डेली न्यूज़ – Daily News : 15 December, 2023

Daily News Banner

➤ संसद सुरक्षा चूक के मास्टर माइंड ललित झा को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया

➤ नाबालिग से रेप केस में भाजपा विधायक रामदुलार गौड़ को 25 साल की सजा

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के दुद्धी विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान भाजपा विधायक रामदुलार गोंड को नाबालिग से रेप मामले में कोर्ट ने सजा सुनाई है। केस 9 साल से लंबे समय से चल रहा था। कोर्ट ने विधायक पर लगाया 10 लाख का जुर्माना।

➤ Rajasthan: राजस्थान में नई सरकार ने शपथ, वसुंधरा राजे की आई पहली प्रतिक्रिया

➤ Hotstar Specials Karmma Calling: रवीना टंडन की नई सीरीज का टीजर रिलीज

➤ Sugandha Mishra : मां बनीं कॉमेडियन सुगंधा मिश्रा, पति संकेत ने खुद कराई एक्ट्रेस पत्नी की डिलीवरी

➤ ऑटो रिक्शा का कटा ₹32,000 का चालान, ऑटो रिक्शा भी हुआ सीज

➤ IMD Weather Update : मौसम की पूर्वानुमान एवं चेतावनियाँ

• तमिलनाडु में 15-17 दिसंबर, केरल और माहे में 16-18 दिसंबर और लक्षद्वीप में 17-18 दिसंबर को आंधी/बिजली गिरने के साथ ही कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
• दक्षिण तमिलनाडु में 16 और 17 दिसंबर और केरल में 17 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
•जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में 16-17 दिसंबर को छिटपुट वर्षा/बर्फबारी की संभावना है।
• देशभर में अगले 5 दिनों के दौरान कोई खास मौसम रहने की संभावना नहीं है।

➤ Krishna Janmabhoomi Case : शाही ईदगाह परिसर का होगा सर्वे

श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है। हिंदू पक्ष की याचिका को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने स्वीकार कर लिया है।
‘भगवान श्री कृष्ण विराजमान’ और 7 अन्य लोगों ने वकील हरि शंकर जैन, विष्णु शंकर जैन, प्रभाष पांडे और देवकी नंदन के माध्यम से इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर ASI सर्वे की मांग की थी। याचिका में दावा किया गया था कि भगवान श्री कृष्ण का जन्मस्थान मस्जिद के नीचे है और वहां कई संकेत हैं जो स्थापित करते हैं कि मस्जिद एक हिंदू मंदिर था।

➤ Security breach in Lok Sabha house : लोकसभा में सुरक्षा चूक

संसद हमले की 22वीं बरसी पर संसद भवन की सुरक्षा में एक बड़ी चूक सामने आई है। लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से एक युवक सदन में कूद पड़ा। उसने अपने जूते से एक कैप्सूल ‘कैन्स्टर’ निकालकर फोड़ दिया। इससे लोकसभा की कार्यवाई को स्थगित करना पड़ा।

➤ नागरिक उड्डयन मंत्री ने एयरोस्पेस निर्माताओं से भारत में आपूर्ति श्रृंखला विनिर्माण फूटप्रिंट्स बढ़ाने के लिए कहा

भारत के एयरोस्पेस विनिर्माण और एमआरओ क्षेत्र को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री, श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने एयरोस्पेस विनिर्माण प्रमुखों के नेताओं से मदद के लिए भारत सरकार के प्रत्येक विभाग से उनकी आवश्यकताओं को रेखांकित करते हुए एक सहयोगी योजना पेश करने को कहा।

➤ FIH Hockey Junior World Cup Men’s : भारत कल सेमीफाइनल में जर्मनी से खेलेगा

भारत ने नीदरलैंड पर 4-3 से जीत के साथ एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। भारत ने कल मलेशिया के कुआलालंपुर में एक रोमांचक क्वार्टर फाइनल मैच में नीदरलैंड पर 4-3 से जीत के साथ एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए आदित्य अर्जुन लालगे, अरिजीत सिंह हुंदल, सौरभ आनंद कुशवाह और कप्तान उत्तम सिंह ने गोल किए, जबकि डच टीम के लिए टिमो बोअर्स, पेपिजन वान डेर हेजडेन और ओलिवियर हॉर्टेंसियस ने गोल किए।

➤ दक्षिण अफ्रीका ने गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को 5 विकेट से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने कल रात गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को 5 विकेट से हरा दिया। 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम ने 13.5 ओवर में 5 विकेट पर 154 रन बना लिए। दक्षिण अफ्रीका के लिए रीजा हेंड्रिक्स 27 गेंदों पर 49 रन बनाकर सर्वोच्च स्कोरर रहे।
इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने 19.3 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 180 रन बनाए, तभी बारिश के कारण खेल रोक दिया गया। बारिश के कारण दूसरी पारी 15 ओवर की कर दी गई और लक्ष्य संशोधित कर 152 रन कर दिया गया।

➤ 16 दिसंबर से दक्षिण तमिलनाडु में शुरू होगा ताजा बारिश का दौर, अन्य स्थानों पर मौसम स्थिर रहने की संभावना

➤ भारत और मेज़बान दक्षिण अफ़्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज़ का दूसरा टी20 इंटरनैशनल होगा गक़ेबरहा में

