डेली न्यूज़ – Daily News : 13 December, 2023

Daily News Banner

➤ Security breach in Lok Sabha house : लोकसभा में सुरक्षा चूक

संसद हमले की 22वीं बरसी पर संसद भवन की सुरक्षा में एक बड़ी चूक सामने आई है। लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से एक युवक सदन में कूद पड़ा। उसने अपने जूते से एक कैप्सूल ‘कैन्स्टर’ निकालकर फोड़ दिया। इससे लोकसभा की कार्यवाई को स्थगित करना पड़ा।

➤ नागरिक उड्डयन मंत्री ने एयरोस्पेस निर्माताओं से भारत में आपूर्ति श्रृंखला विनिर्माण फूटप्रिंट्स बढ़ाने के लिए कहा

भारत के एयरोस्पेस विनिर्माण और एमआरओ क्षेत्र को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री, श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने एयरोस्पेस विनिर्माण प्रमुखों के नेताओं से मदद के लिए भारत सरकार के प्रत्येक विभाग से उनकी आवश्यकताओं को रेखांकित करते हुए एक सहयोगी योजना पेश करने को कहा।

➤ FIH Hockey Junior World Cup Men’s : भारत कल सेमीफाइनल में जर्मनी से खेलेगा

भारत ने नीदरलैंड पर 4-3 से जीत के साथ एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। भारत ने कल मलेशिया के कुआलालंपुर में एक रोमांचक क्वार्टर फाइनल मैच में नीदरलैंड पर 4-3 से जीत के साथ एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए आदित्य अर्जुन लालगे, अरिजीत सिंह हुंदल, सौरभ आनंद कुशवाह और कप्तान उत्तम सिंह ने गोल किए, जबकि डच टीम के लिए टिमो बोअर्स, पेपिजन वान डेर हेजडेन और ओलिवियर हॉर्टेंसियस ने गोल किए।

➤ दक्षिण अफ्रीका ने गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को 5 विकेट से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने कल रात गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को 5 विकेट से हरा दिया। 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम ने 13.5 ओवर में 5 विकेट पर 154 रन बना लिए। दक्षिण अफ्रीका के लिए रीजा हेंड्रिक्स 27 गेंदों पर 49 रन बनाकर सर्वोच्च स्कोरर रहे।
इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने 19.3 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 180 रन बनाए, तभी बारिश के कारण खेल रोक दिया गया। बारिश के कारण दूसरी पारी 15 ओवर की कर दी गई और लक्ष्य संशोधित कर 152 रन कर दिया गया।

➤ 16 दिसंबर से दक्षिण तमिलनाडु में शुरू होगा ताजा बारिश का दौर, अन्य स्थानों पर मौसम स्थिर रहने की संभावना

➤ भारत और मेज़बान दक्षिण अफ़्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज़ का दूसरा टी20 इंटरनैशनल होगा गक़ेबरहा में

भारत आज गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में अपने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। मैच भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे शुरू होगा। इससे पहले तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच रविवार को डरबन में बारिश के कारण टॉस के बिना ही रद्द कर दिया गया था। तीसरा टी20 गुरुवार को खेला जाएगा।

➤ CBSC Exam Dates: 10वीं-12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने आगामी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के तारीख की घोषणा कर दी है। परीक्षा अगले साल 15 फरवरी से शुरू होगी और 13 मार्च तक चलेगी।

➤ Rajasthan New : भजन लाल शर्मा बने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री

उप मुख्यमंत्री – दीया कुमारी (विद्याधर नगर से विधायक) | उप मुख्यमंत्री – प्रेम चंद बैरवा (दूदू से विधायक) | स्पीकर – वासुदेव देवनानी (अजमेर उत्तर से विधायक)

➤ “मर जाना बेहतर, लेकिन दिल्ली काम मांगने नहीं जाऊंगा” – Shivraj Singh Chauhan

➤ Google ने अपने 25 साल के इतिहास में “सर्वाधिक खोजे गए क्रिकेटर, एथलीट” का किया खुलासा किया

क्रिकेट की दुनिया में विराट कोहली का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। जैसे ही सर्च इंजन की दिग्गज कंपनी ‘Google’ ने अपने पूरे 25 साल के इतिहास में सबसे अधिक खोजे गए विषयों की सूची जारी की, जब क्रिकेटरों की बात आई तो कोहली का नाम सबसे ऊपर था। जब से Google का अस्तित्व शुरू हुआ है, कुछ बेहतरीन क्रिकेटरों को खेल जगत में प्रदर्शित किया गया है। इस सूची में सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, रोहित शर्मा आदि जैसे खिलाड़ी शामिल हैं, लेकिन यह कोहली थे जो Google के इतिहास में ‘सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले क्रिकेटर’ के रूप में उभरे।

➤ Kerala: राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने CM विजयन पर लगाए गंभीर आरोप, कहा – मुख्यमंत्री ने उन्हें चोट पहुंचाने की साजिश की

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर उन्हें शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने की साजिश रचने का आरोप लगाया। गवर्नर खान ने ये आरोप तब लगाए जब वे दिल्ली  के लिए तिरुवंतपुरम एयरपोर्ट जा रहे थे, रास्ते में सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) की छात्र शाखा, स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के कुछ लोगों ने कथित तौर पर उनके वाहन को टक्कर मार दी। वाहन टक्कर की घटना के तुरंत बाद राज्यपाल आरिफ मोहम्मद अपनी कार से बाहर निकले और मीडिया से बातचीत में सीएम पर उन्हें मारने के लिए गुंडे भेजने के आरोप लगाए।

