डेली न्यूज़ – Daily News : 22 December, 2023

Daily News Banner

➤ फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में होंगे शामिल 

इस साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों होंगे। दरअसल, भारत ने अगले वर्ष जनवरी में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के तहत गणतंत्र दिवस समारोह के लिए राष्ट्रपति बाइडन को आमंत्रित किया था। हालांकि, उन्होंने कुछ कारणों के चलते जनवरी में यहां आने में असमर्थता जताई। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया।

➤ भारत ने पार्ल में 3 मैचों की सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 78 रन से हराया

भारत ने गत रात्रि पार्ल के बोलैंड पार्क में तीन मैचों की क्रिकेट श्रृंखला के तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को 78 रनों से हरा दिया। इस जीत से भारत यह सीरीज 2-1 से जीत गए।

➤ UltranewsTV YearEnd Special : अल्ट्रान्यूज टीवी ईयरएन्ड स्पेशल – 2023

➤ 30 दिसंबर को अयोध्या आएंगे PM मोदी 

30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या जाने वाले हैं। इस दौरान, पीएम मोदी अयोध्या में एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। पीएम के दौरे को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की और इस दौरान उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

➤ कुश्ती महासंघ चुनाव में CM मोहन यादव को मिले सिर्फ 5 वोट, उपाध्यक्ष पद का मुकाबला हारे

मोहन यादव को भले ही मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया हो, लेकिन भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) का पदाधिकारी का चुनाव वे हार गए हैं। पूर्व पहलवान और मध्य प्रदेश कुश्ती संघ के प्रमुख, मोहन यादव नई दिल्ली में हुए भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के उपाध्यक्ष पद का चुनाव हार गए।
वहीं, WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के सहयोगी संजय सिंह को भारतीय कुश्ती महासंघ का नया अध्यक्ष चुना गया है। इस जीत के बाद बृजभूषण शरण सिंह के बाहर पोस्टर लगे हैं जिनमें लिखा है ‘दबदबा तो है दबदबा  तो रहेगा। ये तो भगवान ने दे रखा है।’
साक्षी मलिक ने किया कुश्ती त्यागने का ऐलान
बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह के डब्ल्यूएफआई चीफ बनने पर पहलवान साक्षी मलिक ने गुरुवार (21 दिसंबर) को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। गौरतलब है, साक्षी मलिक समेत कई महिला पहलवानों ने कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे और दिल्ली में जंतर-मंतर पर कई दिनों तक धरना दिया था।

https://twitter.com/SakshiMalik/status/1737803756069167542

➤ Terrorist Attack in Jammu-Kashmir : जम्मू कश्मीर के राजौरी में बड़ा आतंकी हमला

जम्मू कश्मीर के राजौरी में बड़ा आतंकी हमला हुआ है। हमले में सेना के 4 जवानों ने वीरगति पाई है। आतंकियों ने सेना की दो गाड़ियों को निशाना बनाया। हमले में 2 जवान घायल भी हुए हैं। आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है। आतंकियों की तलाश जारी है।

➤ मोक्षदा एकादशी आज और कल – एकादशी

समर्थ – शुक्रवार, 22 दिसम्बर 2023 [नई दिल्ली]
व्रत तोड़ने(पारण) का समय – 23 दिसम्बर 2023, 1:22pm – 3:26pm

वैष्णव / इस्कॉन / गौरिया – शनिवार, 23 दिसम्बर 2023 [नई दिल्ली]
व्रत तोड़ने(पारण) का समय – 24 दिसम्बर 2023, 7:11am – 9:15am

मोक्षदा एकादशी तिथि [नई दिल्ली]: 22 दिसम्बर 2023, 8:16am – 23 दिसम्बर 2023, 7:11am

➤ आज के दिन भगवान कृष्ण ने अर्जुन को गीता सुनाई थी – गीता जयंती

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2023 कार्यक्रम : 7 – 24 December 2023

मेरे पास दुनियाँ को देने के लिए इससे अच्छी कोई गिफ्ट नही है,
और न दुनियाँ के पास इससे अच्छी कोई गिफ्ट लेने के लिए है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

➤ सरसों तेल अमेरिका-यूरोप में है बैन, जाने क्‍यों? 

