विजय दशमी / दशहरा

विजय दशमी / दशहरा

विजय दशमी, जिसे दशहरा के नाम से भी जाना जाता है, भारतवर्ष में मनाये जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है। विजय दशमी, भारतवासियों के लिए एक विशेष महत्व रखती है क्योंकि यह बुराई पर अच्छाई की जीत, असत्य पर सत्य का प्रतीक है। मान्यता है की इसी दिन भगवन श्री राम ने रावण का वध करके रावण के अत्याचारों से पृथ्वी को मुक्त किया था।

विजय दशमी की कथा

विजय दशमी का ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व विभिन्न किंवदंतियों और कहानियों के इर्द-गिर्द घूमता है, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध भगवान श्री राम और राक्षस राजा रावण के बीच युद्ध है। हिंदू महाकाव्य, रामायण के अनुसार, भगवान श्री राम की पत्नी सीताजी का हरण करके रावण ले गया था। भगवान श्री राम ने अपने सहयोगी वानरों की सेना की सहायता से समुद्र पर पुल बांधकर रावण की सेना से युद्ध करते हुए माता जानकी को मुक्त किया। इस प्रसंग में बुराई पर हुई अच्छी की जीत को समरण करते हुए हर वर्ष विजय दशमी मनाया जाता है। 

विजय दशमी उत्सव

रामलीला प्रदर्शन: विजय दशमी समारोह के सबसे अभिन्न पहलुओं में से एक “रामलीला” का प्रदर्शन है, जो रामायण की प्रमुख घटनाओं का एक नाटकीय चित्रण है। इन विस्तृत नाटकों का मंचन भारत भर के कस्बों और गांवों में किया जाता है। रामलीला प्रदर्शन भारत के सांस्कृतिक और धार्मिक ताने-बाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

पुतला दहन: भारत के कई हिस्सों में, रावण, उसके भाइ कुंभकर्ण और पुत्र मेघनाद पुतले बनाए जाते हैं। इन ऊंचे पुतलों को पटाखों से भरकर आग लगा दी जाती है, जो बुरी ताकतों के विनाश का प्रतीक है।

विजय दशमी जुलूस: कुछ क्षेत्रों में, भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान की छवियों के साथ जुलूस आयोजित किए जाते हैं जिन्हें अलंकृत रथों पर ले जाया जाता है। भक्त इन जुलूसों में शामिल होते हैं। 

विजय दशमी का संदेश

धार्मिक और पौराणिक पहलुओं से परे, विजय दशमी एक गहरा सार्वभौमिक संदेश देती है। यह हमें याद दिलाता है कि बुराई चाहे कितनी भी विकराल क्यों न लगे, उसे साहस, धार्मिकता और दृढ़ संकल्प से हराया जा सकता है। यह त्योहार विपरीत परिस्थितियों में भी लोगों को सही के लिए खड़े होने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Previous Post
23 July | Laxmi Sehgal

लक्ष्मी सहगल जयंती विशेष: 24 अक्टूबर

Next Post
Ghaziabad : Indrapuram : Vijayadashami : Bhaiyaji Joshi

Ghaziabad: Vijayadashami : भैयाजी जोशी ने स्वयंसेवकों को दिलाया राष्ट्र-पुनर्निर्माण का संकल्प 

Related Posts
Total
0
Share