भारत आज गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में अपने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। मैच भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे शुरू होगा। इससे पहले तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच रविवार को डरबन में बारिश के कारण टॉस के बिना ही रद्द कर दिया गया था। तीसरा टी20 गुरुवार को खेला जाएगा।

➤ CBSC Exam Dates: 10वीं-12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने आगामी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के तारीख की घोषणा कर दी है। परीक्षा अगले साल 15 फरवरी से शुरू होगी और 13 मार्च तक चलेगी।

➤ Rajasthan New : भजन लाल शर्मा बने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री

उप मुख्यमंत्री – दीया कुमारी (विद्याधर नगर से विधायक) | उप मुख्यमंत्री – प्रेम चंद बैरवा (दूदू से विधायक) | स्पीकर – वासुदेव देवनानी (अजमेर उत्तर से विधायक)

➤ “मर जाना बेहतर, लेकिन दिल्ली काम मांगने नहीं जाऊंगा” – Shivraj Singh Chauhan

➤ Google ने अपने 25 साल के इतिहास में “सर्वाधिक खोजे गए क्रिकेटर, एथलीट” का किया खुलासा किया

क्रिकेट की दुनिया में विराट कोहली का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। जैसे ही सर्च इंजन की दिग्गज कंपनी ‘Google’ ने अपने पूरे 25 साल के इतिहास में सबसे अधिक खोजे गए विषयों की सूची जारी की, जब क्रिकेटरों की बात आई तो कोहली का नाम सबसे ऊपर था। जब से Google का अस्तित्व शुरू हुआ है, कुछ बेहतरीन क्रिकेटरों को खेल जगत में प्रदर्शित किया गया है। इस सूची में सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, रोहित शर्मा आदि जैसे खिलाड़ी शामिल हैं, लेकिन यह कोहली थे जो Google के इतिहास में ‘सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले क्रिकेटर’ के रूप में उभरे।

➤ Kerala: राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने CM विजयन पर लगाए गंभीर आरोप, कहा – मुख्यमंत्री ने उन्हें चोट पहुंचाने की साजिश की

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर उन्हें शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने की साजिश रचने का आरोप लगाया। गवर्नर खान ने ये आरोप तब लगाए जब वे दिल्ली  के लिए तिरुवंतपुरम एयरपोर्ट जा रहे थे, रास्ते में सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) की छात्र शाखा, स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के कुछ लोगों ने कथित तौर पर उनके वाहन को टक्कर मार दी। वाहन टक्कर की घटना के तुरंत बाद राज्यपाल आरिफ मोहम्मद अपनी कार से बाहर निकले और मीडिया से बातचीत में सीएम पर उन्हें मारने के लिए गुंडे भेजने के आरोप लगाए।

➤ अल्ट्रान्यूज़ स्पेशल

विजय दिवस - Vijay Diwas : 16 दिसंबर 

विजय दिवस – Vijay Diwas : 16 दिसंबर 

16 दिसंबर को मनाया जाने वाला विजय दिवस 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत का प्रतीक है। यह दिन ढाका में पाकिस्तानी सेना के आत्मसमर्पण की याद दिलाता है, जिससे…
सेकेंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल - Second Lieutenant Arun Khetarpal

सेकेंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल – Second Lieutenant Arun Khetarpal

सेकेंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल भारतीय सेना के एक अधिकारी थे जिन्हें 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान उनकी असाधारण बहादुरी और बलिदान के लिए याद किया जाता है। उनका…
Jyoti Amge | World’s Shortest Female Living

ज्योति आम्गे – Jyoti Amge

ज्योति आम्गे दुनिया की सबसे छोटी महिला हैं। यह खिताब उन्हें लिम्का बुक ऑफ रिकार्डस और गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड ने दिया है। यह ख़िताब उन्हें, 16 दिसंबर, 2011, उनके…
दिसंबर माह की घटनाएँ एवं मैसेज

दिसंबर माह की घटनाएँ एवं मैसेज

कहते है कि, “देखा हुआ ज्यादा याद रहता है ”, इसलिए हम hindi.ultranewstv.com पर आपके लिए तस्वीरों के माध्यम से ला रहें हैं, नवंबर महीने (November Month) की प्रसिद्ध…
दीया बाती का पूरी तरह जलना : क्या यह एक अच्छा संकेत है या बुरा संकेत?

दीया बाती का पूरी तरह जलना : क्या यह एक अच्छा संकेत है या बुरा संकेत?

सनातन धर्म में दीपक जलाना बहुत शुभ माना जाता है। दीपक की लौ को अग्नि का प्रतीक माना जाता है। अग्नि में शुद्ध करने और सकारात्मक करने की ऊर्जा होती है। इस वजह से इसे…

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
जनसंख्या नियंत्रण कानून - Population control law

जनसंख्या नियंत्रण कानून – Population control law

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC कुमारस्वामी कामराज : जयंती विशेष 15 जुलाई 

कुमारस्वामी कामराज : जयंती विशेष 15 जुलाई 

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC दुर्गाबाई देशमुख - Durgabai Deshmukh

दुर्गाबाई देशमुख – Durgabai Deshmukh

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Previous Post
Sardar Vallabhbhai Patel

सरदार वल्लभभाई पटेल – Sardar Vallabhbhai Patel

Next Post
इस नए साल पर कम बजट में बाली ट्रिप करें प्लान

इस नए साल पर कम बजट में बाली ट्रिप करें प्लान

Related Posts
Total
0
Share