अमेरिका और कई यूरोपीय देशों ने सरसों का तेल का खाना पकाने में इस्तेमाल करने पर प्रतिबन्ध लगा रखा है। दरअसल, अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिन‍िस्‍ट्रेशन ने सरसों के तेल को खाद्य तेल के रूप में इस्‍तेमाल करने पर पाबंदी लगा रखी है। इस अमेरिकी विभाग के मुताबिक, इस तेल में इरुसिक एसिड की मात्रा (Erucic acid in mustard oil) काफी अध‍िक होती है। यह सेहत के लिए हान‍िकारक है। इरुसिक एक फैटी एसिड है जो अच्छी तरह से मेटाबोलाइज़ नहीं किया जाता। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए अच्छा नहीं होता। याददाश्त को कमजोर करता है और शरीर में वसा के जमाव को बढ़ाता है। अमेरिका के अलावा यूरोपीय यूनियन और कनाडा में भी खाना बनाने के ल‍िए इसके इस्‍तेमाल पर प्रत‍िबंध है।

➤ Delhi Excise Policy Scam : अदालत ने AAP सांसद ‘संजय सिंह’ की न्यायिक हिरासत 10 जनवरी तक बढ़ाई

दिल्ली (Delhi) की एक अदालत ने आबकारी नीति घोटाला (Excise Policy Scam) मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता संजय सिंह (Sanjay Singh) की न्यायिक हिरासत की अवधि बृहस्पतिवार को 10 जनवरी तक बढ़ा दी। विशेष न्यायाधीश एम. के. नागपाल (M.K. Nagpal) ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से राज्यसभा सदस्य सिंह को अपने पांचवें पूरक आरोप पत्र (Supplementary Charge Sheet) और अन्य संबंधित दस्तावेजों की एक प्रति उपलब्ध कराने के लिए भी कहा। सिंह को कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया गया था। 

➤ कोरोना वायरस ने फिर से दी दस्तक, नए वेरियंट JN1 का खौफ

Corona New Variant JN.1: कोरोना महामारी से अभी देश पूरी तरह से उबर भी नहीं पाया था कि अब इसके नए सब वेरियंट जेएन.1 ने दस्तक दे दी। कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से देश के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं। कोरोना के नए वेरियंट जेएन.1 के कुल 21 मामले सामने आ चुके हैं और धीरे-धीरे ये बढ़ते ही जा रहे हैं। इस वजह से अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नियम बना दिए गए हैं।

➤ लोकसभा ने आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए आपराधिक कानून विधेयक पारित किया

शीतकालीन सत्र के तेरहवें दिन, लोकसभा ने तीन संशोधित आपराधिक कानून विधेयक, अर्थात् भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता, पारित कर दिया। भारतीय दंड संहिता की जगह लेने वाली भारतीय न्याय संहिता में पहले के 511 के बजाय 358 खंड होंगे। इसमें 21 नए अपराध जोड़े गए हैं, 41 अपराधों में कारावास की अवधि बढ़ाई गई है, 82 में जुर्माना बढ़ाया गया है। 25 अपराधों में अनिवार्य न्यूनतम सजा शुरू की गई है, 6 अपराधों में सजा के रूप में सामुदायिक सेवा के प्रावधान हैं और 19 धाराएं निरस्त कर दी गई हैं।

➤ Main Atal Hoon Trailer: अटल बिहारी वाजपेयी की बायोग्राफिकल फिल्म का ट्रेलर हुआ रिलीज, पंकज त्रिपाठी बने अटल

➤ उत्तर पश्चिम भारत में अगले 2-3 दिनों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना

