Kedarnath Temple: खुल गए कपाट, शुरू हुए बाबा के दर्शन

Kedarnath Temple
Kedarnath Temple

आज यानी अक्षय तृतीया के दिन से शुरू हुई केदारनाथ यात्रा।

छह महीने के इंतजार के बाद केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) के कपाट आज यानी 10 मई से सभी शिव भक्तों के लिए खोल दिए गए हैं। केदारनाथ धाम के कपाट वैदिक मंत्रोचार और पूरे विधि विधान के साथ सुबह 7:00 बजे खोले गए। मंदिर के कपाट खुलने के बाद बाबा केदारनाथ के दर्शन करने के लिए भक्तों का पहुंचना भी शुरू हो गया है। कपाट खुलने के साथ ही भक्तों ने जयकारे लगाए और हेलीकॉप्टर से मंदिर पर फूल भी बरसाए गए। बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ थाम पहुंचकर बाबा के दर्शन किए और उनके साथ बड़ी संख्या में भक्त भी इस अद्भुत पल के साक्षी बने।

बाबा केदारनाथ समाधि से जागे

ऐसा माना जाता है कि मंदिर के कपाट बंद होने के बाद से बाबा केदारनाथ छह महीने तक समाधि में रहते हैं। जिसके बाद अक्षय तृतीया के दिन मंदिर के कपाट खोल दिए जाते हैं और बाबा केदारनाथ समाधि से जागते हैं। कपाट खुलने के बाद बाबा की पूरे विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना की जाती है और सभी भक्त दर्शन करते हैं। केदारनाथ धाम के साथ-साथ गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट भी आज खोल दिए गए हैं, जबकि बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खोले जाएंगे।

केदारपुरी में कैसी है व्यवस्था?

इस वर्ष भारी संख्या में भक्तों के केदारनाथ धाम पहुंचने की संभावना को देखते हुए प्रशासन ने अपनी तरफ से पूरी व्यवस्था कर ली है। बता दें कि यात्रियों के रुकने के लिए गेस्ट हाऊस के साथ-साथ कैंप बनाए हैं और टेंट लगाए गए हैं, ताकि यात्री विश्राम कर सकें। इसके अलावा भीड़ को कंट्रोल करने के लिए प्रशासन ने लाइनिंग की व्यवस्था की है ताकि सबको बाबा के दर्शन करने में आसानी हो। श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद व भोजन की भी पूरी व्यवस्था है। मौसम विभाग ने आने वाले तीन से चार दिन पूरे जिले में बारिश की संभावना जताई है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
KF Rustamji

के एफ रूस्तमजी – KF Rustamji : जयंती विशेष

Summer Health Tips

Summer Health Tips: गर्मी में खुद को कैसे रखें कूल? 

ताजा खबर - Latest News

ताजा खबर – Latest News

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Yogendra Singh Yadav

योगेंद्र सिंह यादव – Yogendra Singh Yadav

Next Post
Arvind Kejriwal

अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत, जेल से आएंगे बाहर

Related Posts
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंग

भारत के प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंग

12 ज्योतिर्लिंग स्तुति सौराष्ट्रे सोमनाथं च श्रीशैले मल्लिकार्जुनम् ।उज्जयिन्यां महाकालम्ॐकारममलेश्वरम् ॥१॥ परल्यां वैद्यनाथं च डाकिन्यां भीमाशंकरम् ।सेतुबंधे तु…
Read More
Total
0
Share