➤ Rajasthan CM : आज मिल सकता है राजस्थान को नया मुख्यमंत्री

राजनाथ सिंह सुबह 11:45 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद वह होटल ललित जाएंगे। राजस्थान में इस बार बीजेपी ने 199 सीटों में से 115 सीट पर जीत दर्ज की थी।

➤ Weather Update : सीजन का सबसे ठंडा दिन

सोमवार, 11 दिसंबर 2023 मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। जम्मू-कश्मीर में पारा शून्य से कई डिग्री नीचे पहुंचा। दिल्ली में सीजन की सबसे ठंडी सुबह आज।

➤ Madhya Pradesh CM : मोहन यादव बनेंगे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, नरेंद्र तोमर होंगे विधान सभा स्पीकर

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर जारी सस्पेंस आज खत्म हो गया। विधायक दल की बैठक में  मोहन यादव के नाम पर सहमति बन गई है। मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं। मोहन यादव को संघ का करीबी बताया जाता है।
बीजेपी ने मध्य प्रदेश में भी छत्तीसगढ़ की तर्ज पर सरकार का गठन किया है। दरअसल, एमपी में भी दो डिप्टी सीएम होंगे। ये जिम्मेदारी जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को सौंपी गई है। इसके साथ ही बीजेपी के सीनियर लीडर नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

➤ एआर रहमान के घर में अच्युत गोपी ने किया ‘हरे कृष्णा’ महामंत्र जाप

#AcchutaGupi  #arRahman #iskcon

➤ Article 370 : कश्मीर भारत का अभिन्न अंग – SC

आर्टिकल 370 से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला | सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्‍यक्षता में बैठी थी संविधान बेंच | पांच जजों की संविधान पीठ ने 16 दिन में पूरी कर की थी सुनवाई | ‘सुप्रीम’ फैसले से गुलाम नबी आजाद हैं निराश

हमें नहीं लगता कि राष्ट्रपति की शक्ति का इस्तेमाल दुर्भावनापूर्ण था। हम राष्ट्रपति की शक्ति के प्रयोग को वैध मानते हैं।

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़

367 का उपयोग करके अनुच्छेद 370 में संशोधन के संबंध में, मैंने कहा है कि जब कोई प्रक्रिया निर्धारित की जाती है, तो उसका पालन करना होगा। पिछले दरवाजे से संशोधन की अनुमति नहीं है।

जस्टिस एसके कौल

➤ केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर नई दिल्ली में पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स का करेंगे उद्घाटन 

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर आज नई दिल्ली में पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स का उद्घाटन करेंगे। 8 दिवसीय कार्यक्रम में सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड सहित 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1,400 से अधिक प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। पैरा एथलीट पैरा एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा तीरंदाजी, पैरा फुटबॉल, पैरा बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा वेट लिफ्टिंग सहित 7 विषयों में सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। खेलो इंडिया पैरा गेम्स का उद्देश्य पैरा एथलीटों को अपना कौशल दिखाने और पैरा खेलों में अपना करियर विकसित करने का अवसर प्रदान करना है।

➤ अल्ट्रान्यूज़ स्पेशल

भजनलाल शर्मा - Bhajanlal Sharma

भजनलाल शर्मा – Bhajanlal Sharma

भजन लाल शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री हैं। वे सांगानेर विधानसभा से विधायक चुने गए। भजनलाल जिला भरतपुर से आते हैं। भजन लाल शर्मा के बारे में – Bhajanlal Sharma…
रजनीकान्त - Rajinikanth

रजनीकान्त – Rajinikanth

रजनीकान्त भारतीय फिल्म जगत के प्रसिद्ध अभिनेता हैं। मुख्यतः तमिल सिनेमा में अभिनय करने के अतिरिक्त उन्होंने अन्य भारतीय फिल्म उद्योगों जैसे हिंदी, तेलुगु, कन्नड़,…
मैथिलीशरण गुप्त - Maithili Sharan Gupt

मैथिलीशरण गुप्त – Maithili Sharan Gupt

राष्ट्रकवि ‘मैथिलीशरण गुप्त’ हिन्दी के प्रसिद्ध कवि थे। उनकी कृति भारत-भारती (1912) भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के समय में काफी प्रभावशाली सिद्ध हुई थी। इसी कारण से…
मोहन यादव - Mohan Yadav

मोहन यादव – Mohan Yadav

मोहन यादव मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। वर्तमान में वे उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं। इससे पूर्व वे शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में शिक्षा मंत्री थे। मोहन यादव का…
विष्णु देव साई  - Vishnu Deo Sai

विष्णु देव साई  – Vishnu Deo Sai

विष्णु देव साई पूर्व केंद्रीय मंत्री और चार बार लोकसभा सांसद हैं। 59 वर्षीय साई अविभाजित मध्य प्रदेश में दो बार विधायक भी रहे। विष्णुदेव साई के बारे में – Vishnu…

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= स्वामी दयानन्द सरस्वती - Swami Dayananda Saraswati

स्वामी दयानन्द सरस्वती – Swami Dayananda Saraswati

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना : अब हर घर में लगेगा सोलर पैनल

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना : अब हर घर में लगेगा सोलर पैनल

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC शिवराज सिंह चौहान - Shivraj Singh Chauhan : जन्मदिन विशेष

शिवराज सिंह चौहान – Shivraj Singh Chauhan : जन्मदिन विशेष

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Previous Post
भजनलाल शर्मा - Bhajanlal Sharma

भजनलाल शर्मा – Bhajanlal Sharma

Next Post
किशोरों पर स्मार्टफोन के दुष्प्रभाव - Smartphone Side-Effects on Teenagers

किशोरों पर स्मार्टफोन के दुष्प्रभाव – Smartphone Side-Effects on Teenagers

Related Posts
Total
0
Share