➤ सोनिया गांधी और एचडी देवगौड़ा सहित अन्य नेताओं को भी अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का मिला न्योता 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी को अयोध्या में राम मंदिर के नए भवन में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का न्योता मिला है। अयोध्या में यह कार्यक्रम 22 जनवरी, 2024 को होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य जजमान होंगे। वे प्राण-प्रतिष्ठा की पूजा करेंगे।

➤ नीतीश कुमार की पार्टी में होगी टूट, BJP और मेरे संपर्क में कई नेता – चिराग पासवान

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के जमुई से सांसद चिराग पासवान ने कहा कि खरमास खत्म होते ही जेडीयू (JDU) में बड़ी टूट होगी. चिराग पासवान ने अपने बयान में यह भी कहा कि जेडीयू के कई नेता मेरे संपर्क में है।

➤ Guru Ghasidas Jayanti : CM साय ने गुरु घासीदास जयंती पर प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सतनाम पंथ के संस्थापक बाबा गुरु घासीदास की जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। गुरू घासीदास जयंती पर बंद रहेगी चिकन मटन की दुकानें।

➤ मोदी ने ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का उद्घाटन किया : पेंटागन से भी बड़ा दफ्तर 

पीएम मोदी सूरत के डायमंड सेंटर पहुंचे और उसका उद्घाटन किया। इस दौरान राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे। दरअसल, पीएम मोदी गुजरात पहुँचे। इस दौरान सूरत एयरपोर्ट की एक बिल्डिंग का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने विश्व के सबसे बड़े कॉर्पोरेट ऑफिस हब ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का उद्घाटन किया। इस कॉर्पोरेट ऑफिस में 4200 कारोबारी एक साथ मिलकर वर्ल्ड क्लास प्रोजेक्ट को साकार करेंगे।

➤ अल्ट्रान्यूज़ स्पेशल

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत का उपप्रधानमंत्री केंद्रीय मंत्रिपरिषद का एक वरिष्ठ सदस्य होता है जो शासन, निर्णय लेने में प्रधानमंत्री की सहायता करता है और विभिन्न क्षमताओं (पोर्टफोलियो) में…
Prathibha Devisingh Patil

प्रतिभा देवीसिंह पाटिल – Pratibha DeviSingh Patil

श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटिल भारत की पहली महिला राष्ट्रपति हुईं। भारत की 12वीं राष्ट्राध्यक्ष, प्रतिभा पाटिल, इस पद पर वर्ष 2007 से 2012 तक सुशोभित रहीं। इस लेख के…
परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र भारत का सर्वोच्च सैन्य सम्मान है, जो भारतीय सशस्त्र बलों के उन सदस्यों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने युद्ध के दौरान दुश्मन के सामने अदम्य साहस और वीरता…

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस - International Mother Language Day

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस – International Mother Language Day

भारत की टाटा कंपनी ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ा 

भारत की टाटा कंपनी ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ा 

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC ताज महोत्सव - Taj Mahotsav : 2024

ताज महोत्सव – Taj Mahotsav : 2024

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के उप-राष्ट्रपति - Vice Presidents of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Previous Post
क्रिसमस के लंबे सप्ताहांत में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान

क्रिसमस के लंबे सप्ताहांत में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान

Next Post
ड्राई डे क्या है? Dry Day List 2024

ड्राई डे क्या है? Dry Day List 2024

Related Posts
AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC क्या है Egas Bagwal? : दिल्ली में उत्तराखंड की संस्कृति का होगा आगाज़, ‘इगास बग्वाल’ पर्व की बुराड़ी में मचेगी धूम

क्या है Egas Bagwal? : दिल्ली में उत्तराखंड की संस्कृति का होगा आगाज़, ‘इगास बग्वाल’ पर्व की बुराड़ी में मचेगी धूम

भारत विविधताओं का देश है। भारत के अलग-अलग प्रान्तों व क्षेत्रों में अलग-अलग पर्व-त्यौहार मनाये जाते हैं। कई…
Read More
Total
0
Share