डिजिटल बाबा की नर्मदा यात्रा को पूरे होने वाले हैं 80 दिन

Swami Ram Shankar | Digital Babaa
Swami Ram Shankar | Digital Babaa

हम अक्सर ये मान लेते हैं कि धर्म और टेक्नोलॉजी का आपस में कोई संगम हो ही नहीं सकता। यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो डिजिटल बाबा के बारे में जानने के बाद आप इस बात को हमेशा हमेशा के लिए अपने दिमाग से निकाल देंगे। डिजिटल बाबा का असल नाम स्वामी राम शंकर है। ये बाबा डिजिटल बाबा के नाम से प्रसिद्ध है।

आपने अक्सर धार्मिक बाबाओं के मुहँ से मोह माया को त्यागने और सोशल मीडिया से दूर रहने की बात को सुना होगा। लेकिन ये बाबा स्वयं सोशल मीडिया के माध्यम से ही जनता के बीच प्रसिद्ध हुए हैं। स्वामी राम शंकर सोशल मीडिया प्रेमी है जिसकी वजह से इन्हे डिजिटल बाबा के नाम से जाना जाता है। ये बाबा कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (Social Media Platforms) पर काफी एक्टिव है। फेसबुक पर इनके फॉलोवर्स की संख्या हज़ारों में है। बाबा की यूट्यूब वीडियोस पर भी काफी अच्छे व्यूस आते हैं। सोशल मीडिया को अपनाने का उनका उद्देश्य युवा पीढ़ी में भारतीय संस्कृति और संस्कारों का संचार करना है।

बनना था हीरो, बन गए आध्यात्मिक गुरु
डिजिटल बाबा (Digital Baba)
ने अपने विद्यार्थी जीवन में रंगमंच पर खूब अभिनय किया है। आगे चलकर अपने अभिनय करने के इस शोक को वह अपनी रोज़ी रोटी का ज़रिया बनाना चाहते थे जिसके लिए वह फिल्मों में अभिनय करना चाहते थे। लेकिन उनका यह सपना साकार नहीं हो सका। फिर एक दिन अचानक रात के अंधेरे में उन्होंने अपने घर का त्याग कर दिया और स्वयं की खोज में निकल पड़े। सांसारिक जीवन का परित्याग करने के लिए उन्होंने स्वामी शिवचरण दास महाराज द्वारा दीक्षा प्राप्त की। इस तरह डिजिटल बाबा के सन्यासी जीवन की शुरुआत हुई।

नर्मदा परिक्रमा के दौरान एक बेहतरीन अनुभव चित्र

नर्मदा नदी का महत्व
मध्यप्रदेश और गुजरात की जीवन रेखा नर्मदा नदी का अधिकांश हिस्सा मध्य प्रदेश में बहता है। पावन नदी नर्मदा का उद्गम स्थान अमरकंटक है और नेमावर नगर में इसका नाभि स्थल मौजूद है। ये नदी ओंकारेश्वर होते हुए गुजरात में प्रवेश करती है जिसके बाद खम्भात की खाड़ी में इसका विलय हो जाता है। नर्मदा नदी के तट पर स्थित प्राचीन तीर्थ और नगर इसके पौराणिक महत्व का प्रमाण है। हिन्दू पुराणों में इस नदी का नाम रेवा भी बताया गया है। इस नदी की परिक्रमा का विशेष महत्व है।

1610007233 8398 डिजिटल बाबा की नर्मदा यात्रा को पूरे होने वाले हैं 80 दिन
img source: webdunia.com

सेल्फी स्टिक लेकर शुरू की नर्मदा यात्रा
युवा सन्यासी रामशंकर उर्फ़ डिजिटल बाबा ने selfie stick और collar mick लेकर नर्मदा नदी की परिक्रमा शुरू की थी। डिजिटल बाबा ने देवउठनी एकादशी पर गोमुख घाट पर विधिवत पूजा पाठ और कन्या भोज के उपरान्त ओंकारेश्वर से नर्मदा परिक्रमा की शुरुआत की थी।

सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं को नर्मदा नदी की परिक्रमा कराने वाले डिजिटल बाबा के फॉलोवर्स की संख्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है। हालफिलहाल में देश और दुनिया से लगभग डेढ़ लाख लोग उन्हें सोशल मीडिआ प्लेटफॉर्म्स के ज़रिए फॉलो कर रहे हैं।

नर्मदा परिक्रमा के दूसरे दिन की विस्तृत चल चित्र | Digital Baba | Narmda Parikrama | 2nd Day

रविवार 22 जनवरी के दिन बाबा की नर्मदा परिक्रमा को 80 दिन का समय पूरा हो जाएगा। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य यहॉँ के आस पास के स्थानीय इलाकों की समस्या को सरकार तक पहुंचाना है। ये बाबा iphone , camera, ipad को हैंडल करने में माहिर होने के साथ ही सही एंगल से फोटो क्लिक करने में भी माहिर है।

Read Digital Baba’s Narmada Yatra Updates in English https://www.ultranewstv.com/latest-news/digital-babas-narmada-yatra-completed-80-days/

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

Total
1
Shares
1 comment
Leave a Reply
Previous Post
किसी के बुरे बर्ताव से कम हो जाता है आपका कॉन्फिडेंस, अपनाएं ये टिप्स

किसी के बुरे बर्ताव से कम हो जाता है आपका कॉन्फिडेंस, अपनाएं ये टिप्स

Next Post
दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, ऐसा रहेगा उत्तर भारत का मौसम – Weather Today

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, ऐसा रहेगा उत्तर भारत का मौसम – Weather Today

Related Posts
भारत के प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंग

भारत के प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंग

12 ज्योतिर्लिंग स्तुति सौराष्ट्रे सोमनाथं च श्रीशैले मल्लिकार्जुनम् ।उज्जयिन्यां महाकालम्ॐकारममलेश्वरम् ॥१॥ परल्यां वैद्यनाथं च डाकिन्यां भीमाशंकरम् ।सेतुबंधे तु…
Read More
Total
1
Share