इंडिया बनाम भारत : तो क्या सच में बदल जाएगा नाम ?  पीएम मोदी की टेबल पर ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ नजर आया

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= इंडिया बनाम भारत : तो क्या सच में बदल जाएगा नाम ?  पीएम मोदी की टेबल पर 'इंडिया' की जगह 'भारत' नजर आया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जी-20 बैठक का उद्घाटन किया। इस अवधि के दौरान, भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ जी-20 का स्थायी सदस्य बन गया। जब प्रधानमंत्री अतिथि देशों के सदस्यों और नेताओं को संबोधित कर रहे थे, तो पूरे देश का ध्यान उनकी मेज पर रखी लकड़ी की नेम प्लेट पर गया। इस बार खास बात यह रही कि नेमप्लेट पर दुनिया में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले नाम ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ लिखा हुआ था।

दरअसल, 9 सितंबर को जी-20 कार्यक्रम के दौरान भारत मंडपम में आयोजित होने वाले रात्रिभोज के लिए ‘भारत के राष्ट्रपति’ की ओर से निमंत्रण पत्र भेजा गया है। अब इस निमंत्रण पत्र पर छपे ‘भारत’ शब्द को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। राजनीतिक दलों का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी सरकार देश के नाम पर भी हमला कर रही है।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि जब संविधान के अनुच्छेद 1 में कहा गया है कि इंडिया, जो कि भारत है, राज्यों का एक संघ होगा, तो इसमें से इंडिया शब्द क्यों हटाया जा रहा है। हालांकि, कांग्रेस नेता शशि थरूर का कहना है कि जब संविधान में इंडिया और भारत दोनों का जिक्र है तो इसमें कोई संवैधानिक आपत्ति नहीं होनी चाहिए। लेकिन इस नाम को लेकर न सिर्फ कांग्रेस बल्कि भारतीय जनता पार्टी के नेता भी भारत के समर्थन में ट्वीट और बयान दे रहे हैं।

संविधान संशोधन के जरिए नाम बदलने की भी चर्चा है। गौरतलब है कि जी-20 में भारत का नाम आने के साथ ही उस बहस ने भी जोर पकड़ लिया है जिसमें इंडिया का नाम बदलकर भारत करने की बात हो रही है। कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुलाने का ऐलान किया था। इसके बाद से ही अटकलें लगने लगीं कि केंद्र सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर के समारोहों में इंडिया की जगह भारत नाम का इस्तेमाल शुरू करने जा रही है और संसद में भी इंडिया नाम को स्थायी रूप से भारत किया जा सकता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Arijit Singh

अरिजीत सिंह – Arijit Singh

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC Lok Sabha Election 2024: 'जलपान से पहले मतदान', PM मोदी

Lok Sabha Election 2024: ‘जलपान से पहले मतदान’, PM मोदी

World Book Day

World Book and Copyright Day 2024: इतिहास और महत्त्व

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Previous Post
विनोबा भावे | Vinoba Bhave Jayanti

विनोबा भावे : जयंती विशेष 11 सितम्बर

Next Post
जगदलपुर छत्तीसगढ़ को करें एक्सप्लोर : भारत का छिपा हुआ रत्न

जगदलपुर छत्तीसगढ़ को करें एक्सप्लोर : भारत का छिपा हुआ रत्न

Related Posts
Total
0
Share