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Previous Post
महारानी गायत्री देवी : जयपुर की अंतिम महारानी

महारानी गायत्री देवी : जयपुर की अंतिम महारानी

Next Post
International Tiger Day | 29 July

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस : 29 जुलाई

Related Posts
Total
0
Share