शकरकंद के स्वास्थ्य लाभ

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= शकरकंद के स्वास्थ्य लाभ

सर्दी का मौसम आते ही बाजार में शकरकंद भारी मात्रा में बिकने लगता है। लोग इसे बड़े चाव से खाते भी हैं। अगर आप ठंड के मौसम में बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में किसी न किसी तरह से शकरकंद को जरूर शामिल करें, क्योंकि यह पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, विटामिन आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। तो आइए जानते हैं कि ये पोषक तत्व आपको कैसे फायदा पहुंचा सकते हैं।

सर्दियों में शकरकंद खाने के फायदे

  • शकरकंद में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है, जिसके कारण यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। पोटैशियम दिल को स्वस्थ रखने में भी कारगर है। अगर आप नियमित रूप से शकरकंद खाते हैं तो हार्ट स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है।
  • अगर आप अपने वजन घटाने के सफर में शकरकंद को शामिल करते हैं तो आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, इससे आपको भूख नहीं लगती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है।
  • शकरकंद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन सी होता है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है। इससे मौसमी बीमारियों से सुरक्षा मिलती है।
  • शकरकंद में पर्याप्त मात्रा में आयरन और फोलेट होता है जो खून की कमी को दूर करता है। इसके अलावा यह विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के उप-राष्ट्रपति - Vice Presidents of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Previous Post
ड्राई डे क्या है? Dry Day List 2024

ड्राई डे क्या है? Dry Day List 2024

Next Post
एंजियोप्लास्टी : जानिए क्या है यह इलाज और कब पड़ती है इसकी जरूरत?

एंजियोप्लास्टी : जानिए क्या है यह इलाज और कब पड़ती है इसकी जरूरत?

Related Posts
Total
0
Share