किशोरों पर स्मार्टफोन के दुष्प्रभाव – Smartphone Side-Effects on Teenagers

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= किशोरों पर स्मार्टफोन के दुष्प्रभाव - Smartphone Side-Effects on Teenagers

स्मार्ट फोन न सिर्फ हमारी बल्कि बच्चों की जिंदगी का भी खास हिस्सा बन गया है। इसके बिना हमारे जीवन की कल्पना करना मुश्किल लगता है, लेकिन इसके जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं। हाल ही में कोरिया में हुए एक अध्ययन में किशोरों को इससे होने वाले नुकसान के बारे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इस अध्ययन में पाया गया कि जो किशोर दिन में 4 घंटे से अधिक स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, उनके मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने का खतरा अधिक होता है।

यह अध्ययन जर्नल में प्रकाशित किया गया था जिसके लिए लगभग 50,000 किशोरों के डेटा का विश्लेषण किया गया था। इसमें यह डेटा शामिल था कि वे कितनी देर तक फोन का इस्तेमाल करते हैं और उनका स्वास्थ्य क्या है। यह पाया गया कि जो बच्चे दिन में 4 घंटे से ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं उनमें तनाव का स्तर अधिक होता है। उनमें अन्य बच्चों की तुलना में आत्मघाती विचार और नशीली दवाओं का सेवन भी अधिक होता है। इसलिए जरूरत है कि स्मार्ट फोन का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए न कि लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाए। आइए जानते हैं कि आप किन तरीकों से अपने बच्चों का फोन टाइम मैनेज कर सकते हैं।

स्क्रीन समय सीमा निर्धारित करें

हर स्मार्टफोन में स्क्रीन टाइम लिमिट सेट करने का फीचर होता है। इसके इस्तेमाल से आप अपने बच्चों का स्क्रीन टाइम कम कर सकते हैं। स्क्रीन टाइम कम होने से बच्चों का तनाव स्तर कम होता है और उनका दिमाग बेहतर तरीके से आराम कर पाता है। इससे उनका स्वास्थ्य भी बेहतर होता है और वे अन्य शारीरिक गतिविधियों में भी भाग लेते हैं।

फ़ोन उनके कमरे में न रखें

बच्चों के कमरे में स्मार्टफोन होने से, वे आसानी से अपने फोन तक पहुंच सकते हैं और फोन से दूर रहना बंद कर सकते हैं। इसलिए उनके कमरे में स्मार्टफोन न रखें, खासकर रात को सोते समय तो बिल्कुल भी नहीं। सोते समय बच्चों के कमरे में स्मार्टफोन रखने से उनका ध्यान बार-बार उस ओर आकर्षित हो सकता है, जिससे उनकी नींद में बाधा आती है। इसलिए स्मार्टफोन को उनके कमरे से दूर रखें।

हानियाँ बताइये

स्मार्टफोन के अत्यधिक इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में बच्चों से चर्चा करें। इससे उन्हें बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी कि आप उन्हें बार-बार फ़ोन का उपयोग करने से क्यों रोकते हैं। इसलिए उन्हें इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताएं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Previous Post
Daily News Banner

डेली न्यूज़ – Daily News : 13 December, 2023

Next Post
पंचायत सीज़न 3 कब रिलीज़ होगा?

पंचायत सीज़न 3 कब रिलीज़ होगा?

Related Posts
Total
0
Share