भारत से सड़क मार्ग द्वारा विदेश यात्रा

UwAAAABJRU5ErkJggg== भारत से सड़क मार्ग द्वारा विदेश यात्रा

अगर आप यात्रा करना चाहते हैं तो सड़क मार्ग से भी विदेश जा सकते हैं। यह बात सुनने में आपको अजीब लग सकती है लेकिन यह सच है। कुछ देश ऐसे हैं जो भारत के बेहद करीब हैं। आप इन देशों तक 60 से 80 घंटे यानी 4 से 5 दिन में आसानी से पहुंच सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप सड़क मार्ग से आसानी से जा सकते हैं।

नेपाल

आप दिल्ली से काठमांडू जाएं। काठमांडू की कुल दूरी लगभग 1310 किमी है और यहां पहुंचने में कम से कम 20 घंटे लगते हैं। अगर आप भी कार से किसी दूसरे देश जाना चाहते हैं तो नेपाल जा सकते हैं। दिल्ली से नेपाल जाना बहुत आसान है। भारतीयों को नेपाल जाने के लिए वीजा की भी जरूरत नहीं है। आप बिना वीजा के भी नेपाल जा सकते हैं।

Nepal भारत से सड़क मार्ग द्वारा विदेश यात्रा

सिंगापुर

आप चाहें तो अपनी कार से भी सिंगापुर जा सकते हैं। दिल्ली से इसकी दूरी लगभग 5,926 किलोमीटर है। यहां पहुंचने में आपको करीब 91 घंटे लग सकते हैं। दिल्ली से उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, नागालैंड, मणिपुर, म्यांमार, थाईलैंड और मलेशिया होते हुए सिंगापुर पहुंचा जा सकता है।

Singapore भारत से सड़क मार्ग द्वारा विदेश यात्रा

भूटान

भारतीयों के लिए भूटान जाना आसान है। भारतीयों को भूटान जाने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे में आप चाहें तो कार से भी भूटान जा सकते हैं। जिस तरह देश में एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए टोल टैक्स देना पड़ता है, उसी तरह भूटान पहुंचने के बाद पारो या फुएंतशोलिंग के इमिग्रेशन ऑफिस में रुकना पड़ता है। पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से सड़क मार्ग से भूटान की सीमा फुएंतशोलिंग पहुंचने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है।

Bhutan भारत से सड़क मार्ग द्वारा विदेश यात्रा

बांग्लादेश

भारत से बांग्लादेश जाना काफी आसान है। बांग्लादेश आप अपने परिवार के साथ आसानी से जा सकते हैं। कार से यहां पहुंचना बहुत आसान है। बांग्लादेश जाने का सबसे अच्छा रास्ता ढाका-चटगांव राजमार्ग है। हालांकि, आप यहां सीमा तभी पार कर पाएंगे जब आपके पास पासपोर्ट होगा। ऐसे में यहां जाने से पहले आपको पासपोर्ट के लिए आवेदन करना होगा।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Previous Post
Today History | Aaj Ka Itihas | July Events

जुलाई माह : इतिहास से वर्तमान तक

Next Post
Samsung Galaxy M33 5G vs Samsung Galaxy M34 comparison : जानें कौन है बेहतर?

Samsung Galaxy M33 5G vs Samsung Galaxy M34 comparison : जानें कौन है बेहतर?

Related Posts
Total
0
Share