अन्नपूर्णा देवी – Annapurna Devi : 5वीं महिला एवं बाल विकास मंत्री

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= अन्नपूर्णा देवी - Annapurna Devi : 5वीं महिला एवं बाल विकास मंत्री

गृहिणी से राजनेता बनी अन्नपूर्णा देवी ने रविवार को नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। 1998 में अपने पति की मृत्यु के बाद मजबूरन राजनीति में उतरना पड़ा था, लेकिन अन्नपूर्णा देवी ने लगातार तरक्की की और अब मोदी 3.0 कैबिनेट में महिला एवं बाल विकास मंत्री हैं। अन्नपूर्णा देवी ने स्मृति ईरानी की जगह ली है, जो अमेठी से चुनाव हार गई हैं।

अन्नपूर्णा देवी यादव 2024 से 5वीं महिला एवं बाल विकास मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वह झारखंड के कोडरमा से लोकसभा (भारत की संसद के निचले सदन) की सांसद भी हैं, जिसमें उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में 2019 का भारतीय आम चुनाव जीता था। वह भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्षों में से एक हैं। इससे पहले, वह राष्ट्रीय जनता दल के सदस्य के रूप में कोडरमा से झारखंड विधानसभा के लिए चुनी गई थीं।

अन्नपूर्णा देवी यादव के बारे में

नामअन्नपूर्णा देवी यादव
जन्म2 फरवरी 1970
जन्म स्थानअजमेरी, बिहार, भारत
शिक्षारांची विश्वविद्यालय
राजनीतिक दलभारतीय जनता पार्टी
जीवनसाथीरमेश प्रसाद यादव
संसद के सदस्यकोडरमा

अन्नपूर्णा देवी यादव का राजनीतिक करियर

उनके जीवन में एक नाटकीय मोड़ तब आया जब उनके पति रमेश यादव, जो आरजेडी के विधायक थे, की 1998 में अचानक मृत्यु हो गई। भाग्य ने उन्हें राजनीति के मैदान में धकेल दिया, वह एक अज्ञात रास्ते पर एक कठिन यात्रा पर निकल पड़ीं। 2012 में, उन्हें झारखंड में कैबिनेट मंत्री नियुक्त किया गया और सिंचाई, महिला और बाल कल्याण और पंजीकरण का प्रभार दिया गया।

उनकी सबसे नाटकीय राजनीतिक जीत 2019 में हुई, जब उन्होंने भाजपा के टिकट पर झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के बाबूलाल मरांडी को 4.55 लाख वोटों के बड़े अंतर से हराया। एक दुखी विधवा से लेकर केंद्र सरकार में एक प्रमुख व्यक्ति बनने तक का उनका सफर किसी राजनीतिक महाकाव्य से कम नहीं है, जो अप्रत्याशित मोड़ और नाटकीय जीत से भरा है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Next Post
राजकुमार राव - Rajkummar Rao

राजकुमार राव – Rajkummar Rao

Related Posts
Total
0
Share