जगदलपुर छत्तीसगढ़ को करें एक्सप्लोर : भारत का छिपा हुआ रत्न

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= जगदलपुर छत्तीसगढ़ को करें एक्सप्लोर : भारत का छिपा हुआ रत्न

जगदलपुर छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में स्थित है। यह स्थान पर्यटन स्थल के रूप में उतना लोकप्रिय नहीं है। शायद इसीलिए इसे बस्तर का छिपा हुआ रत्न माना जाता है। यहां बहुत ही कम लोग घूमने आते हैं। लेकिन असल में यह एक ऐसी जगह है जहां घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है। जगदलपुर की सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध इतिहास अपने आप में अद्वितीय है। तो आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में :

बस्तर महल

जगदलपुर की यात्रा के दौरान आपको बस्तर पैलेस अवश्य जाना चाहिए और बस्तर के इतिहास के बारे में जानना चाहिए। इस महल की वास्तुकला देखने लायक है। इस महल के आंगनों, महल के हॉलों और बगीचों में घूमते हुए आप एक बार फिर बीते युग में डूब जाते हैं। ये महल उस क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को प्रदर्शित करता हैं।

Kanger Valley National Park जगदलपुर छत्तीसगढ़ को करें एक्सप्लोर : भारत का छिपा हुआ रत्न

कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान

यदि आप वन्यजीव या प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको जगदलपुर में कांगेर वैली नेशनल पार्क अवश्य जाना चाहिए। 1982 में स्थापित इस नेशनल पार्क में आपको कई तरह के वन्य जीवन देखने का मौका मिलेगा। यहां आप इको-टूरिज्म का अनुभव ले सकते हैं। राष्ट्रीय उद्यान वन्य जीवन, चूना पत्थर की गुफाओं और जंगलों आदि से भरा है। यहां आप जंगली बिल्लियों, हिरण, चीतल, सियार आदि सहित कई दिलचस्प जीवों को देखने के लिए जंगल सफारी पर जा सकते हैं। कुटुमसर और कैलाश राष्ट्रीय उद्यान के भीतर दो गुफाएं हैं।

मानव विज्ञान संग्रहालय

जगदलपुर में स्थित मानव विज्ञान संग्रहालय आपको छत्तीसगढ़ की आदिवासी विरासत को समझने में मदद करता है। इस मानवविज्ञान संग्रहालय का उद्देश्य पर्यटकों को बस्तर जनजातियों की संस्कृति और जीवन शैली की झलक प्रदान करना है। इस संग्रहालय की स्थापना 1972 में की गई थी। इस संग्रहालय में आपको आदिवासी कलाकृतियाँ, हस्तशिल्प, पारंपरिक वेशभूषा और विभिन्न सांस्कृतिक प्रदर्शन देखने का मौका मिलता है।

दंडक गुफाएँ

छत्तीसगढ़ के कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में स्थित दंडक गुफाओं का अपना ही महत्व है। यह निर्वासित लोगों को शांति की अनुभूति देता है। इन आकर्षक गुफाओं तक पहुँचने और उनके ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानने के लिए जंगल के माध्यम से ट्रेक करें। इस अवधि के दौरान इसे भगवान राम का निवास स्थान माना जाता है। ये गुफाएं घने जंगलों के बीच मौजूद हैं जो पर्यटकों को शांति का एहसास कराती हैं। इन आकर्षक गुफाओं तक पहुँचने और उनके ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानने के लिए जंगल के माध्यम से ट्रेक करें।

Tirathgarh Falls जगदलपुर छत्तीसगढ़ को करें एक्सप्लोर : भारत का छिपा हुआ रत्न

तीरथगढ़ जलप्रपात

तीरथगढ़ झरना जगदलपुर के पास स्थित है और यहां की खूबसूरती देखने लायक है। 300 फीट का यह झरना घने जंगलों के बीच है, जो यहां आने वाले लोगों को एक अलग अनुभव प्रदान करता है। जब आप यहां हों, तो इस प्राकृतिक कुंड में डुबकी लगाएं। साथ ही कुछ बेहतरीन तस्वीरें भी क्लिक करें। यह एक ऐसी जगह है जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Previous Post
इंडिया बनाम भारत : तो क्या सच में बदल जाएगा नाम ?  पीएम मोदी की टेबल पर 'इंडिया' की जगह 'भारत' नजर आया

इंडिया बनाम भारत : तो क्या सच में बदल जाएगा नाम ?  पीएम मोदी की टेबल पर ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ नजर आया

Next Post
मेजर रामास्वामी परमेश्वरन : जयंती विशेष 13 सितम्बर

मेजर रामास्वामी परमेश्वरन : जयंती विशेष 13 सितम्बर

Related Posts
r25IQAEAAAAAAACnBhwvAAGPCuKmAAAAAElFTkSuQmCC देश की पहली Pod Car, Noida में 

देश की पहली Pod Car, Noida में 

Pod Taxi : यदि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो निर्माणाधीन नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) और प्रस्तावित फिल्म…
Read More
Total
0
Share